भारतीय सिनेमा की पहली फ़िल्म 'राजा हरीशचंद्र' 3 मई, 1913 को रिलीज़ हुई थी. ये भारतीय सिनेमा की पहली फ़ुल लेंथ फ़ीचर फ़िल्म थी. पिछले 108 सालों से बॉलीवुड फ़िल्में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करती आ रही हैं. 70 से लेकर 90 के दशक में हिंदी सिनेमा ने काफ़ी तरक़्क़ी की. इस दौरान कई बेहतरीन फ़िल्में बनीं और हमने कई शानदार कलाकार भी देखे. इन तीन दशकों में हमने कई ऐसे बाल कलाकार भी देखे जो आज बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं.  

ये भी पढ़ें- Malgudi Days का छोटा सा स्वामी याद है? हम सबका पसंदीदा बाल कलाकार, अब कुछ यूं दिखता है 

आइये जानते हैं वो कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स हैं जो बाल कलाकार के तौर पर अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं-  

1- आमिर ख़ान  

बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शिनिस्ट आमिर ख़ान पहली बार सन 1973 में अपने चाचा नासिर हुसैन की फ़िल्म 'यादों की बारात' में बाल कलाकार के रूप में बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे. इसके अलावा उन्होंने 'मदहोश' फ़िल्म में भी काम किया. आमिर जब 19 साल के थे उनकी पहली फ़ीचर फ़िल्म होली (1984) थी. इसके बाद सन 1988 में आमिर ने 'क़यामत से क़यामत तक' फ़िल्म के ज़रिए बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया था. आज आमिर बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं. 

Source: pinterest

2- ऋतिक रोशन  

बॉलीवुड के ग्रीक गॉड ऋतिक रोशन ने पहली बार 6 साल की उम्र में सन 1980 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'आशा' में काम किया था. इसके बाद वो रजनीकांत और श्रीदेवी स्टारर 'भागवान दादा' (1986) फ़िल्म में भी बाल कलाकार के तौर पर नज़र आये थे. साल 2000 में ऋतिक रोशन 'कहो ना प्यार है' फ़िल्म से हीरो के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. आज ऋतिक भी बॉलीवुड के बड़े स्टार्स में से एक हैं.

Source: naukrinama

3- अजय देवगन

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन भी बाल कलाकार के तौर पर फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. अजय ने साल 1985 में मिथुन चक्रवर्ती स्टारर 'प्यारी बहना' फ़िल्म में मिथुन के बचपन का रोल निभाया था. इसके बाद अजय देवगन ने सन 1991 में 'फूल और कांटे' फ़िल्म के ज़रिए बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

Source: bookmyshow

4- उर्मिला मातोंडकर 

उर्मिला मातोंडकर ने बतौर बाल कलाकार सन 1977 में आई फ़िल्म 'कर्म' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कलयुग (1980), मासूम (1983), भावना (1984), सुर संगम (1985) और बडे घर की बेटी (1989) जैसी फ़िल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया. उर्मिला ने 17 साल की उम्र में सन 1991 में हिंदी फ़िल्म 'नरसिम्हा' के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद 'रंगीला' फ़िल्म में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर नज़र आयी थीं.

Source: wikibio

5- आफ़ताब शिवदासानी  

आफ़ताब शिवदासानी जब केवल 14 महीने के थे तब उन्हें 'फेरेक्स बेबी' के रूप में चुना गया था. इसके बाद वो कई टीवी विज्ञापनों में दिखाई देने लगे. इसके बाद आफ़ताब ने मिस्टर इंडिया (1987), शहंशाह (1988), चालबज़ (1989), अव्वल नंबर (1990), सी.आई.डी. (1990) और इंसानियत (1994) जैसी फ़िल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया था. साल 1999 में आफ़ताब ने राम गोपाल वर्मा की फ़िल्म 'मस्त' के ज़रिए बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया था.  

