Bollywood Complicated Movies: बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry) ने सालों से अलग-अलग जॉनर और स्टोरीलाइन पर फ़िल्में बनाई हैं. इनमें से कुछ सिंपल लव स्टोरी, कुछ मर्डर मिस्ट्री तो कुछ जटिल मूवीज़ बनी हैं, जो कुछ लोगों को पसंद आयीं, तो कुछ लोगों के पल्ले भी नहीं पड़ीं. मूवीज़ के मामले में सबका अलग-अलग टेस्ट होता है. ऐसा भी हो सकता है कि जो मूवी आपको पसंद आए, वो सामने वाले को एकदम बकवास लगे. ऐसी कई मूवीज़ बनी हैं, जिनको कुछ दर्शकों से प्यार मिला तो कुछ को ये मूवीज़ बिल्कुल रास नहीं आयीं. 

आइए आपको बॉलीवुड की ऐसी ही जटिल मूवीज़ (Bollywood Complicated Movies) के बारे में बता देते हैं, जिनको दर्शकों के मिक्स्ड रिव्यूज़ मिले थे.

1. सिटी लाइट्स

इस फ़िल्म में राजकुमार राव (Rajkummar Rao) और पत्रलेखा (Patralekha) लीड रोल में थे, जो अब रियल लाइफ़ में पति-पत्नी बन चुके हैं. इस मूवी को हंसल मेहता ने डायरेक्ट किया था. ये फ़िल्म एक आम कपल की ज़िंदगी में आए संघर्षों को दिखाती है. ये मूवी कुछ लोगों के दिल को छू गई थी, तो वहीं कुछ लोगों को ये बोरिंग और धीमी लगी थी. 

city lights film bollywood
Source: imdb

 2. नो स्मोकिंग

अनुराग कश्यप की ये मूवी एक लड़के 'K' के बारे में थी, जो धूम्रपान छोड़ने के लिए एक Rehabilitation Center जाता है और ना चाहते हुए एक ख़तरनाक जाल में फंस जाता है. जॉन अब्राहम स्टारर ये फ़िल्म काफ़ी जटिल थी, जिस वजह से इसे लोगों ने मिले-जुले रिस्पांस दिए थे. इस फ़िल्म में वो मूवी मसाला नहीं था, जो टिपिकल हिंदी फ़िल्मों में होता है और इसलिए ये मूवी लोगों को पसंद नहीं आई. (Bollywood Complicated Movies)

no smoking film bollywood
Source: thecinemaholic

ये भी पढ़ें: कबीर सिंह या अकीरा ही नहीं, बॉलीवुड की ये 12 सुपरहिट फ़िल्में भी साउथ इंडियन मूवीज़ की रीमेक हैं

3. धोबी घाट

जब 'धोबी घाट' फ़िल्म रिलीज़ हुई थी, तो इसकी स्टोरीलाइन पर लोगों ने ख़ूब बहस की थी. जहां कुछ लोगों को लगा कि मूवी में कोई सेंस नहीं है, वहीं कुछ लोगों ने इसकी क्रिएटिविटी की काफ़ी तारीफ़ें की थीं. ये मूवी चार लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक कॉमन धागे से जुड़े हुए हैं. जिन दर्शकों ने इन डॉट्स को कनेक्ट कर लिया, उन्हें ये मूवी पसंद आई. वहीं, कुछ लोगों को ये फूटी आंख नहीं सुहाई. 

dhobi ghat film bollywood
Source: screendaily

Bollywood Complicated Movies 

4. तमाशा

ऐसा लगता है कि सब डायरेक्टर इम्तियाज़ अली की संवेदनशीलता को नहीं समझ सकते. इस मूवी ने ख़ूबसूरती से आज के समय में यूथ की परेशानियों को एक धागे में पिरोया है. फ़िल्म में अपनी कुछ कमियां थीं, लेकिन एक पॉइंट पर इसने आंखों में आंसू ला दिए थे. इस मूवी के इमोशनल फैक्टर से जो रिलेट कर पाया उसे मूवी पसंद आई. जिस ने इसकी संवेदनशीलता को नहीं समझा, उसे ये मूवी अच्छी नहीं लगी. (Bollywood Complicated Movies)

tamasha film
Source: theindianwire

5. तलाश

इस थ्रिलर मूवी में आमिर ख़ान और करीना कपूर ख़ान ने बेहतरीन भूमिका निभाई है. साथ ही मूवी की एंडिंग ने तो लोगों के होश ही उड़ा दिए थे. लेकिन जिस तरह से डायरेक्टर रीमा कागटी की इस फ़िल्म में स्टोरी आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे ये और रियल होती दिखाई देती है. इसकी क्रिएटिव स्टोरीलाइन को देखकर कुछ लोगों के तो होश उड़ गए, वहीं कुछ को ये फ़िल्म महा बकवास लगी. 

