भारत एक कृषि प्रधान देश है, तो ज़ाहिर सी बात है कि किसान और उनसे जुड़ी समस्याओं पर फ़िल्में भी बनती आ रही हैं. बॉलीवुड में भी किसानों पर कई फ़िल्में बन चुकी हैं. चलिए एक नज़र उन फ़िल्मों पर डाल लेते हैं जिनमें किसानों से जुड़े मुद्दों को डायरेक्टर्स ने लोगों के सामने पेश करने की कोशिश की थी. 

1. दो बीघा ज़मीन  

Bollywood Movies about Farmers
Source: scroll

मशहूर फ़िल्म मेकर बिमल रॉय द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में बलराज साहनी और निरूपा रॉय लीड रोल में थीं. इस मूवी में एक कर्ज़दार किसान से उसकी ज़मीन छीन ली जाती है और वो उसे पाने के लिए एक रिक्शा चालक बन जाता है. 

2. किसान

Bollywood Movies about Farmers
Source: imdb

2009 में आई इस फ़िल्म में किसानों की आत्महत्या के भयंकर सच को लोगों के सामने पेश किया गया था. पुनीत सीरा द्वारा निर्देशित इस मूवी में जैकी श्रॉफ़, अरबाज़ ख़ान, दिया मिर्ज़ा और सोहेल ख़ान मुख्य भूमिका में थे. 

3. मदर इंडिया 

Bollywood Movies about Farmers
Source: blogspot

1957 में आई इस फ़िल्म को महबूब ख़ान ने डायरेक्ट किया था. इसमें ग़रीबी और भुखमरी से जूझती एक महिला किसान की कहानी है. इसमें नरगिस दत्त, राजकुमार, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार ने लीड रोल प्ले किया था. 

4. लगान 

Bollywood Movies about Farmers
Source: filmcompanion

आमिर ख़ान की इस फ़िल्म में आज़ादी से पहले कैसे अंग्रेज़ किसानों से लगान वसूली के नाम पर उनका दमन करते थे ये दिखाया गया है. आशुतोष गोवारिकर कि इस फ़िल्म को ऑस्कर के लिए भेजा गया था. 

5. पीपली लाइव 

Bollywood Movies about Farmers
Source: upperstall

आमिर ख़ान के प्रोडक्शन में ये मूवी बनी थी. इसमें ग़रीबी से जूझते किसानों पर देश की मीडिया की फूहड कवरेज पर व्यंयग किया गया था. इसे अनुषा रिज़वी ने डायरेक्ट किया था.

6. उपकार 

Bollywood Movies about Farmers
Source: amazon

मनोज कुमार ने इस फ़िल्म को बनाया था और उन्होंने इसमें लीड रोल भी किया था. इसमें जय जवान जय किसान के नारे झलक है. फ़िल्म में एक ऐसे किसान की कहानी है जो अपने भाई को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए सब कुछ क़ुर्बान कर देता है. 

7. कड़वी हवा 

Bollywood Movies about Farmers
Source: koimoi

नीला माधब पांडा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में रणवीर शौरी, संजय मिश्रा, तिलोत्तमा शोम जैसे कलाकार थे. इसमें देश में पड़ने वाले सूखे से परेशान किसान की कहानी है. 

8. मंथन 

Bollywood Movies about Farmers
Source: patrika

गिरीश कर्नाड, स्मिता पाटिल, नसीरुद्दीन शाह और अमरीश पुरी जैसे कलाकारों से सजी इस फ़िल्म में भारत की श्वेत क्रांति को दिखाया गया है. कैसे किसानों ने पाई-पाई जोड़कर एक आंदोलन को क्रांति में तब्दील करते हैं. इसे 1977 में बेस्ट फ़िल्म का नेशनल अवार्ड मिला था.