Bollywood Films On Female Cops: बॉलीवुड में जब भी पुलिसवालों के कैरेक्टर का चित्रण किया जाता है, इस दौरान ज़्यादातर रोल किसी मेल एक्टर को ही मिलता है. बॉलीवुड में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिला है, जब कोई फ़ीमेल पुलिस अफ़सर का रोल एक्ट्रेस ने किया हो. चाहे अजय देवगन की 'सिंघम' की बात कर ली जाए या फिर 'राउडी राठौर' फ़िल्म में अक्षय कुमार का मस्तमौला पुलिस अफ़सर का क़िरदार हो. ये कैरेक्टर फ़िल्ममेकर्स ज़्यादातर मेल एक्टर के लिए रखते हैं. हालांकि, बदलते समय के साथ अब कई डायरेक्टर्स इस अजीब से स्टीरियोटाइप को तोड़ने की कोशिश करते दिख रहे हैं. ऐसी कई फ़िल्में और वेब सीरीज़ बनाई गई हैं, जिसमें एक्ट्रेस को महिला पुलिस अफ़सर के क़िरदार में दिखाया गया है.

तो चलिए फ़ीमेल पुलिस अफ़सरों पर बनी उन फ़िल्मों और वेब सीरीज़ (Bollywood Films On Female Cops) पर एक बार नज़र डाल लेते हैं, जो साबित करती हैं कि फ़ीमेल एक्टर्स भी मर्दों की तरह इस किरदार को बखूबी निभा सकती हैं.

cop movies
Source: gqindia

Bollywood Films On Female Cops

1. जय गंगाजल

इस क्राइम ड्रामा फ़िल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया था. ये साल 2016 में आई थी. फ़िल्म में पुलिस एसपी आभा माथुर का क़िरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया है, जो एक मज़बूत इरादों वाली फ़ीमेल पुलिस अफ़सर के रूप में दिखाई दी हैं. वो एक ऐसी एसपी हैं, जो अपने इलाके में जुर्म और भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करना चाहती हैं. वो उन बेगुनाह लोगों को न्याय दिलाने का ख़ुद से वादा करती हैं, जिन्हें इस भ्रष्ट सिस्टम ने बिना किसी ग़लती के निगल लिया था. इस फ़िल्म में प्रियंका ने बेहद उम्दा एक्टिंग की है.

jai gangajal
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: पुलिस के इन 12 Iconic किरदारों को अपने दमदार अभिनय से यादगार बना दिया इन बॉलीवुड एक्टर्स ने

2. A Thursday

इस मूवी में नेहा धूपिया ने पुलिस अफ़सर की भूमिका निभाई है. उनके अलावा यामी गौतम, करणवीर शर्मा और अतुल कुलकर्णी भी इस मूवी में मुख्य भूमिका में हैं. फ़िल्म की कहानी स्कूल टीचर नैना जायसवाल (यामी गौतम) के इर्द-गिर्द घूमती है. वो अपने स्कूल के बच्चों को किडनैप कर लेती है और पीएम से मिलने की डिमांड करने लगती है. वो इस किडनैपिंग के बारे में ख़ुद ही पुलिस को बता देती है और एक-एक करके उनके सामने अपनी डिमांड रखने लगती है. वो पुलिस को भी धमकी देती है कि अगर उसकी शर्त पूरी नहीं की गई, तो वो बच्चों को मार देगी. इस केस को सॉल्व करने का ज़िम्मा नेहा धूपिया को दिया जाता है. इस फ़िल्म को करने के दौरान नेहा 8 मंथ प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उनकी जगह किसी और एक्ट्रेस को कास्ट करने के बजाय ये चीज़ उनके क़िरदार में ही पिरो दी गई. (Bollywood Films On Female Cops)

a thursday
Source: hindustantimes

3. दृश्यम

ये फ़िल्म साल 2013 में आई मलयाली फ़िल्म 'दृश्यम' का रीमेक थी. इस फ़िल्म में विजय सालगांवकर (अजय देवगन) की कहानी दिखाई गई है, जो गोवा में एक केबल ऑपरेटर होता है. वो अपनी पत्नी नंदिनी (श्रिया सरन) और दो बेटियों के साथ सादगी से जीवन बिता रहा होता है. कहानी तब ट्विस्ट लेती है, जब इंस्पेक्टर मीरा देशमुख (तबू) का बेटा सालगांवकर की बेटी से मिलने के बाद किडनैप हो जाता है. मीरा को पूरा शक विजय की फ़ैमिली पर है. क्या विजय सचमुच अपराधी है या फिर उसे फंसाया जा रहा है, कहानी इसी के बारे में है. 

