राहुल बोस बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर, डायरेक्टर, स्क्रिप्ट राइटर हैं. उन्होंने 'प्यार के साइड इफे़क्ट्स', 'मान गए मुग़ल ए आज़म', 'चमेली', 'शौर्य' 'झंकार बीट्स', 'कुछ लव जैसा', 'दिल धड़कने दो' जैसी फ़िल्मों में काम किया है. वो एक सफ़ल एक्टर होने के साथ ही एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. 

Rahul Bose
Source: celebritynetworth

राहुल बोस की पहली फ़िल्म थी, 'द परफेक्ट मर्डर'. वो शुरुआत से ही कुछ हट कर फ़िल्में करने के लिए जाने जाते हैं. राहुल बोस द्वारा निभाए गए किरदारों में इसकी झलक साफ़ दिखाई देती है. इस तरह की फ़िल्में करने के लिए ही उन्हें प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने 'द सुपरस्टार ऑफ़ इंडियन आर्ट हाउस सिनेमा' के रूप में सम्मानित किया था.  

Rahul Bose
Source: alchetron

राहुल बोस इंडस्ट्री के ऐसे एक्टर हैं जो लाइम लाइट से दूर रहते हैं और बेबाक़ी से अपनी बात रखने के लिए फ़ेमस हैं. राहुल बोस ने भले ही 100 करोड़ क्लब वाली फ़िल्मों में काम न किया हो लेकिन उन्होंने जितनी भी फ़िल्मों काम किया अपने किरदार के साथ पूरा न्याय करते नज़र आए. हाल ही में वो नेटफ़्लिक्स की बुलबुल फिल्म में नज़र आये थे.  

Rahul Bose
Source: indiawest

चलिए एक नज़र राहुल बोस की कुछ फ़िल्मों पर डाल लेते हैं जो बताती हैं कि वो हिंदी सिनेमा के लिए किसी नगीने से कम नहीं.

1. मिस्टर एंड मिसेज़ अय्यर 

Rahul Bose best films
Source: jansatta

अपर्णा सेन द्वारा निर्देशित इस मूवी में राहुल बोस और कोंकणा सेन ने लीड रोल निभाया था. इसमें राहुल एक मुस्लिम वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र के रोल में थे, जिन्हें सांप्रदायिक दंगों का शिकार होने से कोंकणा बचाती हैं. इस मूवी में दोनोंं की केमिस्ट्री देख लोग दंग रह गए थे. 

2. चमेली 

Rahul Bose best films
Source: amazon

इसमें करीना कपूर और राहुल बोस ने लीड रोल निभाया था. इसमें राहुल बोस ने एक बैंकर का रोल प्ले किया था, जो परिस्थियों के चलते एक वैश्या से बातें करने लगता है और दोनों एक दूसरे की लाइफ़ में इंटरेस्ट लेने लगते हैं. 

3. शौर्य 

Rahul Bose best films
Source: amazon

ये फ़िल्म हॉलीवुड मूवी ‘अ फ़्यू गुड मैन’ पर बेस्ड थी. इसमें राहुल ने मेजर सिंद्धांत चौधरी का रोल प्ले किया था. इंडियन आर्मी की पृष्ठभूमि पर बनी इस मूवी में सच को न्याय दिलाने के लिए राहुल बोस के जज़्बे को काफ़ी सराहा गया था. समर ख़ान ने इस मूवी को डायरेक्ट किया था. 

4. 15 पार्क एवेन्यू 

Rahul Bose best films
Source: blogspot

अपर्णा सेन डायरेक्टेड इस मूवी में राहुल बोस, कोंकणा सेन और शबाना आज़मी लीड रोल में थीं. इस मूवी में राहुल ने मनोरोग की समस्या से जूझ रही कोंकणा सेन के पति का रोल निभया था. इस फ़िल्म में सभी कलाकारों की एक्टिंग आला दर्जे की थी. 

5. प्यार के साइड इफे़क्ट्स 

Rahul Bose best films
Source: newonnetflix

ये एक अतरंगी विषय पर बनी रोमेंटिक कॉमेडी थी. इसमें मल्लिका शेरावत और राहुल बोस ने एक प्रेमी जोड़े का रोल निभाया था. इस फ़िल्म में राहुल ने किरदार के हिसाब से अपने आपको अच्छे से ढाल लिया था. इसे मूवी को साकेत चौधरी ने डायरेक्ट किया था.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.