Bollywood Movies Copied From Korean Films: बॉलीवुड की बहुत सी फ़िल्में हॉलीवुड की कॉपी या फिर उनसे इंस्पायर हैं. ये बात हम सब जानते भी हैं. हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री न सिर्फ़ पश्चिमी सिनेमा से बल्क़ि पूर्वी फ़िल्म इंडस्ट्री से भी बहुत इंस्पायर हैं. मसलन, कई फ़िल्में हैं जो जैपनीज़, कोरियन और यहां तक कि थाई मूवीज़ से इंस्पायर होकर बनी हैं.

आज हम ऐसी फ़िल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो साउथ कोरियन मूवीज़ की कॉपी हैं. तो आइए देखते हैं कौन सी बॉलीवुड फ़िल्म किस कोरियन मूवीज़ से इंस्पायर्ड है.

Bollywood Movies Copied From Korean Films-

1. भारत – 2019

bollywoodhungama

फ़िल्म भारत 2014 की दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘ओड टू माय फ़ादर’ पर बेस्ड है. कोरियाई फ़िल्म 1950 से 2010 तक दक्षिण कोरिया के इतिहास को एक सामान्य व्यक्ति की नज़र से दर्शाती है, जो अपने देश के इतिहास को आकार देने वाली घटनाओं का गवाह बनता है. सलमान ख़ान स्टारर बॉलीवुड फिल्म ने उसी टेम्पलेट का इस्तेमाल किया, लेकिन इसने आज़ादी के बाद के भारत के इतिहास नजर आता है.

2. ज़िंदा – 2006

ये फिल्म एक दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘ओल्डबॉय’ से कॉपी की गई थी. कोरियाई थ्रिलर ने 2004 में कान्स में ग्रांड प्रिक्स जीता था. बॉलीवुड फ़िल्म में संजय दत्त, जॉन अब्राहम, लारा दत्ता और सेलिना जेटली जैसे कलाकार थे. फ़िल्म  की कहानी 14 साल तक बंदी बनाए गए एक व्यक्ति की थ. बता दें, कॉपीराइट के उल्लंघन मामले में भी इस फ़िल्म की जांच हुई थी. हालांकि, कोई क़ानूनी कार्रवाई नहीं हुई थी.

3. सिंग इज़ ब्लिंग – 2015

amazon

ये बॉलीवुड फिल्म 2006 की कोरियाई फिल्म ‘माई वाइफ़ इज़ ए गैंगस्टर 3’ पर बेस्ड थी. दोनों फिल्में एक महिला गैंगस्टर की एक ही थीम पर चलती हैं. इसमें अक्षय कुमार और एमी जैक्सन हैं.

4. आवारापन – 2007

theindianwire

आवारापन बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. ये फ़िल्म ‘ए बिटरस्वीट लाइफ़’ पर बेस्ड है. हालांकि, कोरियन फ़िल्म से इसकी कहानी बस इतनी चेंज थी कि इसमें एक लड़की मानव तस्करी की शिकार थी.

5. अगली और पगली – 2008

mubi

इस हिंदी फ़िल्म में रणवीर शौरी और मल्लिका शेरावत मुख्य भूमिका में हैं. ये 2001 की कोरियाई फिल्म ‘माई सैसी गर्ल’ की एक कॉपी है. कोरियाई फिल्म एक इंजीनियरिंग छात्र और एक लड़की की सच्ची कहानी पर बेस्ड थी. इस ब्लॉकबस्टर मूवी का चीनी, नेपाली और इंडोनेशियाई में रीमेक भी बना था. कहा जाता है कि बॉलीवुड फ़िल्म ने भी सीधे कोरियाई फ़िल्म से कई सीन्स सीधे-सीधे उठाए थे.

6. जवानी जानेमन- 2020

indiatvnews

जवानी जानेमन 2008 में आई कोरियाई फ़िल्म ‘स्कैंडल मेकर्स’ पर बेस्ड है. बॉलीवुड मूवी का प्लॉट इस कोरियन फ़िल्म से लिया गया है. बस चेंज इतना है कि हिंदी में हीरो एक प्रॉपर्टी ब्रोकर है और कोरियन में रेडियो जॉकी.

7. जज़्बा – 2015

जज़्बा 2007 की दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘सेवन डेज़’ पर बेस्ड है. कोरियन फ़िल्म एक वकील की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी बेटी गायब हो जाती है. ऐश्वर्या राय बच्चन स्टारर बॉलीवुड फिल्म ने उसी टेम्पलेट का इस्तेमाल किया.

8. मर्डर 2 – 2011

google

इमरान हाशमी की ये फ़िल्म 2008 की कोरियाई फिल्म ‘द चेज़र’ पर बेस्ड है. कोरियाई फ़िल्म एक रियल लाइफ़ सीरियल किलर से प्रेरित थी. बॉलीवुड फ़िल्म कुछ छोटे बदलावों को छोड़कर सेम प्लॉट को ही फॉलो करती है. हालांकि, तारीफ़ दोनों ही फ़िल्मों की हुई थी.

Bollywood Movies Copied From Korean Films

9. एक विलेन – 2014

google

ये फिल्म एक दक्षिण कोरियाई थ्रिलर आई सॉ द डेविल पर बेस्ड थी. दोनों फ़िल्मों की स्टोरी में सीरियल किलर है और हिंसक सीन. फ़िल्म में श्रद्धा कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और रितेश देशमुख हैं.

ये भी पढ़ें: बाहुबली के ये 35 सीन हॉलीवुड फ़िल्मों से कॉपी हैं? Video देख लोग बोले- ‘एकदम सेम टू सेम’