बॉलीवुड(Bollywood) यानी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री ने हमें कई क्लासिक कॉमेडी(Comedy) पिक्चर्स दी हैं. इन्हें देखने के बाद पूरा परिवार ही थिएटर भी ठहाकों से भर गया था. सिचुएशन के हिसाब से फ़नी सीन क्रिएट करने में माहिर हैं बॉलीवुड वाले.


सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कॉमेडी फ़िल्में हैं ‘चुपके चुपके’, ‘गोलमाल’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘हेरा फेरी’, ‘हंगामा’, ‘हलचल’, ‘मालामाल वीकली’, ‘वेलकम’, ‘धमाल’ आदि. 

मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ मशहूर हिंदी कॉमेडी फ़िल्मों के सीन हॉलीवुड(Hollywood) फ़िल्मों से लिए गए थे. आइए जानते हैं कुछ ऐसे कॉमेडी सीन्स के बारे में जो हॉलीवुड से उठाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: चोरी किया रे! बॉलीवुड ने भर-भर के चोरी किए नुसरत फतेह अली खान के गाने और क्रेडिट भी नहीं दिया 

1. मालामाल वीकली 

प्रियदर्शन की इस मूवी को देखते-देखते आप लोट-पोट हो जाएंगे. इसमें एक्टर राजपाल यादव का एक सीन है जिसमें वो एक बिना सीट की साइकिल पर बैठ जाते हैं. ये सीन हॉलीवुड स्टार Jackie Chan की 1983 में आई फ़िल्म Project A से उठाया गया है. यहां देखिए वो सीन.

2. धमाल   

इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित ये बेस्ट इंडियन कॉमेडी मूवी है. इस फ़िल्म की कहानी Mad, Mad, Mad, Mad World & Rat Race से ली गई थी और इसके कई सीन्स हॉलीवुड मूवीज से कॉपी किए गए थे. जैसे कार को पुल पर से जंप करवाने वाला सीन Road Trip(2000) फ़िल्म से लिया गया था. यही नहीं रितेश देशमुख के किरदार का इंट्रो सीन Rowan Atkinson की मूवी Johnny English से लिया गया था. 

3. हाउसफुल 

साजिद ख़ान द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में एक सीन है जिसमें अक्षय कुमार एक बंदर से चाटे खाते हैं. थप्पड़ वाली ये फ़ाइट बंदर से फ़ोन वापस पाने के लिए होती है. ये सीन भी कॉपी था. इसे हॉलीवुड स्टार Ben Stiller की मूवी Night At The Museum से उठाया गया था. यहां क्लिक कर आप इसे देख सकते हैं.

Comedy Scenes 

4. दीवाने हुए पागल 

2005 में आई इस फ़िल्म को विक्रम भट्ट ने डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म की कहानी 1998 में आई हॉलीवुड फ़िल्म There’s Something About Mary से मिलती जुलती है. इतना ही नहीं इसके कई कॉमेडी सीन्स(Comedy Scenes) इसी मूवी से मेल खाते हैं. जैसे इस फ़िल्म में अक्षय कुमार ग़लती से रिम्मी सेन के पालतू डॉगी को मार देते हैं. वो सीन उस फ़िल्म में भी था. इसे आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

5. ओम शांति ओम 

फ़राह ख़ान की इस मूवी में शाहरुख़ और दीपिका लीड रोल में थे. इसमें जब अक्षय कुमार को एक फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में नॉमिनेशन मिलता है. ये पूरा सीन एक स्वीडन की फ़िल्म से लिया गया है. 2003 में आई इस मूवी का नाम था Kopps

6. पार्टनर 

सलमान ख़ान और गोविंदा ने इस मूवी में लीड रोल प्ले किया था. इस कॉमेडी फ़िल्म में कटरीना कैफ़ भी हैं. इसके एक सीन में सलमान ख़ान गोविंदा का हाथ मरोड़ कर उसे कुछ समझाते हैं. बिलकुल ऐसे ही हॉलीवुड फ़िल्म Hitch में भी होता है. इसमें Will Smith और Kevin James मुख्य कलाकार थे. Sony Pictures ने इसके लिए इंडियन प्रोड्यूसर पर कॉपीराइट का केस भी डाला था.(Comedy Scenes)

7. मैने प्यार क्यों किया 

इस फ़िल्म में अरशद वारसी एक सीन में सुष्मिता सेन को प्लेन से उतरने के लिए कहते हैं. वो इसके लिए एक बहाना बनाते हैं कि प्लेन में कुछ खराबी है. ये पूरा सीन फ़ेमस हॉलीवुड सीरियल Friends से लिया गया है. इसमें भी Phoebe अपनी दोस्त Rachel को यही बहाना बना प्लेन से उतरने को कहती है.(Comedy Scenes)

इसे आप प्रेरणा कहेंगे या साहित्यिक चोरी?