कानपुर में हुए विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद से ही सोशल मीडिया पर ये बहस होने लगी थी कि पुलिस ने फ़िल्मी अंदाज़ में ये एनकाउंटर किया है. ट्विटर पर कुछ लोगों ने #VikasDubeyEncounter के नाम से इस बारे में ट्विट्स भी किए. अब जब एनकाउंटर की बात हो और बॉलीवुड फ़िल्मों की बात न हो तो ऐसा कैसे हो सकता है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही हिंदी फ़िल्मों के बारे में जो एनकाउंटर पर आधारित थीं.

1. अब तक छप्पन-2004 

जब भी एनकाउंटर पर बनी फ़िल्म की बात हो तो साल 2004 में रिलीज़ हुई नाना पाटेकर की इस मूवी का नाम सबसे पहले लिया जाता है. ये मूवी मुंबई के एनकाउंटर स्पेशलनिस्ट दया नायक की असल कहानी पर आधारित थी. 

2. शूटआउट ऐट वडाला- 2013 

1982 में मुंबई पुलिस ने वडाला में कुख्यात गैंगस्टर मान्या सुर्वे का एनकाउंटर किया था. उसी अपराधी की कहानी इसमें दिखाई गई थी. बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम ने इसमें लीड रोल निभाया था और अनिल कपूर ने मुंबई पुलिस इंस्पेक्टर का. 

3. ब्लैक फ़्राइडे- 2004 

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की ये फ़िल्म 1993 में हुए मुंबई ब्लास्ट पर बेस्ड थी. इस फ़िल्म पर विवाद बढ़ जाने के चलते साल 2007 में इसे बैन कर दिया गया था. इस मूवी में केके मेनन, नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी, अनुराग कश्यप, इम्तियाज़ अली जैसे स्टार्स थे. इसका म्यूज़िक और निर्देशन दर्शकों ख़ूब पसंद आया था. 

4. शूटआउट ऐट लोखंडवाला- 2007 

ये फ़िल्म 1991 मुंबई पुलिस द्वारा लोखंडवाला कॉम्पलेक्स में किए गए एक ख़तरनाक गैंगस्टर के एनकाउंटर की स्टोरी पर आधारित थी. इसमें तब 400 हथियारबंद पुलिसवालों ने उसे घेर कर मारा था. इस मूवी में विवेक ऑबरेय ने गैंगस्टर का रोल प्ले किया था. अपूर्व लाखिया की इस मूवी में संजय दत्त, सुनील शेट्टी, अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स भी थे. 

5. D-Day- 2013 

इस फ़िल्म का प्लॉट अमेरिका ने जिस तरह से ख़तरनाक आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को पकड़ा था उस पर आधारित था. इसी तरह इसमें इंडिया में सीरियल ब्लास्ट करवाने के लिए ज़िम्मेदार अंडर वर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम को पकड़ कर लाने की स्टोरी थी. इसमें ऋषी कपूर ने डॉन का रोल निभाया था. निखिल आडवाणी ने इसे डायरेक्ट किया था. 

6. बाटला हाउस- 2019 

2008 में दिल्ली के बाटला हाउस में हुए एनकाउंटर पर बेस्ड थी इस मूवी की स्टोरी. इसमें जॉन अब्राहम ने पुलिस ऑफ़िसर संजीव कुमार यादव का रोल निभाया था. इस एनकाउंटर को संदिग्ध बताया गया था और पुलिस उसे सही ठहरा रही थी. उनका कहना था इसमें आतंकवादी मारे गए थे. 

7. एनकाउंटर द किलिंग- 2002 

एनकाउंटर द किलिंग
Source: imdb

अजय फंसेकर की इस फ़िल्म में एनकाउंटर के पीछे की कहानी को दिखाया गया है. इसमें नसीरुद्दीन शाह ने इंस्पेक्टर तारा देशपांडे का रोल निभाया था, जो एक कुख्यात अपराधी का एनकाउंटर करता है. 

8. डिपार्टमेंट- 2012

राम गोपाल वर्मा ने इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था. इसमें एक ऐसे इंस्पेक्टर की स्टोरी है जो एक गैंस्टर के कहने पर उसके दुश्मनों का एनकाउंटर करता है. इसमें संजय दत्त, राणा दग्गुबाती और अमिताभ जैसे कलाकार थे. 

तो इनमें से कौन सी एनकाउंटर स्पेशल मूवी आज आप देख रहे हैं?

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.