बी-ग्रेड फ़िल्मों को लेकर हर किसी ने अपने मन में अलग-अलग धारणाएं बनाई हुई हैं. आज तक इसकी कोई सटीक परिभाषा भी नहीं दी जा सकी है. बस इतना पता है कि बी-ग्रेड फ़िल्मों का बजट कम होता है. इसमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी कम किया जाता है. फ़िल्मों के पोस्टर से पता चलता है कि बी-ग्रेड फ़िल्मों में काम करने वाले स्टार किसी मजबूरी में ही ऐसी फ़िल्म करते होंगे.

कहने को इन फ़िल्म्स को लेकर कई बातें की जा सकती हैं. पर सच इससे काफ़ी अलग है. दिन पर दिन बी-ग्रेड फ़िल्मों का व्यापार बढ़ता जा रहा है. इस इंडस्ट्री में काम करने वाले बहुत से कलाकार बॉलीवुड में अच्छा काम कर रहे हैं. यही नहीं, बॉलीवुड के भी कई ऐसे बड़े स्टार्स हैं, जिन्होंने बी-ग्रेड फ़िल्म करके अपनी कला को सबके सामने रखा है.

1. अमिताभ बच्चन  

बॉलीवुड महानायक बच्चन साहब को किसी परिचय की ज़रुरत नहीं है. वो कई सालों से इंडस्ट्री पर राज़ कर रहे हैं. टीवी, बॉलीवुड के अलावा बिग बी ने बी-ग्रेड फ़िल्म Boom (2003) में काम किया हुआ है.

अमिताभ बच्चन
Source: naukrinama

2. अक्षय कुमार  

अक्षय कुमार ग्लैमर वर्ल्ड का बड़ा नाम बन चुके हैं. हिंदी सिनेमा के साथ ही वो बी-ग्रेड फ़िल्म में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं. अक्षय कुमार 1992 में ‘Mr. Bond’ लीड रोल में दिखे थे.  

Mr. Bond
Source: ytimg

3. कैटरीना कैफ़  

कैटरीना कैफ़ कम समय में कई दिलों की मालकिन बन गई हैं, लेकिन उन्होंने भी बी-ग्रेड फ़िल्म से एक्टिंग डेब्यू किया था. कैटरीना कैफ़ फ़िल्म 'Boom' (2003) का हिस्सा थीं और जिसके लिये वो आज तक अफ़सोस जताती हैं. 

कैटरीना कैफ़
Source: quoracdn

4. मिथुन चक्रवर्ती 

मिथुन दा एक्टिंग और डांस के गुरु हैं, जो कि अब पॉलिटिक्स में भी आ चुके हैं. मिथुन चक्रवर्ती को भी बी-ग्रेड फ़िल्म से कोई परहेज़ नहीं रहा है. 2005 में वो 'Classic Dance Of Love' फिल्म में नज़र आये थे.  

Classic Dance Of Love
Source: amazon

5. राजेश खन्ना  

राजेश खन्ना बॉलीवुड के एक सदाबहार अभिनेता थे और उन्होंने भी बी-ग्रेड फ़िल्म 'Wafa' में अपने अभिनय का परिचय दिया था.  

राजेश खन्ना
Source: iyerdeepak

6. अर्चना पूरन सिंह 

अर्चना पूरन सिंह टीवी और फ़िल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेस हैं. अर्चना पूरन सिंह ने भी 90 के दशक में बहुत सी 'बी-ग्रेड' Films की हैं.  

अर्चना पूरन सिंह
Source: pinimg

7. नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी  

नवाज़ुद्दीन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिये बहुत मेहनत की है और ये बात सबको पता है. अपने Struggling डेज़ में अभिनेता ने भी बी-ग्रेड फ़िल्मों में करते थे. उनकी फ़िल्म 'मिस लवली' काफ़ी लोकप्रिय भी हुई थी.  

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी
Source: amazon

8. ममता कुलकर्णी 

अपनी मुस्कान और एक्टिंग से बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली ममता कुलकर्णी भी ने 'डिवाइन टेम्पल खजूराहो' नामक बी-ग्रेड मूवी में काम किया था.  

डिवाइन टेम्पल खजूराहो
Source: thebrunettediaries

9. मनीषा कोइराला 

मनीषा कोइराला फ़िल्म इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा हैं. 2002 में मनीषा कोइराला की भी बी-ग्रेड फ़िल्म आई थी, जिसका नाम था 'एक छोटी सी लव स्टोरी'.

मनीषा कोइराला
Source: songsuno

10. शक्ति कपूर  

शक्ति कपूर बॉलीवुड के आइकॉनिक विलेन हैं, जिन्होंने बहुत सारी बड़ी और छोटी फ़िल्म में काम किया है. छोटी-बड़ी इन फ़िल्मों के साथ शक्ति कपूर ने बी-ग्रेड फ़िल्म भी की है. 'Meri Life Mein Uski Wife' नामक उनकी ये फ़िल्म 2009 में आई थी.

शक्ति कपूर
Source: ytimg

बॉलीवुड के इन कलाकारों ने ये फ़िल्में पैसों के लिये की या फिर सच में इन मक़सद अभिनय में आना था. ये बात सिर्फ़ यही लोग बता सकते हैं. हम तो यही कहेंगे कि फ़िल्म, फ़िल्म होती है. फिर चाहे वो बॉलीवुड हो, हॉलीवुड हो या बी-ग्रेड. हमें कभी किसी को उसके काम से जज नहीं करना चाहिये.