बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम डायरेक्टर हैं, जिनकी फ़िल्में करके एक्टर्स का करियर बन जाता है. यही वजह है कि बॉलीवुड का हर स्टार इन पॉपुलर डायरेक्टर के साथ काम करना चाहता है.

Sanjay Leela Bhansali
Source: deccanchronicle

बॉलीवुड के इन्हीं लोकप्रिय डायरेक्टर में से एक संजय लीला भंसाली भी हैं. संजय लीला भंसाली ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्म और स्टार्स दिये हैं. संजय लीला भंसाली की फ़िल्म एक्टर्स के नाम पर नहीं, बल्कि उनके नाम पर चलती है. दर्शकों को पता है कि फ़िल्म संजय लीला भंसाली की है तो अच्छी ही होगी, फिर चाहे एक्टर्स कोई भी हों.  

Sanjay Leela Bhansali
Source: odishabytes

इसके अलावा वो फ़िल्म के सेट के लिये भी काफ़ी मशहूर हैं. उनकी फ़िल्म के सेट काफ़ी आलीशान और भव्य होते हैं. संजय लीला भंसाली सिर्फ़ सेट बनाने के लिये ही लाखों-करोड़ों रुपये ख़र्च कर देते हैं. चलिये आज संजय लीला भंसाली की फ़िल्मों के सबसे महंगे और शानदार सेट के बारे में जानते हैं.

1. गोलियां की रासलीला राम-लीला 

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर इस फ़िल्म के लिये भी संजय लीला भंसाली ने बेइंतिहा पैसा खर्च किया था. भंसाली ने गुजरात की सुंदरता को दर्शकों के सामने काफ़ी बेहतरीन तरीके से पेश किया है. यही नहीं, मुंबई के स्टूडियों में बनाये गये इस फ़िल्म के सेट सबसे महंगे सेटों में थे. 

फ़िल्म सेट के डिज़ाइन में किसी तरह की कमी न रहे इसके लिये भंसाली साहब ने प्रोडक्शन डिजाइनर के साथ 2-3 महीने बिताए थे.

bollywood
Source: startsomegood

2. पद्मावत

करणी सेना के कारण 'पद्मावत' रिलीज़ से पहले विवादों में आई गई थी. फ़िल्म की शूटिंग चितौड़ किले में होनी थी, लेकिन विरोध-प्रदर्शन के कारण इसका सेट मुंबई में तैयार किया गया.

भव्य सेट तैयार करने के लिये राजस्थानी लघु चित्रों का सहारा लिया गया था. इसके साथ ही फ़िल्म की कुल लागत लगभग 250 करोड़ रुपये पहुंच गई थी. हांलाकि, फ़िल्म ने कमाई भी ज़बरदस्त की थी.

Padmaavat
Source: deccanchronicle

3. देवदास 

देवदास बॉलीवुड की सुपरहिट फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म के सेट का बजट 20 करोड़ था. कहा जाता है कि फ़िल्म में चंद्रमुखी का कोठा तैयार करने के लिये संजय लीला भंसाली ने 12 करोड़ रुपये ख़र्च किये थे. इसके अलावा पारो की हवेली की कीमत 3 करोड़ रुपये थी.

फ़िल्म के सेट को भव्य बनाने में संजय लीला भंसाली ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी.   

Devdas
Source: twitter

4. बाजीराव मस्तानी  

आपको बता दें कि फ़िल्म का आलीशान सेट 13 असिस्टेंट सेट डिजाइनर्स और 550 श्रमिकों ने 45 दिनों में तैयार किया था. फ़िल्म के लिये बनाये गये आईना महल की भी ख़ूब चर्चा हुई थी. कहा जाता है कि सेट बनाने के लिए पहले इस पर काफ़ी रिसर्च किया गया था. फ़िल्म का बजट लगभग 145 करोड़ रुपये था और कमाई उससे दोगुनी हुई थी.  

Sanjay Leela Bhansali
Source: openthemagazine

5. हम दिल दे चुके सनम

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'हम दिल दे चुके सनम' सुपहिट फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म के सेट भी बहुत भव्य और आलीशान थे. 1999 में बनी इस फ़िल्म का बजट 16 करोड़ रुपये था, जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर 51 करोड़ की कमाई की थी. 

salman
Source: India Tv

6. संवारिया 

संवारिया के सेट भी काफ़ी भव्य और ख़ूबसूरत थे. फ़िल्म का बजट 40 करोड़ रुपये था और इसके सेट तैयार करने में 25 दिन लगे थे. कहा जाता है कि सेट बनाने के लिये एक समय में कम से कम 250 लोग काम करते थे.  

Saawariya
Source: deccanchronicle

वैसे आज संजय लीला भंसाली जी का जन्मदिन है, चलिये सब मिल कर उन्हें विश करते हैं.

Happy Birthday Bhansali Sahab!