आज कल बॉलीवुड (Bollywood) फ़िल्मों के सीक्वल (Sequel) का दौर है. हांलाकि, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है कि फ़िल्म का हर सीक्वल हिट साबित हो. कभी फ़िल्म की कहानी अच्छी नहीं होती, तो कभी स्टार्स की वजह से फ़िल्म नहीं चलती. आज हम ऐसी ही फ़िल्मों की बात करेंगे, जिनके फ़्लॉप होने की वजह लीड स्टार्स थे. 

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन 10 फ़िल्मों में Anti-Hero ने हीरो से कहानी छीन कर फ़िल्म को अपने नाम कर लिया 

1. वेलकम बैक  

अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ़ की जोड़ी ने 'वेलकम' में ख़ूब धमाल मचाया. फ़िल्म में कॉमेडी के साथ-साथ लोगों ने अक्षय और कैटरीना की जोड़ी को भी खू़ब सराहा. पर 'वेलकम बैक' में जॉन अब्राहम ने अक्षय कुमार को रिपलेस कर दिया. बस फिर क्या था. 'वेलकम बैक' को जनता का वो प्यार नहीं मिला, जो उन्होंने अक्षय की फ़िल्म वेलकम को दिया था.  

वेलकम बैक
Source: pinimg

2. जॉली एलएलबी 

'जॉली एलएलबी' के लीड एक्टर अरशद वारसी थे, जिन्हें दर्शकों ने फ़िल्म में ख़ूब प्यार भी दिया था. फ़िल्म हिट थी. इसलिये निर्माताओं ने इसका दूसरा पार्ट बना डाला, लेकिन इस बार लीड रोल में अरशद नहीं, अक्षय कुमार थे. अक्षय कुमार की वजह से फ़िल्म ने सुर्खियां बटोरी, लेकिन इसके पहले पार्ट जितनी सफ़लता नहीं मिली.  

जॉली एलएलबी
Source: amazon

3. प्यार का पंचनामा 

'प्यार का पंचनामा' बॉलीवुड की सुपरहिट फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म हिट होने की सबसे बड़ी वजह इसके लीड स्टार्स थे, लेकिन इसके अगले पार्ट में दिव्येंदु शर्मा की ओमकार कपूर को लिया गया. शायद यही कारण था कि फ़िल्म का दूसरा पार्ट इतना बेहतर साबित नहीं हुआ.

. प्यार का पंचनामा
Source: indianexpress

4. डेढ़ इश्किया 

'डेढ़ इश्किया' में माधुरी दीक्षित ने बेग़म का किरदार बेहद बखूबी से निभाया था. पर फिर इसके अगले पार्ट में माधुरी की जगह विद्या बालन ने ले ली और फ़िल्म को दर्शकों का प्यार नहीं मिला.

डेढ़ इश्किया
Source: bollywoodhungama

5. मर्डर 

इमरान हाशमी को देख कर लगता है कि 'मर्डर' जैसी फ़िल्में उनके लिये ही लिखी गई हैं, लेकिन इसके तीसरे पार्ट में इमरान की जगह रणदीप हुड्डा लिये गये. यही कारण था कि फ़िल्म चली भी नहीं.

मर्डर
Source: amazon

6. शादी के साइड इफ़ेक्ट्स  

मलिल्का शेरावत और राहुल बोस की जोड़ी को 'शादी के साइड इफ़ेक्ट्स' में पसंद किया गया. इसलिये इसका अगला पार्ट बनाया गया, जिसमें विद्या बालन और फरहान अख़्तर थे. अफ़सोस अच्छी ख़ासी फ़िल्म लीड एक्टर्स की वजह से नहीं चली.

शादी के साइड इफ़ेक्ट्स
Source: variety

7. भूल भुलैया 

'भूल भुलैया' अक्षय कुमार और विद्या बालन के करियर की बेस्ट फ़िल्म्स में से एक है. पर मेकर्स ने पता नहीं क्यों फ़िल्म के Sequel में कियारा अडवाणी और कार्तिक अर्यान को लेकर फ़िल्म फ़्लॉप कराने पर तुले हैं.

 भूल भुलैया
Source: scroll

8. बंटी और बबली 

'बंटी और बबली' का भी Sequel आने वाला है, जिसमें हमें लीड रोल में अभिषेक बच्चन की जगह सैफ़ अली ख़ान नज़र आ रहे हैं. फ़िल्म का ट्रेलर देख कर ऐसा लग रहा है कि अगर इसमें अभिषेक बच्चन होते, तो ज़्यादा बेहतर होता. 

बंटी और बबली
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फ़िल्मों से जुड़े ये 18 मजे़दार Facts आपके फ़िल्मी ज्ञान का टेस्ट लेने आए हैं 

आपको क्या लगता है. फ़िल्म के Sequel में लीड स्टार्स को रिपलेस करना सही है या ग़लत?