पहले फ़िल्मों में महिलाओं के क़िरदार बेबस ही दिखाए जाते थे, जिन्हें बचाने को हीरो पूरी फ़िल्म में जान झोंके रहते थे. लंबे वक़्त तक यही चला. मगर अब सिनेमा की तस्वीर बदल रही है. आज महिलाओं को सशक्त क़िरदार निभाने के मौक़े मिल रहे हैं. उन्हें अब हीरो की ज़रूरत नहीं, बल्कि वो ख़ुद लीड रोल में नज़र आ रही हैं. 

आज हमने IMDb पर सबसे अधिक रेटिंग वाली फ़िल्मों की एक लिस्ट तैयार की है, जिनमें लीड रोल में एक सशक्त महिला क़िरदार को दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें: 'रामायण' सहित वो 10 हिंदी टीवी शोज़ जिनको IMDb ने भी दी है 9 से भी ज़्यादा रेटिंग

1. निल बटे सन्नाटा

Nil Battey Sannata
Source: mapsofindia

दिल को छू लेने वाली कहानी और शानदार स्टार कास्ट ने इस फ़िल्म को बेहतरीन बना दिया. फ़िल्म एक ऐसी मां के प्रयासों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने बच्चे को शिक्षित करने और उसके भविष्य को बदलने में लगी हुई है. ये IMDb पर सबसे अधिक रेटिंग पानी वाली फ़िल्म है. इसे 8.2 रेटिंग मिली है.

2. क्वीन

Queen
Source: youthincmag

फ़िल्म बताती है कि महिलाओं को इंतज़ार में ज़िंदगी गुज़ारने के बजाय अपने लिए मौक़े ख़ुद बनाने चाहिए. हर महिला ख़ुद की क्वीन बन सकती है. फ़िल्म काफ़ी रिफ़्रेशिंग फ़ील देती है. IMDb पर इसे 8.1 रेटिंग मिली है.

3. कहानी

Kahaani
Source: toi

फ़ीमेल लीड वाली फ़िल्मों की लिस्ट मे कहानी का नाम भी शामिल है. इस फिल्म को देखने के बाद कोई भी महिला को कम समझने की ग़लती नहीं कर सकता. कई प्लॉट ट्विस्ट और सस्पेंस के साथ इस फ़िल्म ने लोगों को अपनी सीटों पर खड़ा करने को मजबूर कर दिया था. IMDb पर इसे भी 8.1 रेटिंग मिली है.

4. डोर

Dor
Source: indiatimes

देसी मसाला फ़िल्मों के बीच इस मूवी ने अपनी सादगी से लोगों का दिल जीत लिया. फ़िल्म का यहीं संदेश है कि कभी उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए. जिसने भी इस फ़िल्म को देखा है, उसे ज़ेहन में इसकी कहानी आज भी ताज़ा होगी.  IMDb पर इसे भी 8 रेटिंग मिली है.

5. इंग्लिश-विंग्लिश

English Vinglish
Source: dnaindia

ये फ़िल्म यक़ीनन फ़ीमेल लीड वाली मूवीज़ की लिस्ट में टॉप पर है. सीखने की कोई उम्र नहीं होती, ये संदेश इस फ़िल्म ने बखूबी दिया है. साथ ही, एक हाउसवाइफ़ को किन संघर्षों का सामना करना पड़ता है, ये भी फ़िल्म में बेहतर ढंग से दिखाया गया है. IMDb पर इसे 7.8 रेटिंग मिली है.

6. अर्थ

Arth
Source: rediff

फ़ीमेल लीड वाली ये फ़िल्म अपने वक़्त से काफ़ी आगे थी. बेवफाई, रिश्तों का बदलता चेहरा और एक महिला का अपनी ज़िंदगी पर हक जैसे मुद्दे इस फ़िल्म की कहानी का हिस्सा थे. बेहतरीन कास्ट और पावरफ़ुल कहानी ने इस फिल्म को शानदार सिनेमा का हिस्सा बना दिया. IMDb पर इसे भी 7.8 रेटिंग मिली है.

7. मदर इंडिया

Mother India
Source: amazon

इस फ़िल्म को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. शायद ही कोई हो, जिसे इस फ़िल्म की कहानी न पता हो. नरगिस की बेहतरीन परफ़ॉर्मेंस ने इस फ़िल्म को यादगार बना दिया था. IMDb पर इसे भी 7.8 रेटिंग मिली है.

