भारत में क़रीब 125 करोड़ लोग रहते हैं. इन्हें अगर एक शब्द या धर्म से डिफ़ाइन किया जाए तो वो होगा क्रिकेट. इंडिया में ऐसा कोई भी शहर या मोहल्ला नहीं है, जहां पर क्रिकेट खेला या फिर उस पर चर्चा न की जाती हो. अब जब इतने लोगों की क्रिकेट में दिलचस्पी है, तो बॉलीवुड इस सबजेक्ट को कैसे छोड़ सकता है. ऐसी बहुत सी फ़िल्में हैं, जिनकी कहानी क्रिकेट और उसके आस-पास घूमती है. चलिए एक नज़र ऐसी ही मूवीज़ पर डाल लेते हैं.

1. द ज़ोया फ़ैक्टर 

bollywood films made on cricket
Source: newsrecorder

दुलकर सलमान और सोनम कपूर की ये फ़िल्म क्रिकेट और उससे ज़ुड़े अंधविश्वासों पर बात करती है. इसकी कहानी एक ऐसी लड़की पर बेस्ड है जिसे इंडियन क्रिकेट टीम का लकी चार्म मान लिया जाता है. फ़िल्म कमाल की है और क्रिकेट से जुड़े कई Superstitions को ध्वस्त करती दिखती है.

2. लगान 

bollywood films made on cricket
Source: aajtak

लगान वो फ़िल्म है, जिसकी कहानी दो वजह से लोगों को पसंद आई एक क्रिकेट और दूसरा अंग्रेज़ों को धूल चटाना. इस फ़िल्म में आमिर ख़ान अपने साथियों के साथ मिल कर क्रिकेट में अंग्रेज़ों को हराते हैं और अपना लगान भी माफ़ करवा लेते हैं. इसे साल 2001 में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था.

3. काय पो चे 

bollywood films made on cricket
Source: blogs

साल 2013 में आई इस फ़िल्म में राजकुमार राव, सुशांत सिंह और अमित साध ने कमाल की एक्टिंग की थी. फ़िल्म की कहानी एक ऐसे शख़्स पर बेस्ड थी, जो क्रिकेट का दीवाना था. वो तमाम विपरीत परिस्तिथियों से लड़कर दूसरे धर्म के बच्चे को इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने लायक बनाता है. 

4. जन्नत 

bollywood films made on cricket
Source: hitmovie

क्रिकेट और कॉन्ट्रोवर्सी एक दूसरे से जुड़े हैं. फ़िक्सिंग ऐसा ही एक विवाद है जो क्रिकेट की फ़ील्ड से जुड़ा है. इस पर रोशनी डालती है इमरान हाशमी की फ़िल्म जन्नत. क्रिकेट से जुड़े इस काले सच को उजागर करती है ये फ़िल्म.

5. इक़बाल 

Source: flixable

नागेश कुकुनूर के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस ही नहीं बल्कि लोगों के दिलों पर भी राज किया था. इस फ़िल्म का नायक(श्रेयस तलपड़े) एक ऐसा लड़का है जो बोल और सुन नहीं सकता. उसका सपना है कि वो इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेले. ये कैसे होता ये काफ़ी दिलचस्प है.  

6. पटियाला हाउस 

Source: desimartini

अक्षय कुमार ने इस फ़िल्म में एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाया था, जो क्रिकेट और परिवार के बीच खड़ा है. वो इंग्लैंड के लिए खेलना चाहता है पर उसके पिता इसके ख़िलाफ़ हैं. फ़िल्म की कहानी ठीक थी लेकिन इसे बॉक्स ऑफ़िस पर उतनी सफ़लता नहीं मिली थी. 

7. अव्वल नंबर 

Source: samacharnama

इस फ़िल्म को मशहूर एक्टर और निर्देशक देव आनंद ने बनाया था. फ़िल्म की कहानी एक शख़्स पर बेस्ड है, जो क्रिकेट की दुनिया का उभरता हुआ सितारा है. उसे क्रिकेटर बनने में क्या अड़चने आती हैं, यही इसमें दिखाया गया था. आमिर ख़ान और आदित्य पंचोली इस फ़िल्म के लीडिंग स्टार थे. 

8. ऑल राउंडर 

bollywood films made on cricket
Source: janbharattimes

इस फ़िल्म में कुमार गौरव और रति अग्निहोत्री एक साथ नज़र आए थे. फ़िल्म में एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी दिखाई गई है, जिसे कॉन्ट्रोवर्सी में फंसा कर उसका करियर बर्बाद कर दिया जाता है. इसे मोहन कुमार ने डायरेक्ट किया था.

9. से सलाम इंडिया 

bollywood films made on cricket
Source: amazon

ये वो फ़िल्म है जो शायद ही लोगों को याद हो. लेकिन मिलिंद सोमन और संजय सूरी की ये फ़िल्म क्रेकेट लवर्स को ज़रूर देखनी चाहिए. फ़िल्म में दो प्रतिद्वंदी स्कूल के कोच और क्रिकेट खेलने वाले बच्चों की कहानी है. दोनों का सामना एक नेल बाइंटिंग क्रिकेट मैच में होता है.

10. 99 

bollywood films made on cricket
Source: docs

कुणाल खेमू और बोमन ईरानी कि ये फ़िल्म सट्टेबाजी और मैच फ़िक्सिंग पर आधारित है. इस फ़िल्म को देखकर आपको क्रिकेट मैच देखने का नज़रिया है बदल सकता है. इस फ़िल्म को राज और डीके ने डायरेक्ट किया था.

इन फ़िल्मों को आप जिस दिन कोई क्रिकेट मैच न हो उस दिन आराम से इंजॉय कर सकते हैं. 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.