हिंदुस्तान का बिहार राज्य टैलेंट का खजाना है. देश का ऐसा कोई प्रतिष्ठ संस्थान नहीं होगा, जहां बिहार से ताल्लुक रखने वाले लोग न मिले. IAS-PCS, IT और मीडिया इंडस्ट्री भी बिहारी टैलेंट से भरी हुई है. यहां तक इस राज्य ने हमें कुछ जाने-माने और बेहद क़ाबिल एक्टर भी दिये हैं. बिहार से आने वाले इन कलाकारों ने अपनी एक्टिंग और मेहनत के दम पर एक पहचान बनाई. आज ये कलाकार सिनेमा जगत के साथ-साथ लोगों के दिलों पर भी राज करते हैं.

ये भी पढ़ें: आगरा ने देश को दिये हैं ये 7 जाने-माने चेहरे, जिस पर शहरवासियों को गर्व होना चाहिये 

1. पंकज त्रिपाठी  

अभिनेता पंकज त्रिपाठी भी बिहार के रहने वाले हैं और अब उन्हें किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से सबको चौंकाया है. 

पंकज त्रिपाठी
Source: rediff

2. संजय मिश्रा  

संजय मिश्रा सालों से बॉलीवुड और टीवी जगत में अपनी प्रतिभा को साबित करते आ रहे हैं. संजय मिश्रा बिहार के एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक थे. 1989 में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से ग्रजुएशन किया था. इसके बाद निकल पड़े एक्टिंग की दुनिया में कुछ नया करने.  

संजय मिश्रा
Source: outlookindia

3. इम्तियाज़ अली 

इम्तियाज़ अली बॉलीवुड के सफ़ल निर्माता-निर्देशकों में से एक हैं. इम्तियाज़ अली का जन्म जमशेदपुर, बिहार में हुआ था, लेकिन उनकी पढ़ाई दिल्ली से हुई है.  

इम्तियाज़ अली
Source: indianexpress

4. नीरज पांडे 

नीरज पांडे 'एमएस धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी' का निर्देशन किया था, जिसमें उनके काम की काफ़ी सराहना भी हुई है. नीरज पांडे का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था, लेकिन उनके पिता बिहार से हैं. इसलिये टैलेंटेड निर्देशक की जड़े बिहार से जुड़ी हुई हैं.  

नीरज पांडे
Source: newstrack

5. प्रकाश झा 

प्रकाश झा बॉलीवुड के लोकप्रिय निर्देशकों में से एक हैं, उन्होंने हमें आरक्षण, गंगाजल और राजनीति जैसी कई ज़बरदस्त फ़िल्में दी हैं. बॉलीवुड ज़बरदस्त निर्देशक की पैदाइश भी बिहार की है.  

प्रकाश झा
Source: thequint

6. मनोज बाजपेयी 

मनोज बाजपेयी बॉलीवुड के सुपर टैलेंटेड एक्टर्स में से एक हैं. फ़िल्मी की कहानी चाहे कितनी बोरिंग क्यों न हो, लेकिन दर्शक मनोज बाजपेयी के नाम पर उसे देखने ज़रूर जाते हैं. 

मनोज बाजपेयी
Source: indianexpress

7. सुशांत सिंह राजपूत  

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वो जब दुनिया का हिस्सा थे फ़ैंस का ख़ूब मनोरंजन किया. सुशांत सिंह राजपूत के काम पर सिर्फ़ बिहार को ही नहीं, पूरे हिंदुस्तान को गर्व है.  

सुशांत सिंह राजपूत
Source: bwbx

8. अखिलेंद्र मिश्रा 

बिहार से ताल्लुक रखने वाले अखिलेंद्र मिश्रा बॉलीवुड की कई फ़िल्म और सीरीज़ में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं.  

अखिलेंद्र मिश्रा
Source: thedesihumor

ये भी पढ़ें: ये हैं मेरठ से निकलकर बॉलीवुड में अपनी क़ाबिलियत का लोहा मनवाने वाले 8 कलाकार 

इतने उम्दा कलाकार देने के लिये शुक्रिया बिहार!