Bollywood Double Roles: मूवीज़ में डबल रोल एक ही सिक्के के दो अलग़-अलग़ साइड की तरह लगते हैं. उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ़ खड़ा कर दो और रिज़ल्ट कुछ भी नहीं, बल्कि आकर्षक निकल कर आता है. चाहे वो एक जैसे दिखने वाले जुड़वा भाई की बात कर लो, या फिर दो एक जैसे दिखने वालों को आपस में भिड़ते देख लो, जो भी कहो अपने फ़ेवरेट एक्टर्स को डबल रोल में देखकर ऑडियंस को दोगुना मज़ा आ जाता है.   

आइए आपको बताते हैं एक्टर्स द्वारा किए गए वो डबल रोल (Bollywood Double Roles), जो दर्शकों को सबसे ज़्यादा पसंद आए थे. 

Bollywood Double Roles

1. कंगना रनौत (तनु वेड्स मनु रिटर्न्स)

कंगना रनौत ने 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' फ़िल्म में डबल रोल निभाया है. उनका ये दोनों रोल इतने अलग थे कि किसी को भी यकीन कर पाना मुश्किल हो गया था कि वो दोनों क़िरदार एक्ट्रेस ने ही निभाए हैं. एक क़िरदार में वो आर माधवन की वाइफ़ तनु बनी हैं, तो वहीं दूसरी तरफ़ उन्होंने हरियाणवी एथलीट  का कैरेक्टर प्ले किया है.  (Bollywood Double Roles)

kangana ranaut tanu weds manu returns double role
Source: upperstall

2. राहुल बोस (बुलबुल)

राहुल बोस ने फ़िल्म 'बुलबुल' में 'महेंद्र' और 'इंद्रनील' का क़िरदार निभाया था. दोनों की एक-दूसरे से विपरीत पर्सनैलिटी दर्शायी गई थीं. महेंद्र जंगली की तरह बर्ताव करता था, वहीं इंद्रनील मृदुभाषी और परिष्कृत था. इन दोनों किरदारों को निभाने में राहुल बोस ने बढ़िया काम किया था. 

rahul bose bulbul double role
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: डबल रोल वाली वो 20 फ़िल्में जिनकी कॉमेडी, ड्रामा और एक्शन के तड़के ने दर्शकों को एंटरटेन किया

3. गोविंदा (हद कर दी आपने) 

इस फ़िल्म में गोविंदा ने एक नहीं बल्कि 6 क़िरदार निभाए थे. मूवी में गोविंदा अपने कैरेक्टर 'राज मल्होत्रा' के अलावा उसके माता, पिता, बहन, दादा और दादी भी बने थे. मूवी एक लव स्टोरी है, जिसमें एक डिटेक्टिव 'राज' यूरोप में अपने दोस्त का केस इन्वेस्टिगेट करने जाता है. वहां उसे 'अंजलि' (रानी मुख़र्जी) से प्यार हो जाता है, जो जांच में उसकी बेस्ट फ्रेंड बनने का रोल प्ले कर रही होती है.  (Bollywood Double Roles)

govinda hadh kar di aapne double role
Source: youtube

4. परेश रावल (ओए लक्की लक्की ओए)

परेश रावल ने फ़िल्म 'ओए लक्की लक्की ओए' में ट्रिपल कैरेक्टर निभाया है. उन्होंने स्क्रीन पर तीन कैरेक्टर को चित्रित किया. लकी के पिता, गोगी भाई, और डॉ हांडा. फ़िल्म में विडंबना ये है कि तीनों पात्र लकी (अभय देओल) के लिए पिता तुल्य हैं. वो उन पर भरोसा करता है और उनका सम्मान करता है. वो हर संभव तरीके से उनके प्यार को खोजने की कोशिश करता है, लेकिन ये हमेशा उनके प्रति उनकी बेवफ़ाई पर समाप्त होता है. 

paresh rawal oye lucky lucky oye
Source: indibuzzonline

5. शाहिद कपूर (कमीने)

