आप 90s की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों के बारे में सोचते हैं तो मन में कौन सी फ़िल्मों के नाम आते हैं?

आप में से ज़्यादातर लोगों के दिमाग़ में दिल वाले दुलहनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, बाज़ीगर और बॉर्डर जैसी फिल्मों के नाम आएंगे. मगर हम ऐसी बहुत सी फ़िल्मों के नाम भूल गए हैं जिन्होंने उस समय बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका मचा दिया था.

ख़ैर, चलिए 90 के दशक की भूली हुई ब्लॉकबस्टर्स के बारे में बात करते हैं.

1. दिल है की मानता नहीं (1991)

dil hai ki manta nhi
Source: asianage

हम में से अधिकतर लोग इस फ़िल्म को उसके सदाबहार गानों की वजह से ज़रूर जानते होंगे मगर बहुत ही कम लोग ये जानते हैं की ये फ़िल्म एक ब्लॉकबस्टर थी. इस फ़िल्म का निर्देशन महेश भट्ट ने किया था.

Stream On: MxPlayer

2. राजू बन गया जेंटलमैन (1992)

raju ban gya gentleman
Source: indiatoday

फ़िल्म मेकर अज़ीज़ मिर्ज़ा की रिलीज़ के दौरान काफ़ी चर्चा में थी. ये शाहरुख़ ख़ान की शुरुआती फ़िल्मों में से एक थी.

Stream On: MxPlayer

3. मोहरा (1994)

mohra
Source: hindustantimes

इस फ़िल्म को इसके गाने 'तू चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त' के लिए याद रखा जाता है. मगर उस समय की इस एक्शन थ्रिलर ने स्क्रीन पर बवाल मचा दिया था. इस फ़िल्म में रवीना टंडन, अक्षय कुमार, नसीरुद्दीन शाह और सुनील शेट्टी थे.

Stream On: Zee5

4. बरसात (1995)

barsaat
Source: filmibeat

इस फ़िल्म से ही बॉबी देओल और ट्विंकल खन्ना ने फ़िल्मों में क़दम रखा था. हालांकि, आज वो दोनों ही बड़े परदे से दूर है मगर उस समय इनकी ये फ़िल्म ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों की गिनती में थी.

Stream On: MxPlayer

5. 1942: अ लव स्टोरी (1995)

1942 a love story
Source: theprint

कमाल के गाने, अच्छी एक्टिंग और स्टोरी लाइन के साथ ये फ़िल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. इस फ़िल्म को दिग्गज डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था, फ़िल्म में अनिल कपूर और मनीषा कोइराला की केमिस्ट्री सबको अच्छी लगी थी.

Stream On: Netflix

6. राजा (1995)

raja
Source: twitter

संजय कपूर के करियर के कुछ ही ब्लॉकबस्टर में से एक, राजा शायद अपने कई हिट ट्रैक के लिए प्रसिद्ध है. हालांकि DDLJ और करण अर्जुन भी इसी साल रिलीज़ हुई थी. यह फ़िल्म उस वर्ष की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली मूवी थी. उस समय की ब्लॉकबस्टर रही इस मूवी का नाम आज कम ही लोगों को पता है.

Stream On: MxPlayer

7. अग्नि साक्षी (1996)

agni sakshi
Source: bollywoodbubble

नाना पाटेकर, मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ़ जैसे स्टार्स के बीच इस साइको ड्रामा फ़िल्म ने उस साल कमाल कर दिया था. क्या आपको इस फ़िल्म के बारे में पता था.

Stream On: Zee5

8. खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996)

khiladiyon ka khiladi
Source: india

ये उस दौर की फ़िल्म थी जब अक्षय को बस एक एक्शन हीरो के तौर पर देखा जाता था. अंडर टेकर से लड़ने से लेकर मार्शल आर्ट्स के कभी न देखे गए मूव्स, उमेश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म को लेकर एक्शन प्रेमियों में बेमिसाल दीवानगी देखी गई और यह बहुत बड़ी सफलता बन गई.

Stream On: Youtube

9. घातक (1996)

ghatak
Source: social18

फ़िल्म, घायल को सनी और संतोषी की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक के रूप में याद किया जाता है, उन्हीं के बीच यह भी उनकी एक सफल फ़िल्मों में से एक है. 1996 की ये चौथी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी.

Stream On: Youtube

10. ज़िद्दी (1997)

ziddi
Source: twitter

बॉर्डर, दिल तो पागल है, परदेस और इश्क जैसी फ़िल्मों के रिलीज़ के बीच भी इस फ़िल्म ने कमाल कर दिया. बॉक्स ऑफ़िस पर रवीना टंडन और सनी देओल की इस फ़िल्म ने धमाल मचा दिया.

Stream On: Youtube

11. सत्या (1998)

satya
Source: scroll

उस समय के किसी बड़े स्टार के न होते हुए भी सत्या ने दर्शकों को अपनी ओर खींचा. राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म उस समय बॉक्स ऑफ़िस पर अन्य बड़ी फ़िल्मों को टक्कर देने में कामयाब रही थी.

Stream On: Youtube

12. प्यार किया तो डरना क्या (1998)

pyar kiya to darna kya
Source: medium

हालांकि, इस फ़िल्म को लोग पूरी तरह नहीं भूले हैं मगर फिर भी इसे बॉक्स ऑफ़िस सक्सेस के तौर पर नहीं देखा जाता है. जब की यह फ़िल्म कई हफ्तों तक सिनेमाघरों में हॉउसफ़ुल चली थी.

Stream On: Zee5