(Bollywood Famous Producers Net Worth)-हिंदी सिनेमा में अमीरों की कमी नहीं है. चाहे वो निर्देशक हो या फिर निर्माता, फ़िल्म के हिट होने के बाद उनकी कमाई लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ो में होती है. दरअसल एक फ़िल्म निर्माता का काम फ़िल्म की शुरुआत में पैसे निवेश करना होता है. फ़िल्म की शूटिंग शुरू करने से लेकर फ़िल्म के हर एक छोटे-बड़े ख़र्चे प्रोडक्शन हॉउस के जिम्मे होती है. इसी क्रम में ये जानना काफ़ी दिलचस्प होगा कि बॉलीवुड एक्टर्स और एक्ट्रेसेस को भारी फ़ीस देने वाले निर्माताओं की नेटवर्थ कितनी है.


चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बॉलीवुड के फ़ेमस निर्माताओं की फ़ीस के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: OTT के 7 पॉपुलर डायरेक्टर/क्रिएटर्स से मिलिए, जिन्होंने ग़ज़ब के फैमिली शो बनाए

चलिए जानते हैं कौन-कौनसे निर्माता है इस रिच लिस्ट में शामिल(Bollywood Famous Producers Net Worth):

1- रोनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala)

रोनी बॉलीवुड के फ़ेमस निर्माताओं में से एक हैं. जिन्होंने 'चेन्नई एक्सप्रेस', 'रश्मि रॉकेट','बर्फ़ी', '2 स्टेट्स' जैसी कई फ़िल्मों के निर्माता रह चुके हैं. इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने पॉपुलर टीवी शोज़ 'खिचड़ी', 'शाका लका बूम बूम' जैसे कई और शोज़ के निर्माता रह चुके हैं. उन्होंने 2004 में UTV Motions Pictures की स्थापना की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, रोनी की नेटवर्थ 6500 करोड़ रुपये है.

2- एकता कपूर (Ekta Kapoor) 

एकता टीवी जगत की जानी-मानी निर्माता हैं. जिन्होंने टीवी शोज़ 'बड़े अच्छे लगते हैं', 'क्यूंकि सास भी कभी बहु थी', 'नागिन' जैसे शोज़ की निर्माता रह चुकी हैं. एकता OTT प्लेटफ़ॉर्म ALT Balaji की फाउंडर भी हैं. बालाजी टेलीफ़िल्म्स लिमिटेड चलाने वाली निर्माता एकता कपूर की नेटवर्थ रिपोर्ट के मुताबिक़, 95 करोड़ रुपये है.(Bollywood Famous Producers Net Worth)

 3- करण जौहर (Karan Johar)

करण बॉलीवुड के फ़ेमस निर्देशक और निर्माता हैं. जिन्होंने बीते कुछ सालों में बॉलीवुड में कई बेहतरीन फ़िल्में बनायीं हैं. उन्होंने 'कुछ कुछ होता है, 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' जैसी कई फ़िल्मों के निर्माता रह चुके हैं. सितंबर 2022 में रिलीज़ होने वाली फ़िल्म 'ब्रम्हास्त्र' के निर्माता भी करण ही हैं. साथ ही अगर हम उनके नेटवर्थ की बात करें, तो रिपोर्ट के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ 1450 करोड़ रुपये हैं.  

4- गौरी खान (Gauri Khan) 

इस लिस्ट में शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान का भी नाम शामिल है. इंटीरियर डिज़ाइनर होने के साथ-साथ गौरी एक सफ़ल निर्माता भी हैं. जिन्होंने 'दिलवाले', 'ओम शांति ओम', 'मैं हूं ना', 'डिअर ज़िन्दगी' जैसी कई और फ़िल्मों की निर्माता रह चुकी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़, गौरी की नेटवर्थ 1600 करोड़ रुपये के लगभग है.

5- आमिर खान (Aamir Khan)

बॉलीवुड के कई एक्टर्स एक्टिंग के साथ-साथ निर्देशक, निर्माता, लेखक और गायक भी हैं. जिनमें से एक नाम आमिर खान का भी शामिल है. आमिर ने बॉलीवुड को एक्टिंग के साथ-साथ अच्छी फ़िल्में भी बनाई है. उन्होंने 'दंगल', '3 इडियट्स', 'तारे ज़मीन पर जैसी कई फ़िल्मों के निर्माता रह चुके हैं. उनकी नेटवर्थ एक रिपोर्ट के मुताबिक़, 1562 करोड़ रुपये के लगभग है.  (Bollywood Famous Producers Net Worth)

ये भी पढ़ें: राजकुमार हिरानी से लेकर ज़ोया अख़्तर तक, जानिये बॉलीवुड के इन 7 डायरेक्टर्स की नेटवर्थ कितनी है

6- आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra)

adityachopra
Source: bollywoodhungama

आदित्य बॉलीवुड के फ़ेमस निर्माता में से एक हैं. जो फ़ेमस एक्ट्रेस रानी मुख़र्जी की पति भी हैं. उन्होंने 'संजू', 'बेफ़िक्रे', 'वॉर' जैसी कई फ़िल्मों के निर्माता रह चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ 440 करोड़ रुपये के लगभग है.

7- सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) 

soorajbarjatya
Source: bollywoodhungama

इस रिच लिस्ट में सूरज का नाम भी शामिल है. जिन्होंने 'मैंने प्यार किया', 'प्रेम रतन धन पायो', 'हम आपके हैं कौन' जैसी कई फ़िल्म्स के निर्माता रह चुके है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उनकी नेटवर्थ 200 करोड़ रुपये है.(Bollywood Famous Producers Net Worth)