बॉलीवुड और इंदौर का नाता पुराना है. 1970 के दशक से लेकर अब तक यहां कई मशहूर फ़िल्मो ंकी शूटिंग हो चुकी है. इंदौरियों का एहसास ही कुछ ऐसा है कि कुछ स्टार्स तो यहां एक से ज़्यादा फ़िल्में भी शूट कर चुके हैं. ये शहर ऐसा है कि यहां इतिहास की झलकियों से लेकर अंग्रेज़ी और यूरोपियन फ़ील सबकुछ मिल जाएगा.

आज जानते हैं कुछ ऐसे फ़िल्मों के बारे में जिनकी शूटिंग इंदौर में हुई-

1. कलंक

आलिया भट्ट और वरुण धवन की 'कलंक' के कुछ सीन इंदौर में फ़िल्माए गए थे. इस फ़िल्म की शूटिंग इंदौर के 'लाल बाग़ पैलेस' में हुई थी. आदित्य रॉय कूपर और आलिया भट्ट की शादी का सीन 'लाल बाग़ पैलेस' में शूट किया गया. फ़िल्म की क्लाइमेक्स का भी एक सीन यहीं शूट किया गया. 

2. प्यार किया तो डरना क्या?

Source: Facebook

सलमान ख़ान और काजोल की 'प्यार किया तो डरना क्या' में भी इंदौर की झलक दिखी थी. मध्य प्रदेश टूरिज़्म के फ़ेसबुक पोस्ट के अनुसार, इंदौर के Dally College की झलक दिखी थी. सलमान और काजोल फ़िल्म में इसी कॉलेज में जाते हैं.

3. सिंह साहब द ग्रेट

Source: Filmi Beat

सनी देओल और अमृता राव की 'सिंह साब द ग्रेट' की शूटिंग इंदौर के कई लोकेशन्स पर हुई. एक रिपोर्ट के अनुसार इस फ़िल्म के शॉट्स 'लाग बाग़ पैलेस', 'छप्पन दुकान', 'बाइ-पास एरिया', 'मयंक ब्लू वॉटर पार्क', 'रिजनल पार्क', 'सुपर कॉरिडोर' और 'राजवाड़ा' में लिए गए.

4. किनारा

Source: Indore HD

ये बहुत कम लोग ये जानते होंगे, लेकिन 1970 के दशक से ही इंदौर फ़िल्ममेकर्स की पसंदीदा लोकेशन रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 1977 में आई गुलज़ार की फ़िल्म 'किनारा' की शूटिंग भी इंदौर में ही हुई थी.

5. यमला पगला दिवाना-2 

Source: Spotboye

धर्मेंद्र, सनी देओल और बॉबी देओल की 'यमला पगला दिवाना-2' फ़िल्म की 80% शूटिंग इंग्लैंड में हुई, लेकिन बाक़ी 20% शूटिंग मध्य प्रदेश में हुई. Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, इंदौर के 'लाल बाग़ पैलेस' में फ़िल्म के कुछ सीन शूट किए गए.

6. यंगिस्तान

Source: Bollywood Hungama

जैकी भगनानी और नेहा शर्मा की 'यंगिस्तान' के टाइटल सॉन्ग की शूटिंग इंदौर में हुई. दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, शहर के Emerald Heights High School में गाने को शूट किया गया.   

7. अजब ग़ज़ब लव 

Source: Indore HD

अर्जुन रामपाल, जैकी भगनानी, अरशद वारसी और किरन खेर जैसे स्टार्स नज़र आए थे 'अजब ग़ज़ब लव' में. Radio Mirchi की इंदौर की एक रिकॉर्डिंग के मुताबिक़, इंदौर में इस फ़िल्म के कुछ सीन फ़िल्माए गए थे.

इंदौर और बॉलीवुड के क़िस्सों से भरी ये पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.