drishyam tabu
Source: indianexpress

4. मर्दानी

साल 2014 में आई इस फ़िल्म में रानी मुख़र्जी को सीनियर इंस्पेक्टर शिवानी शिवाजी रॉय के क़िरदार में दिखाया गया है. वो मुंबई पुलिस की शाखा अपराध इकाई में काम करती है. वो एक ऐसी पुलिस अफ़सर है, जिसकी नज़र से अपराधी चाह कर भी नहीं बच सकते हैं. उसे एक केस मिलता है, जिसमें उसे बच्चों की तस्करी करने वाले गिरोह को पकड़ना होता है. शिवानी उस ग्रुप के सरगना को चुनौती देती है कि वो 30 दिन में उसका भंडाफोड़ दुनिया के सामने कर देगी. इसमें पुलिस और गिरोह के बीच दिखाया गया चूहे-बिल्ली का खेल दिलचस्प है और आपको मूवी के अंत तक बांधे तक रखेगा. (Bollywood Films On Female Cops)

mardani 2
Source: sangbadpratidin

ये भी पढ़ें: हॉलीवुड ही नहीं, कोरियन फ़िल्मों को भी कॉपी करता है बॉलीवुड. ये 10 फ़िल्में वहीं से कॉपी की गई हैं

5. आरण्यक

इस वेब सीरीज़ के ज़रिए रवीना टंडन ने लंबे समय बाद एक्टिंग इंडस्ट्री में कमबैक किया था. ये सीरीज़ मुख्य रूप से कस्तूरी डोगरा (रवीना टंडन) और अंगद मलिक (परोमब्रत चटोपाध्याय) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पुलिस अफ़सर के रूप में एक मर्डर मिस्ट्री को सुलझाने की कोशिश में लगे हुए हैं. इस मूवी में कई बार केस को सुलझाते समय अंगद और कस्तूरी के बीच तकरार देखने को मिलती है. लेकिन हमेशा कस्तूरी के अनुभव के आगे अंगद को हार मारनी पड़ती है. धीरे-धीरे केस की परतें खुलने पर इस केस से हाई प्रोफाइल लोगों का भी लिंक सामने आता है. ये मूवी सस्पेंस से भरपूर है. 

aranyak
Source: variety

6. दिल्ली क्राइम

ये वेब सीरीज़ साल 2019 में आई थी, जो साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप और हत्या पर आधारित थी. इसमें दिखाया गया कि कैसे पुलिस ने ये घिनौना कांड करने वाले 6 आरोपियों को धर दबोचा था. इसमें एक्ट्रेस शेफाली शाह ने डिप्टी कमिश्नर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई थी. उनका क़िरदार चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के साथ ही कठोर भी है. अगर शेफ़ाली को इस वेब शो की एंकर कहेंगे, तो ग़लत नहीं होगा. उनका रोल क़ाबिल-ए-तारीफ़ है.

delhi crime
Source: imdb

7. फ़ेम गेम

इस सीरीज़ में एक कपल और उनके बीच की कश्मकश दिखाने की कोशिश की गई है. सीरीज़ में माधुरी दीक्षित ने अपना डिजिटल डेब्यू किया है. इसमें एक बॉलीवुड स्टार अनामिका खन्ना (माधुरी दीक्षित) के गायब होने की कहानी दिखाई गई है. इस सीरीज़ में माधुरी के अलावा जिसने सबसे ज़्यादा ध्यान खींचा, वो पुलिस अफ़सर के क़िरदार में नज़र आईं राजश्री देशपांडे थीं. उनकी सीरीज़ में एक अलग कहानी दिखाई गई है.

fame game rajshri deshpande
Source: indiatimes

बेहद रोमांचक हैं ये फ़िल्में.