Source: bookmyshow

6- कुणाल खेमू  

कुणाल केमू ने बाल कलाकार के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सन 1987 में टेलीविजन सीरियल 'गुल गुलशन गुलफ़ाम' से की थी. इसके बाद कुणाल बतौर बाल कलाकार 'सर', 'हम हैं राही प्यार के', 'राजा हिंदुस्तानी', 'भाई', 'दुश्मन' और 'ज़ख्म' जैसी फ़िल्मों में भी दिखाई दिए थे. साल 2005 में कुणाल ने 'कलयुग' फ़िल्म के ज़रिए हीरो बतौर बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Source: wikibio

7- इमरान ख़ान  

इमरान ख़ान ने आमिर ख़ान की डेब्यू फ़िल्म 'क़यामत से क़यामत तक' और 'जो जीता वही सिकंदर' से बतौर बाल कलाकार एक्टिंग की शुरुआत की थी. इसके बाद साल 2008 में इमरान ख़ान ने रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म 'जाने तू या जाने ना' से हीरो के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसके अलावा उन्होंने 'किडनैप', 'लक', 'आई हेट लव स्टोरीज़', डेल्ही बेली, 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' जैसी फ़िल्में भी की.  

8- बॉबी देओल  

बॉबी देओल ने 10 साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार अपने पिता धर्मेंद्र की फ़िल्म 'धरम वीर' (1977) में काम किया था. बॉबी देओल ने सन 1995 में 'बरसात' फ़िल्म के ज़रिये बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसके अलावा बॉबी ने 'गुप्त', 'सोल्जर', 'बादल', 'बिच्छू', 'अजनबी', 'हमराज़' और 'अपने' जैसी हिट फ़िल्में भी की.

Source: bookmyshow

इसके अलावा श्रीदेवी, नीतू सिंह और ऋषि कपूर भी 70 के दशक में बाल कलाकार के तौर पर काफ़ी मशहूर हुए थे.   

9- श्रीदेवी  

80 और 90 के दशक में बॉलीवुड की सबसे प्रभावशाली अभिनेत्रियों में से श्रीदेवी को इंडियन सिनेमा की 'पहली महिला सुपरस्टार' के रूप में माना जाता है. श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में सन 1967 में तमिल फ़िल्म 'Kandhan Karunai' के ज़रिए बतौर बाल कलाकार अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद 9 साल की उम्र में हिंदी फ़िल्म 'रानी मेरा नाम' में काम किया. श्रीदेवी ने सन 1979 में 'सोलवां सावन' फ़िल्म के ज़रिये हीरोइन के तौर बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Source: desimartini

10- नीतू सिंह  

80 के दशक की मशहूर अदाकारा नीतू सिंह भी बॉलीवुड में बाल कलाकार के तौर पर काम कर चुकी हैं. नीतू ने 8 साल की उम्र में 'सूरज (1966)' फ़िल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके अलावा उन्होंने 'दो कलियां', 'दस लाख', 'वारिस' और 'पवित्र पप्पी' फ़िल्में भी की. सन 1973 में नीतू सिंह ने फ़िल्म 'रिक्शावाला' से मुख्य अभिनेत्री के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस दौरान 1973 से 1983 के बीच 50 फ़िल्मों में काम करके वो स्टार बन गईं. नीतू सिंह आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं.

Source: desimartini

11- ऋषि कपूर 

इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए 'कपूर खानदान' हमेशा से ही ख़ास रहा है. पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक, इस परिवार के हर सदस्य ने अपने प्रशंसकों का दिल जीता है. ऋषि कपूर ने 12 साल की उम्र में सन 1970 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'मेरा नाम जोकर' में बतौर बाल कलाकार काम किया था. इसके बाद ऋषि कपूर ने सन 1973 में 'बॉबी' फ़िल्म के ज़रिये हीरो के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू किया.

Source: thecinemaholic

अगर आपको और स्टार्स के बारे में जानकारी है तो हमारे साथ शेयर करें.