Bollywood Controversies in 2022: साल 2022 बॉलीवुड के लिए बेहद ख़राब रहा. बड़ी बड़ी फ़िल्मों के फ़्लॉप होने से लेकर अनचाहे विवादों ने इस बार बॉलीवुड का बंटाधार करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. इक्का दुक्का फ़िल्मों को छोड़ दें तो इस साल बॉलीवुड की अधिकतर फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुईं. लेकिन फ़िल्मों से ज़्यादा नुकसान बॉलीवुड का विवादों ने किया. कभी फ़िल्मों का ‘बॉयकॉट’ तो कभी किसी बॉलीवुड स्टार्स का ‘बॉयकॉट’. इस साल भर बस यही सब होता रहा. ये साल बॉलीवुड के लिए कंट्रोवर्सीज़ से भी भरा रहा. इस दौरान जो फ़िल्में हिट भी रहीं उन्हें लेकर भी कोई न कोई विवाद होता ही रहा. Year Ender 2022

चलिए जानते हैं इस साल बॉलीवुड की वो कौन-कौन सी कंट्रोवर्सीज़ हैं, जिनकी वजह से ख़ूब हंगामा हुआ- 

1- Kaali Film Poster

साल 2022 की शुरुआत से ही हमें कई विवाद देखने को मिले. इन्हीं में से एक डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘Kaali’ का पोस्टर विवाद भी रहा. काली फ़िल्म के पोस्टर को लेकर देशभर में जमकर विवाद हुआ. इस दौरान हिंदुओं की भावना को आहत करने के आरोप में फ़िल्म के डायरेक्टर को गिरफ़्तार करने की मांग उठी थी.

bollywoodlife

ये भी पढ़िए: Cricket Records In 2022: इस साल क्रिकेट में बने हैं ये 11 महा-रिकॉर्ड्स

2- Ranveer Singh’s Nude Photoshoot

इस साल का दूसरा सबसे बड़ा विवाद बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह का न्यूड फ़ोटोशूट था. अपने अतरंगी अंदाज़ के लिए मशहूर रणवीर को इस फ़ोटोशूट के बाद भारी विरोध का सामना करना पड़ा था. इस फ़ोटोशूट का विरोध करने वालों ने इसे देश की संस्कृति के ख़िलाफ़ बताते हुए रणवीर की आलोचना की गई और इस मुद्दे की वजह से एक बार फिर बॉलीवुड पर देश की संस्कृति को नष्ट करने का आरोप लगा.

hindustantimes

3- Jacqueline Fernandez’s Link to Conman Sukesh

17 अगस्त, 2022 को दिल्ली की एक अदालत में कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर के ख़िलाफ़ 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली के मामले में ईडी द्वारा दायर चार्जशीट में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज़ का नाम आरोपी के रूप में उल्लेखित किया था. इस केस में जैकलीन के बाद नोरा फ़तेही, जहान्वी कपूर, सारा अली ख़ान, भूमि पेडनेकर के नाम आने के बाद ये विवाद बढ़ता ही जा रहा है. 

indiatvnews

4- The Kashmir Files vs IFFI jury Head Nadav Lapid

विवेक अग्निहोत्री की बहुचर्चित फ़िल्म ‘The Kashmir Files’ इस साल काफ़ी सुर्ख़ियों में रही. कश्मीरी पंडितों के संघर्ष पर बनी इस फ़िल्म सिनेमाघरों में ताबड़तोड़ कमाई की. लेकिन ‘इंटरनेशनल फिल्म फ़ेस्टिवल ऑफ़ इंडिया’ के दौरान जूरी हेड इज़राइली फ़िल्म मेकर नादव लैपिड द्वारा The Kashmir Files को ‘वल्गर और प्रोपोगेंडा’ वाली फ़िल्म बताये जाने के बाद काफ़ी विवाद हुआ.

koimoi

5- Richa Chadha’s Controversial Tweet About Indian Army

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्डा को सोशल मीडिया पर अपने एक विवादित ट्वीट को लेकर तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा था. दरअसल, ऋचा ने भारतीय सेना के एक बड़े अधिकारी के पाकिस्तान को सबक सीखने वाले ट्वीट के जवाब ‘गलवान सेज हाय’ पोस्ट कर दिया था. इसके बाद ऋचा चड्डा को भारतीय  सेना के अपमान के विरोध में देशभर में आलोचना का सामना करना पड़ा. आख़िरकार उन्हें अपने इस बयान के लिए माफ़ी मांगनी पड़ी थी. 

navbharattimes

6- Boycott Trend Against Laal Singh Chaddha

इस लिस्ट में आमिर ख़ान और करीना कपूर ख़ान की फ़िल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ भी शामिल है. रिलीज़ से पहले ही इस फ़िल्म का ‘बॉयकॉट’ ट्रेंड शुरू हो गया था. जबकि रिलीज़ होने के बाद आमिर ख़ान पर भारतीय सेना का अपमान करने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया. देश के कई राज्यों में फ़िल्म का जमकर विरोध किया गया. नतीज़न फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई.

Opindia

7- Ranbir Kapoor Shoe Controversy In Brahmastra

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर ‘ब्रह्मास्त्र’ फ़िल्म के ट्रेलर में रणबीर को जूते पहनकर मंदिर में प्रवेश करते हुए दिखाया गया था. इसके कई लोग धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ को लेकर फ़िल्म का विरोध का और बहिष्कार करने लगे. हालांकि, निर्देशक अयान मुखर्जी ने सफ़ाई दी कि फ़िल्म में रणबीर दुर्गा पूजा पंडाल में प्रवेश करते हैं, मंदिर में नहीं. इसके बाद फ़िल्म रिलीज़ के दौरान रणबीर के पुराने गोमांस खाने वाले बयान को लेकर कुछ लोगों ने  आपत्ति जताई और फ़िल्म का विरोध शुरू हो गया.

desimartini

8- Controversy Over ‘Beshram Rang’ of Pathan Film

इस लिस्ट में लेटेस्ट कंट्रोवर्सी शाहरुख़ ख़ान और दीपिका पादुकोण स्टारर ‘पठान’ फ़िल्म के ‘बेशर्म रंग’ गाने को लेकर है. इस गाने में दीपिका पादुकोण के सेंसुअल डांस मूव्स और भगवा रंग की शॉर्ट ड्रेस को लेकर विवाद बढ़ गया था. धार्मिक संगठनों से लेकर राजनीतिक पार्टियों ने भी इसका जमकर विरोध किया. हालांकि, बॉलीवुड स्टार्स इस गाने का समर्थन भी करते नज़र आये. 

hindustantimes