Bollywood Movies Based on Bihar: बिहार कहो या भौकाल, मतलब एक ही है. काहे कि बिहारियों का अंदाज़ एकदम निराला है. ये जहां जाते हैं, अपनी अलग छाप छोड़ते हैं. फिर बात चाहें UPSC क्लियर करने वालों की हो या फिर बदमाशी में झंडे गाड़ने की, बिहारी हर जगह छाए रहते हैं. इसीलिए कहा गया है कि एक बिहारी, सब पर भारी. 

बॉलीवुड वाले भी बिहारियों के इस भौकाल से वाकिफ़ हैं. यही वजह है कि जब बात एक झन्नाटेदार और रियल सिनेमा बनाने की होती है, तो फ़िल्मी दुनिया के लोग इस ऐतिहासिक प्रदेश की ओर ही रूख करते हैं. तो बस आज हम आपको कुछ ऐसी ही चौचक फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिहार पर आधारित हैं. (Bollywood Movies Based on Bihar)

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश पर आधारित हैं ये 6 धांसू क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज़, मौक़ा मिलते ही देख डालो

तो आइए, देखते हैं उन फ़िल्मों की लिस्ट, जो बिहार पर आधारित हैं (Bollywood Movies Based on Bihar)-

1. शूल

shool
Source: amazon

ये एक्शन-क्राइम फ़िल्म साल 1999 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में दिखाया गया था कि किस तरह बिहार में राजनीति और अपराध का गठजोड़ एक ईमानदार पुलिस वाले की ज़िदगी को नरक बना देता है. मनोज बाजपेयी ने इसमें इंस्पेक्टर समर प्रताप सिंह का रोल निभाया था, जबकि सयाजी शिंदे ने अपराधी-राजनेता बच्चू यादव की भूमिका में दिखे थे. (Bollywood Movies Based on Bihar)

2. गंगाजल

Gangajal
Source: amazon

साल 2003 में रिलीज़ हुई फ़िल्म गंगाजल में अजय देवगन लीड रोल में थे. इस एक्शन क्राइम ड्रामा फ़िल्म में उन्होंने पुलिस अधीक्षक अमित कुमार की भूमिका निभाई थी, जो साधु यादव (मोहन जोशी) और सुंदर यादव (यशपाल शर्मा) के अपराधों से बिहार के तेजपुर को मुक्त कराता है. इस फ़िल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया था. बता दें, इसका दूसरा पार्ट 2016 में रिलीज़ हुआ था, जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल निभाया था.

3. अपहरण

Apaharan
Source: indiatvnews

साल 2005 में फ़िल्म अपहरण रिलीज़ हुई थी. इसमें अजय देवगन, बिपाशा बसु और नाना पाटेकर मुख्य भूमिकाओं में थे. ये फ़िल्म बिहार में किडनैपिंग के बिज़नेस पर बेस्ड थी. साथ ही, किस तरह सिस्टम एक आम लड़के को अपराध की दुनिया में जाने को मजबूर करता है और कैसे उन्हीं लड़कों का इस्तेमाल राजनेता अपने मतलब के लिए करते हैं.

4. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर

gangs of wasseypur
Source: tosshub

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की सबसे ज़बरदस्त फ़िल्म. ये साल 2012 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म दो पार्ट में है. बिहार में किस तरह से पहले कोयला माफ़िया काम करते थे और कैसे लोकल गैंग्स आपस में ख़ून-खराबा करते थे, इसमें सबकुछ देखने को मिलता है. मनोज वाजपेयी, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, पीयूष मिश्रा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, विनीत कुमार सिंह, पंकज त्रिपाठी, हुमा कुरैशी और तिग्मांशु धूलिया जैसे ज़बरदस्त कलाकारों ने काम किया है.

5. अनारकली ऑफ़ आरा

anarkali of aarah
Source: akamaized

अनारकली ऑफ़ आरा साल 2017 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में बिहार के आरा जिले में बेस्ड है, जहां अनारकली (स्वरा भास्कर) नाचने-गाने का काम करती है. वहीं, धर्मेंद्र चौहान (संजय मिश्रा) ने शहर के एक दबंग का क़िरदार निभाया है, जिसका दिल अनारकली पर आ जाता है. पंकज त्रिपाठी भी इस फ़िल्म में है. फ़िल्म की कहानी इन तीनों के ही इर्द-गिर्द घूमती है. 

6. जबरिया जोड़ी

jabariya jodi
Source: amazon

बिहार में एक कुप्रथा ‘पकड़वा बियाह’ है. जब किसी गरीब परिवार लड़की की शादी में दहेज देने के लिए पैसे नहीं होते, तो वो लड़का पसंद करते हैं और उन्हें किडनैप करवाकर अपनी बेटी की शादी करवा देते हैं. ‘जबरिया जोड़ी’ की कहानी भी इसी कुप्रथा पर बेस्ड है. फ़िल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, परिणीती चोपड़ा, संजय मिश्रा, जावेद जाफरी जैसे स्टार्स ने काम किया है. फ़िल्म साल 2019 में रिलीज़ हुई थी.

7. मांझी: द माउंटेन मैन

manjhi the mountain man
Source: jiocinemaweb

साल 2015 में रिलीज़ हुई ये फ़िल्म दशरथ मांझी की रियल कहानी से प्रेरित है, जिन्होंने प्यार के लिए पूरा का पूरा पहाड़ तोड़कर रास्ता बना डाला था. दशरथ, बिहार में गया के करीब गहलौर गांव के एक गरीब मज़दूर थे. उन्होंने केवल एक हथौड़ा और छेनी लेकर अकेले ही 360 फुट लंबी 30 फुट चौड़ी और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काट के एक सड़क बना डाली थी. प़िल्म मांझी: द माउंटेन मैन नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने उनका क़िरदार निभाया था. वहीं, उनकी पत्नी के क़िरदार में राधिका ऑप्टे नज़र आई थीं. (Bollywood Movies Based on Bihar)