महाभारत और रामायण जैसे ग्रंथों की रचना हमारे देश में हुई है. इन पौराणिक कथाओं को हमने दिल से अपनाया है. इनकी झलक हमारे रहन-सहन और बोल-चाल में भी साफ़-साफ़ दिखाई देती है. फिर बॉलीवुड कैसे इनसे अछूता रह सकता है. बॉलीवुड में भी ऐसी कई फ़िल्में बनी हैं, जो इन पौराणिक और धार्मिक कथाओं से प्रेरित हैं. आइए आज आपको ऐसी ही कुछ हिंदी फ़िल्मों के बारे में भी बता देते हैं.

1. राजनीति

Raajneeti
Source: amazon

प्रकाश झा की ये फ़िल्म महाभारत से प्रेरित थी. इसमें चचेरे भाइयों की कहानी दिखाई गई है, जो सत्ता पाने के लिए आपस में लड़ते हैं. इसमें नाना पाटेकर के रोल में कृष्ण, रणबीर कपूर के रोल में अर्जुन, मनोज बाजपेयी के किरदार में दुर्योधन और अजय देवगन के रोल में कर्ण की झलक दिखाई देती है.

2. कलयुग

kalyug

1981 में श्याम बेनेगल की फ़िल्म आई थी कलयुग. इस फ़िल्म में शशि कपूर, राज बब्बर, रेखा और सुप्रिया पाठक लीड रोल में थे. फ़िल्मफ़ेयर का बेस्ट फ़िल्म का अवॉर्ड जीतने वाली इस मूवी में आधुनिक महाभारत की छाप दिखाई देती है. इसमें दिखाया गया है कि कैस दो बिज़नेसमैन भाइयों के बीच की दुश्मनी उनके परिवारवालों के जीवन में कहर ढाती है.

3. रावण

Source: rashtriya

मणिरत्नम की इस फ़िल्म में रामायण की झलक दिखाई देती है. इस फ़िल्म की कहानी एक ऐसे पुलिस ऑफ़िसर की कहानी है, जो एक डाकू को पकड़ने के लिए अपनी पत्नी का सहारा लेता है. उसकी पत्नी पर डाकू को क्रश हो जाता है और फिर दोनों उसके लिए जंगल में संघर्ष करते हैं.

4. हम साथ साथ हैं

Source: tidal

निर्देशक सूरज बड़जात्या की इस फ़िल्म की गिनती बॉलीवुड की बेस्ट फ़ैमिली मूवीज़ में होती है. इस फ़िल्म में मॉर्डन रामायण की झलक दिखाई देती है. एक मां अपने बड़े बेटे से ईर्ष्या करती उसे घर छोड़ कर जाने पर मजबूर करती है. एक भाई भरत जैसी भक्ति दिखाता और अपने बड़े भाई को घर लाने की पूरी कोशिश करता है.

5. Thalapathi

Thalapathi
Source: imdb

मणिरत्नम द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में रजनीकांत, ममूटी और शोभना लीड रोल में थे. इस फ़िल्म की कहानी दो दोस्तों की दोस्ती पर बेस्ड थी. इसमें महाभारत के कर्ण और दुर्योधन की फ़्रेंडशिप की छाप नज़र आती है.

6. बाहुबली सीरीज़

baahubali
Source: livehindustan

बाहुबली सीरीज़ की दोनों फ़िल्में महाभारत और रामायण से प्रेरित दिखाई देती हैं. जैसे दो भाई राजगद्दी पाने के लिए संघर्ष करते हैं. कट्टपा में आपको महाभारत के भीष्म की झलक दिखती है. जबकि इसके दूसरे पार्ट में रामायण की तरह ही बाहुबली को राज-पाठ छोड़ कर जाने के लिए विवश कर दिया जाता है.

क्या आपको इन फ़िल्मों से जुड़ा ये पहलू पता था?

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.