हिंदुस्तान में हर साल हज़ारों फ़िल्में बनती होंगी. इनमें से कुछ बड़े बजट वाली होती हैं, तो कुछ छोटे बजट वाली. पर फ़िल्म चलेगी या नहीं? ये फ़िल्म के बजट पर बिलकुल निर्भर नहीं करता. ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी काफ़ी पैसा लगाने के बाद भी पिक्चर नहीं चलती और कभी कम पैसों वाली फ़िल्म भी धमाल कर जाती है.

आइये एक बार इस बात पर कुछ बड़े बजट वाली फ़िल्मों पर एक नज़र फेर लेते हैं.

1. '2.0', 543 करोड़

सुपरस्टार रजनीकांत और खिलाड़ी कुमार स्टारर इस फ़िल्म पर 543 करोड़ रुपये लगाये गए थे. ये एक साइंस फ़िक्शन फ़िल्म थी, इसलिये इसमें टेक्नोलॉजी से काफ़ी खेला गया था.

2.0
Source: lifoholic

2. 'बाहुबली : द बिगनिंग', 180 करोड़

बाहुबली को लेकर दर्शकों के बीच काफ़ी हल्ला हो रखा था, इसलिये फ़िल्म रिलीज़ वाले दिन थिएटर दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था. फ़िल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई, इस फ़िल्म को बनाने में 180 करोड़ रुपये ख़र्च किये गए थे.

Bahubali
Source: inextlive

3. 'थग्स ऑफ़ हिंदुस्तान', 300 करोड़

फ़िल्म के ट्रेलर रिलीज़ से पहले फ़िल्म को लेकर काफ़ी माहौल बनाया गया था, लेकिन ट्रेलर आते ही सबको पता चल गया था कि ये फ़िल्म पैसा डुबोएगी. 300 करोड़ के बजट वाली बिग बी और आमिर ख़ान की ये फ़िल्म बुरी तरह फ़्लॉप हो गई थी.

thugs of hindostan
Source: koimoi

4. 'धूम 3', 175 करोड़

175 करोड़ की लागत से तैयार इस फ़िल्म का निर्देशन विजय कृष्णा आचार्य ने किया था. आमिर और कैटरीना की जोड़ी लोगों को Impress करने में कामयाब रही थी.

Dhoom 3
Source: TOI

5. 'साहो', 300 करोड़

बाहुबली से लोगों के दिलों में ख़ास जगह बनाने वाले प्रभास इस फ़िल्म में कुछ कमाल नहीं कर पाये थे. फ़िल्म को बनाने में करीब 300 करोड़ रुपये का ख़र्च आया था.

Saaho
Source: businesstoday

6. 'पद्मावत', 215 करोड़

रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर स्टारर इस फ़िल्म पर संजय लीला भंसाली ने 215 करोड़ रुपये लगाये. फ़िल्म को लेकर काफ़ी कंट्रोवर्सी हुई थी, पर रिलीज़ के बाद सारा विवाद अचानक थम गया था.

padmavat
Source: dawn

7. 'टाइगर ज़िंदा है', 210 करोड़

कैटरीना कैफ़ और सलमान भाई की इस मूवी पर 210 करोड़ रुपये खर्च किये गये थे. बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म को मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिली.

Source: financialexpress

8. 'ज़ीरो', 200 करोड़

शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास कलेक्शन नहीं कर पाई थी, पर फ़िल्म में एनीमेशन का ज़बरदस्त इस्तेमाल किया गया था.

Zero
Source: livemint

9. 'रेस 3', 185 करोड़

रेमो डिसूज़ा ने ये फ़िल्म बना कर बहुत बड़ा गुनाह किया था, जिसे देखने वाले ही इस दर्द को महसूस कर सकते हैं. बिना कहानी की इस फ़िल्म पर 185 करोड़ रुपये ख़र्च किये गये थे.

Race 3
Source: India Today

10. दिलवाले, 165 करोड़

लंबे समय बाद शाहरुख़ और काजोल की जोड़ी ने बड़े पर्दे पर कमबैक किया था, लेकिन अफ़सोस फ़िल्म दर्शकों की उम्मीदों पर बिलकुल खरी नहीं उतरी.

Dilwale
Source: livemint

इनमें से आपने कौन-कौन सी फ़िल्में देख ली हैं?

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.