बॉलीवुड (Bollywood) की अधिकतर फ़िल्में कमज़ोर कहानी नहीं, बल्कि ग़लत कास्टिंग की वजह से फ़्लॉप होती हैं. फ़िल्म में पैसा लगता है, कहानी भी ठीक होती है, लेकिन बस एक्टर अपने किरदारों के साथ न्याय नहीं कर पाते. कई बार फ़िल्म में एक्टर्स के बीच Ego की दिक्कत भी आती है. इन्हीं छोटी-छोटी वजहों से अच्छी खासी फ़िल्म्स (Films) या तो फ़्लॉप (Flop) हो जाती हैं या फिर ठंडे बस्ते में चली जाती हैं.

उदाहरण के लिये इन फ़िल्मों के नाम लेकर हाज़िर हैं: 

ये भी पढ़ें: मोहब्बतें से लेकर अग्निपथ तक बॉलीवुड की ये 15 फ़िल्में, हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों की कॉपी थीं 

1. परिणाम

1993 में शुरू होने वाली इस फ़िल्म के लीड स्टार्स अक्षय कुमार और दिव्या भारती थे. इन दोनों की जोड़ी पर्दे पर धमाल मचाती उससे पहले दिव्या भारती की मौत हो गई. इसी के साथ फ़िल्म बनते-बनते रह गईं.

परिणाम
Source: quoracdn

2. अपना पराया 

फ़िल्म की शूटिंग '1972' में शुरू हुई थी. ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha) फ़िल्म इंडस्ट्री में बिल्कुल नये थे. फ़िल्म के लिये पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे, लेकिन बाद में प्रोड्यूसर ने अपना मन बदल लिया. उन्होंने बिग बी जगह लीड रोल में संजय ख़ान को लिया और फ़िल्म का नाम बदल कर 'दुनिया का मेला' कर दिया. अफ़सोस फ़िल्म में रेखा और संजय ख़ान की जोड़ी सुपर फ़्लॉप रही.

अपना पराया
Source: loverays

3. दस 

1997 में बन रही मुकुल आनंद की इस फ़िल्म के मुख्य कलाकार संजय दत्त और सलमान ख़ान थे. दुख की बात ये है कि फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ही मुकुल आनंद का निधन हो गया और फ़िल्म अधूरी रह गई.

दस
Source: amazon

4. टाइम मशीन  

1992 में शेखर कपूर टाइम मशीन पर एक फ़़िल्म बनाने वाले थे, लेकिन उनका ये सपना अधूरा रह गया. फ़िल्म में आमिर ख़ान, रवीना टंडन, रेखा, नसीरुद्दीन शाह और गुलशन ग्रोवर जैसे कलाकार थे. फ़िल्म की आधे से ज़्यादा शूटिंग भी पूरी हो गई थी, लेकिन फिर उन्हें फ़िल्म की शूटिंग बीच में रोकनी पड़ी. कहा जाता है कि प्रोड्यूसर के पास फ़िल्म बनाने के लिये फंड नहीं बचा था. इसके बाद वो कुछ काम के लिये US भी चले गये और फ़िल्म की शूटिंग पूरी नहीं हो पाई.

टाइम मशीन
Source: amazonaws

5. टाइम टू डांस  

इस फ़िल्म से ही कैटरीना कैफ़ की बहन ईसाबेल कैफ़ बॉलीवुड में एंट्री की थी., जिसमें सूरज पंचोली उनके सहायक अभिनेता थे. फ़िल्म की शूटिंग भी लगभग पूरी हो चुकी थी. पर बाद में मेकर्स ने फ़िल्म के कुछ हिस्सों को फिर से शूट करने का फ़ैसला लिया और वो अब तक पूरा नहीं हो पाया.

टाइम टू डांस
Source: indiatvnews

6. शूबाइट 

लाख कोशिशों के बाद भी महानायक अमिताभ बच्चन की ये फ़िल्म अब तक फ़्लोर पर नहीं आ पाई. 2018 में बच्चन साहब ने फ़िल्म रिलीज़ करने की गुज़ारिश भी की थी, लेकिन उसके बाद भी बात नहीं बनी.

7. मुन्ना भाई चले अमेरिका 

विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फ़िल्म का ट्रेलर तक जारी कर दिया गया. ट्रेलर में संजय दत्त और अरशद वारसी की ज़बरदस्त केमेस्ट्री भी देखने को मिली. पर फ़िल्म रिलीज़ होने से पहले संजय दत्त को जेल हो गई और तब से लेकर अब तक फ़िल्म रिलीज़ के लिये लटकी हुई है.  

मुन्ना भाई चले अमेरिका
Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की फ़िल्में सिर्फ़ 3 चीज़ों से चलती हैं. हॉलीवुड से चोरी, हॉलीवुड से चोरी, हॉलीवुड से चोरी 

अब बताओ क्या बोलती है पब्लिक फ़िल्म रिलीज़ होनी चाहिये या नहीं?