शाहिद कपूर ने फ़िल्म 'कमीने' में उनके द्वारा निभाए गए दो विपरीत किरदारों से हमें मंत्रमुग्ध कर दिया. फ़िल्म ने शाहिद को डबल रोल में देखा. एक्टर ने 'चार्ली' और 'गुड्डू' के कैरेक्टर्स को सहजता से चित्रित किया और हमें कहना होगा कि उन्होंने दोनों भूमिकाओं के साथ सफ़लतापूर्वक न्याय किया. फ़िल्म में उनकी एक्टिंग को काफ़ी सराहा गया था. 

shahid kapoor
Source: pinkvilla

6. संजीव कुमार (अंगूर)

इस मूवी के लेखक गुलज़ार थे. उन्होंने मूवी में संजीव कुमार और देवेन वर्मा दोनों को ट्विन रोल में लिया था. उनकी बतौर मास्टर और नौकर केमिस्ट्री ने फ़िल्म को हाई लेवल पर पहुंचा दिया. दोनों ने अपने-अपने ट्विन रोल्स को अलग पर्सनैलिटी दी और उनकी हरकतों ने हमें हंसी के साथ गलियारों में लुढ़कने पर मजबूर कर दिया. 

sanjeev kumar angoor double role
Source: thelocalreport

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की डबल रोल वाली वो 14 फ़िल्में जिनमें उन्होंने निभाये थे डॉन, चोर, सिपाही के किरदार

7. श्रीदेवी (चालबाज़)

फ़िल्म 'सीता और गीता' से इंस्पायर होकर, 'चालबाज़' में श्रीदेवी के हमें दो जुड़वां बहनों के क़िरदार देखने को मिले. इनका नाम 'अंजू' और 'मंजू' था. लेकिन इस फ़िल्म ने श्रीदेवी की शानदार कॉमिक टाइमिंग और सुपरहिट ट्रैक- "ना जाने कहां से आई है" की बदौलत अपनी अलग पहचान बनाई. 

sridevi chaalbaaz
Source: zee5

8. ऋतिक रोशन (कहो ना..प्यार है)

इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन ने 'रोहित' और 'राज' दो क़िरदार निभाए थे. चूंकि एक्टर के हाथ में 6 उंगलियां हैं, तो उन्होंने इसका इस्तेमाल रोहित और राज की दोनों भूमिकाओं को अलग-अलग चरित्र चित्रण देने के लिए किया. राज की भूमिका निभाने के दौरान उन्होंने अपनी छठी उंगली को हर सीन में हैंड ग्लव्स से कवर कर लिया था. उन्होंने दिखाया कि राज लेफ्ट हैंडेड है. 

hrithik roshan kaho naa pyaar hai double role
Source: indiaforums

9. शाहरुख़ ख़ान (पहेली)

फ़िल्म की कहानी एक भूत के बारे में है, जिसे एक नई नवेली शादीशुदा महिला से प्यार हो जाता है. इसमें उन्होंने रानी मुख़र्जी के पति 'किशनलाल' और भूत 'प्रेम' का क़िरदार निभाया है. इसमें बतौर पति बने SRK में एक आज्ञाकारी पुत्र का आभास हुआ, जो सिर्फ अपने पिता की मान्यता चाहता है. वहीं, भूत बने SRK की रानी के साथ केमिस्ट्री एक अलग लेवल की थी. 

shahrukh khan paheli double role
Source: spotboye

10. सलमान ख़ान (जुड़वा)

इस फ़िल्म का सीक्वेल आया था, इसे भी डेविड धवन ने निर्देशित किया था. इसमें वरुण धवन के डबल रोल थे. मगर ये जुड़वा सलमान की जुड़वा से आगे नहीं निकल पाई. सलमान ख़ान ने डबल रोल से लोगों को ख़ूब हंसाया और करिश्मा कपूर और रम्भा के साथ-साथ दर्शकों को भी ख़ूब कंफ़्यूज़ किया. 

salman khan judwaa
Source: scoopwhoop

इन फ़िल्मों के एक्टर्स के डबल रोल वाकई लाजवाब थे.