सिनेमा और राजनीति का चोली दामन का साथ है. कभी राजनेता बॉलीवुड फ़िल्मों में काम करते दिखाई देते हैं, तो कभी बॉलीवुड स्टार राजनीति में अपना हाथ आज़माते दिखाई देते हैं. बॉलीवुड में ऐसी कई फ़िल्में बनी हैं, जो मशहूर भारतीय नेताओं के जीवन पर आधारित हैं.

चलिए आज आपको कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में बताते हैं, जिनकी पटकथा मशहूर राजनीतिक हस्तियों की कहानी से मिलती-जुलती है.

1. ठाकरे

Source: dainikbhaskar.com

ये फ़िल्म शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे की बायोपिक थी. एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकि ने पर्दे पर उनके रोल को जीवंत कर दिया था. इसे अभिजीत पानसे ने डारयेक्ट किया था.

2. द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

Source: prabhatkhabar.com

देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जीवन पर आधारित इस फ़िल्म में अनुपम खेर ने उनका किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह का किरदार ऐसे निभाया था कि दोनों में अंतर कर पाना बहुत ही मुश्किल हो गया था. दर्शकों को भी ये फ़िल्म काफ़ी पसंद आई थी.

3. अन्‍ना: किसन बाबूराव हजारे

Source: india.com

अन्ना आंदोलन के अगुवा और मशहूर समाज सेवी अन्ना हजारे पर बनी इस फ़िल्म में शशांक उदापुरकर ने लीड रोल निभाया था. इसमें अन्ना हजारे के जीवन से जुड़े कई दिलचस्प पहलुओं को उजागर किया गया था.

4. एनटीआर

Source: patrika.com

ये फ़िल्म 7 सालों तक आंध्र प्रदेश के सीएम का पद संभालने वाले नेता एनटी रामाराव की बायोपिक थी. एक एक्टर से राजनेता बने एनटीआर अपने ज़माने के बहुत ही सशक्त नेता थे. फ़िल्म में उनका रोल उनके बेटे नंदमुरी बालकृष्ण ने ही निभाया था.

5. पीएम नरेंद्र मोदी

Source: moviemirchi24.com

ये फ़िल्म भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित थी. ओमंग कुमार निर्देशित इस फ़िल्म में विवेक ओबरॉय ने उनका रोल निभाया था. हालांकि, ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ज़्यादा कमाल नहीं कर पाई थी.

6. द बैंडिट क्वीन

Source: thehumornation.com

शेखर कपूर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म चंबल की मशहूर डाकू फूलन देवी की कहानी पर बेस्ड थी. वो 1996 में समाजवादी पार्टी के टिकट से चुनाव जीतकर संसद भवन पहुंची थीं. बड़े पर्दे पर उनका रोल सीमा विश्वास ने निभाया था.

7. इंदु सरकार

Source: azdialogues.com

निर्देशक मधुर भंडारकर की इस फ़िल्म को पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के जीवन से प्रेरित बताया जाता है. कृति कुल्हारी इस मूवी में लीड रोल में दिखाई दी थीं. इसकी कहानी 1975 में लगे आपातकाल पर बेस्ड थी.

8. सरदार

Source: outlookindia.com

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल पर बनी इस फ़िल्म में अभिनेता परेश रावल लीड रोल में थे. उनकी एक्टिंग देखकर सभी लोग दंग रह गए थे. ये फ़िल्म सरदार पटेल के जीवन को करीब से जानने का मौक़ा देती है.

9. सुभाष चंद्र बोस दी फ़ॉरगॉटन हीरो

Source: YouTube

निर्देशक श्याम बेनेगल की ये फ़िल्म नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित थी. इसमें नेताजी का किरदार एक्टर सचिन खेडेकर ने निभाया था. ये फ़िल्म आज़ाद हिंद फ़ौज के निर्माण और नेताजी के जीवन पर रौशनी डालती है.

10. गांधी

Source: austinchronicle.com

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर बनी इस फ़िल्म में बेन किंग्सले लीड रोल में नज़र आए थे. साल 1982 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया था. गांधी जी पर बनी ये अब तक की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म है.

अगर आपके पास भी ऐसी किसी फ़िल्म का नाम हो कमेंट बॉक्स में हमसे शेयर करना न भूलें.