8. दामिनी

Damini
Source: amazon

इस फ़िल्म ने हमें एक ऐसी महिला प्रधान दी, जो पूरी दुनिया के उसके ख़िलाफ़ होने के बावजूद न्याय के लिए खड़ी रही. एक महिला जब दूसरी महिला के लिए आवाज़ बुलंद करती है, तो बहरों को भी उसे सुनना पड़ता है. इस फ़िल्म को देखने के बाद ये आप अच्छी तरह समझ जाएंगे. IMDb पर इसे भी 7.8 रेटिंग मिली है.

9. राज़ी

Raazi
Source: indianexpress

फ़िल्म में सस्पेंस और ड्रामा भरपूर था. आलिया भट्ट एक जासूस के रोल में थीं. उनका क़िरदार काफ़ी सशक्त दिखाया गया है. IMDb पर इसे 7.7 रेटिंग मिली है.

10. वॉटर

Water
Source: sbs

भारत में एक विधवा के जीवन के अंधेरे पक्ष को दिखाने के चलते फ़िल्म काफ़ी विवादों में रहीं, मगर फिर भी ये इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. IMDb पर इसे भी 7.7 रेटिंग मिली है.

11. मिर्च मसाला

Mirch Masala
Source: feminisminindia

बॉलीवुड में अब तक बनी सबसे बढ़िया फ़ीमेल लीड वाली फ़िल्मों में से एक मिर्च मसाला थी. ये फ़िल्म उन दुर्व्यवहारों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसने महिलाएं हर रोज़ अपनी ज़िंदगी में गुज़रती हैं. ये फ़िल्म महिलाओं के सशक्तिकरण के मुद्दे पर ज़ोर देती है. स्मिता पाटिल ने फ़िल्म में शानदार परफ़ॉर्मेंस दी थी. IMDb पर इसे भी 7.7 रेटिंग मिली है.

12. पीकू

mensxp
Source: mensxp

ये फ़िल्म काफ़ी रिफ़्रेशिंग थी, क्योंकि, इसमें एक महिला को भावनात्मक, आर्थिक और सेक्शुअल रूप से स्वतंत्र दिखाया है. IMDb पर इसे 7.6 रेटिंग मिली है.

13. हाइवे

Highway
Source: amazonaws

इस फ़िल्म में कई टैलेंटड एक्टर्स थे. मगर आलिया की परफ़ॉर्मेंस अलग ही थी. उनकी ज़बरदस्त एक्टिंग ने फ़िल्म को पर्दे पर हिट करा दिया था. साथ ही, फ़िल्म का संगीत भी लोगों को काफ़ी पसंद आया था. IMDb पर इसे भी 7.6 रेटिंग मिली है.

14. नीरजा

Neerja
Source: pinkvilla

नीरजा एक महिला की बहादुरी की कहानी है. वास्तविक घटना पर आधारित नीरजा बॉलीवुड की बेहतरीन बायोपिक्स में से एक है. IMDb पर इसे भी 7.6 रेटिंग मिली है.

15. बैंडिट क्वीन

Bandit Queen
Source: mxplay

डकैत फूलन देवी के वास्तविक जीवन पर आधारित बैंडिट क्वीन बॉलीवुड की अब तक की सबसे बेहतरीन फ़ीमेल लीड वाली फ़िल्मों में से एक है. दमदार डायलॉग्स और सिनेमैटोग्राफी के साथ ये फ़िल्म रोंगटे खड़े कर देती है. IMDb पर इसे भी 7.5 रेटिंग मिली है.

16. अस्तित्व

Astitva
Source: amazon

इस फ़िल्म ने न केवल विवाहेतर संबंधों के विषय को छुआ, बल्कि लैंगिक असमानता, पुरुष अंधभक्ति और आत्म-सम्मान के बारे में भी बात की. तब्बू ने फ़िल्म में ज़बरदस्त परफ़ॉर्मेंस दी है. IMDb पर इसे भी 7.3 रेटिंग मिली है.

17.  NH10

NH10
Source: amazonaws

अनुष्का शर्मा ने इस थ्रिलर फ़िल्म से प्रोड्यूसर के तौर पर डेब्यू किया था. इसकी कहानी में काफ़ी ट्विस्ट और टर्न हैं. साथ ही, अनुष्का की एक्टिंग भी काफ़ी पावरफ़ुल थी. IMDb पर इसे भी 7.1 रेटिंग मिली है.

18. गंगूबाई काठियावाड़ी

Gangubai Kathiawadi
Source: englishtribuneimages

एक मनोरंजक कहानी से लेकर एक प्रतिभाशाली स्टार कास्ट तक, ये फिल्म यकीनन साल की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने अपने तीखे संवादों से लोगों के रोंगटे खड़े कर दिए.  IMDb पर इसे भी 7 रेटिंग मिली है.