Bollywood Films completed in the shortest time: भारत में हर साल 15 से अधिक भाषाओं की 1000 से अधिक फ़िल्में बनती हैं. इस दौरान सैकड़ों फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ होती हैं. दर्शकों के मनोरंजन के लिए बनाई जाने वाली फ़िल्मों का निर्माण प्रॉसेस बेहद लंबा होता है. फ़िल्मों को दर्शकों तक पहुंचने के लिए कई तरह के पड़ाव पार करने पड़ते हैं. स्टोरी, म्यूज़िक, कास्टिंग, शूटिंग, पोस्ट प्रोडक्शन और प्रमोशन के बाद अंत में फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ होती है. ऐसे में एक फ़िल्म को पूरा करने में काफ़ी समय लग जाता है. लेकिन कुछ बॉलीवुड फ़िल्म्स (Bollywood Films) ऐसी भी हैं जो बेहद कम समय में पूरी कर ली गई थीं. इनमें से कुछ फ़िल्मों ने तो सबसे कम समय में बनकर तैयार होने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी बॉलीवुड फ़िल्म्स (Bollywood Films) हैं जो सबसे कम समय में बनकर तैयार हो गई थीं-

1- धमाका

कार्तिक आर्यन और मृणाल ठाकुर स्टारर 'Dhamaka' सबसे कम समय में शूट होने वाली बॉलीवुड फ़िल्म बन गई है. राम माधवानी के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म की शूटिंग केवल 10 दिनों में पूरी कर ली गई थी. ये फ़िल्म 19 नवंबर 2021 को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी.

Dhamaka Film
Source: quirkybyte

2- हरामखोर 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी और श्वेता तिवारी स्टारर फ़िल्म 'Haraamkhor' की शूटिंग केवल 16 दिनों में पूरी कर ली गई थी. श्लोक शर्मा के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म में एक टीचर और स्टूडेंट की प्रेम कहानी को दिखाया गया था. बॉलीवुड फ़िल्म्स (Bollywood Films)

Haraamkhor Film
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: कंगना रनौत से लेकर अक्षय कुमार तक, इन 10 स्टार्स की बॉलीवुड में एंट्री की कहानी बेहद दिलचस्प है

3- जॉली एलएलबी 2 

अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी स्टारर 'Jolly LLB 2' की शूटिंग केवल 30 दिनों में ही पूरी कर ली गई थी. वैसे भी अक्षय कुमार वक़्त के बड़े पाबंद हैं. सुभाष कपूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अन्नू कपूर सौरभ शुक्ल और कुमुद मिश्रा जैसे कलाकार भी नज़र आए थे.

Jolly LLB 2
Source: gaana

4- तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

बॉलीवुड क़्वीन कंगना रणौत और आर. माधवन स्टारर फ़िल्म 'Tanu Weds Manu Returns' की शूटिंग भी केवल 30 दिनों में पूरी हो गई थी. आनंद एल राय द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म की शूटिंग दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'रामजस कॉलेज' से लेकर लखनऊ और हरियाणा जैसे शहरों में हुई थी.

Tanu Weds Manu Returns
Source: pinkvilla

5- हाउसफुल 3  

अक्षय कुमार,अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, जैकलीन फ़र्नांडिस, लीजा हेडन, नरगिस फाखरी स्टारर फ़िल्म 'Housefull 3' की शूटिंग केवल 38 दिनों में ही पूरी कर ली गई थी. साजिद-फ़रहाद के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्ड वाइड 185.70 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Housefull 3
Source: hotstar

6- की एंड का  

करीना कपूर और अर्जुन कपूर स्टारर फ़िल्म 'Ki And Ka' बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी. ये फ़िल्म केवल 45 दिनों में बनकर तैयार हो गई थी. आर बाल्की के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म 103 करोड़ रुपये की कमाई की थी. बॉलीवुड फ़िल्म्स (Bollywood Films)

Ki And Ka
Source: india

7- बरेली की बर्फ़ी  

आयुष्मान खुराना, कृति सेनॉन और राजकुमार राव स्टारर फ़िल्म 'Bareilly Ki Barfi' की शूटिंग 60 दिनों में पूरी कर ली गई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. क़रीब 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'बरेली की बर्फ़ी' ने 58.62 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Bareilly Ki Barfi
Source: amazon

ये भी पढ़ें: एक्टिंग, मार्शल आर्ट प्रोफ़ेशनल और कलरीपायट्टु में ट्रेंड विद्युत जामवाल, जो सब कुछ कर लेते हैं

8- काबिल

ऋतिक रोशन और यामी गौतम स्टारर फ़िल्म 'Kaabil' बॉक्स ऑफ़िस परसुपरहिट रही थी. पोस्ट प्रॉडक्शन मिलाकर ये फ़िल्म केवल 88 दिन में बनकर तैयार हो गई थी. इस फ़िल्म ने वर्ल्ड वाइड 208.14 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

Kaabil
Source: amazon

बताइये इनमें से आपकी सबसे फ़ेवरेट बॉलीवुड फ़िल्म कौन सी थी?