talash film aamir khan
Source: imdb

6. लुटेरा

बेहद निराशा के साथ ये बात कहनी पड़ेगी कि ये फ़िल्म जितनी ख़ूबसूरत है, उसको उतना ऑडियंस द्वारा क्रेडिट नहीं मिला. मूवी में रणवीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा की एक्टिंग क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा डायरेक्ट की गई ये फ़िल्म वास्तव में एक कविता की तरह बहती है. इसमें डायलॉग से लेकर कॉस्टयूम तक सब कुछ नैचुरल लगता है. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भले ही अच्छा परफॉर्म न कर पाई हो, लेकिन जिसने इसकी वास्तविकता को पहचाना, वो इस फ़िल्म से प्यार किए बिना नहीं रह पाया.

lootera film
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: इन 20 बॉलीवुड फ़िल्मों को देखने के बाद कभी नहीं कहोगे कि बॉलीवुड में सिर्फ़ मसाला मूवीज़ ही बनती हैं

7. गुज़ारिश

संजय लीला भंसाली की कुछ मूवीज़ सबके लिए नहीं बनी हैं. उनकी ज़्यादातर फ़िल्मों में ग्रैंड सेट और लार्जर देन लाइफ़ चीज़ें दिखाई जाती हैं. लेकिन अगर आपको जटिल मूवीज़ अच्छी लगती हैं, तो ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय की फ़िल्म 'गुज़ारिश' आपको ज़रूर देखनी चाहिए. ये फ़िल्म भावनात्मक रूप से थका देने वाली थी और ज़रूरी नहीं कि हर किसी को फ़िल्म देखते समय ये चीज़ पसंद आए. कुछ लोगों को ये बहुत दुखी कर देने वाली फ़िल्म नहीं लगी, तो कुछ को ये ख़ूबसूरत लगी.  

guzarish film
Source: netflix

8. 7 ख़ून माफ़

विशाल भारद्वाज की फ़िल्म '7 ख़ून माफ़' को भी अलग-अलग रिव्यूज़ मिले थे. ये मूवी एक महिला की जटिल कहानी और उसकी ज़िंदगी में अलग-अलग लड़कों के साथ फेज़ की कहानी थी. इसमें प्रियंका चोपड़ा ने अपने रोल के साथ पूरा न्याय किया. किसी को ये फ़िल्म काफ़ी डार्क लगी, तो कुछ लोगों ने इसे बुद्धिमतापूर्ण बताया. 

7 khoon maaf
Source: netflix

9. ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा

इस मूवी को कई लोगों ने तो 3 घंटे का स्पेन टूर का एड भी कह दिया था. कुछ को लगा कि ये मूवी सिर्फ़ अमीर लोगों के लिए ही अच्छी है. हालांकि, शहरी ऑडियंस ने इससे काफ़ी हद तक कनेक्ट किया और मूवी की तारीफ़ की. 

zindagi na milegi dobara
Source: pinkvilla

10. रॉकस्टार

रणबीर कपूर स्टारर फ़िल्म 'रॉकस्टार' को भी ऑडियंस से एक अलग ही लेवल के रिएक्शन मिले थे. ये एक ऐसी मूवी है, जिसको रिलीज़ के बाद फ़्लॉप घोषित कर दिया गया था. लेकिन रणबीर ने अपने कैरेक्टर के साथ 200 प्रतिशत न्याय किया था. कुछ ऑडियंस के मुताबिक, इस मूवी में प्लॉट की कमी थी. ये पॉइंट उनका काफ़ी हद तक सही था. लेकिन इन कमियों को रणबीर के कैरेक्टर ने ख़ूबसूरती से कवर कर लिया. 

rockstar movie
Source: indianexpress

 इन फ़िल्मों को एक बार देखना तो बनता है बॉस.