पिछले 3-4 दशकों से आतंकवाद एक वैश्विक समस्या बनकर उभरा है. इससे न सिर्फ़ हमारा समाज, बल्कि हमारी राजनीतिक और आर्थिक गतिविधियां भी तेज़ी से प्रभावित होती हैं. शायद यही कारण है कि बॉलीवुड में इस विषय को लेकर कई गंभीर फ़िल्में बनाई जा चुकी हैं. चलिए आज आपको आतंकवाद के विषय पर बनी कुछ फ़ेमस फ़िल्मों के बारे में बताते हैं. इन मूवीज़ आतंकवाद के मुद्दे को बहुत ही गंभीरता से दिखाया गया है.

Black Friday

Source: masala.com

अनुराग कश्यप की ये फ़िल्म 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बॉम्ब ब्लास्ट की कहानी दिखाती है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे पाकिस्तानी ख़ुफिया एजेंसी आईएसआई अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ज़रिए भारत में आतंक का ख़ूनी खेल खेलती है.

रोजा

Source: Bollywood

90 के शुरुआती दशक में कैसे आतंकवाद ने कश्मीर में अपने पैर पसारे थे. ये फ़िल्म उसे अच्छे से दिखाती है. इस फ़िल्म के गाने लोगों को बहुत पसंद आए थे.

A Wednesday

डायरेक्टर नीरज पांडे की ये फ़िल्म आतंकवाद के मुद्दे को पर्दे पर जिस तरह से दिखाती, वो किसी को भी अंदर से झकझोर कर रख देगी. इस फ़िल्म नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर ने लीड रोल निभाया था.

माचिस

Source: filmfare.wwmindia.com

ये फ़िल्म 84 के सिख दंगों के बाद खालिस्तानी आतंकवादियों के प्रभाव में आकर कई नौजवानों ने हथियार उठा लिए थे. उसी की झलक इस फ़िल्म में दिखाई देती है. इसका संगीत भी काफ़ी लोकप्रिय हुआ था.

बेबी

Source: india.com

नीरज पांडे की एक और उम्दा फ़िल्म है ये. इस फ़िल्म में हमारी ख़ुफिया एजेंसियां कैसे आतंकवादियों को उनके ही खेल में मात देती हैं, ये दिखाने की कोशिश की गई थी. इसमें अक्षय कुमार लीड रोल में दिखाई दिए थे.

मद्रास कैफ़े

Source: santabanta.com

श्रीलंका के गृहयुद्ध के परिदृश्य बहुत बेहतरीन तरीके से पेश करते है ये फ़िल्म. इस फ़िल्म में पूर्व पीएम राजीव गांधी की हत्या कैसे हुई थी, इस पर भी प्रकाश डाला गया था.

न्यूयॉर्क

Source: filmibeat.com

ये न्यूयॉर्क युनिवर्सिटी मे पढ़ने वाले 3 छात्रों की कहानी पर बेस्ड थी. इसमें ये दिखाया गया था कैसे अमरीका में 9/11 आतंकवादी हमले के बाद कुछ लोगों का जीवन हमेशा के लिए बदल गया था.

शाहिद

Source: india-forums.com

इसमें एक ऐसे वकील की कहानी दिखाई गई है, जो उन लोगों के केस लड़ता है, जिन्हें आतंकवादी होने के शक में पुलिस गिरफ़्तार करती है. वो ख़ुद भी इस दुख को झेल चुका होता है.

मुंबई मेरी जान

Source: blogspot.com

साल 2006 में मुंबई की लोकल ट्रेन में हुए ब्लास्ट की कहानी दिखाती है ये फ़िल्म. इसमें पांच लोगों की कहानियों के ज़रिये ये बताने की कोशिश की गई थी, कैसे इस आंतकी हमले ने लोगों की ज़िंदगियां बुरी तरह से प्रभावित हुई थीं.

ओमेर्टा

Source: IBTimes India

हंसल मेहता निर्देशित इस फ़िल्म में एक ब्रिटिश मूल के शख़्स ओमार शेख के आतंकवादी बनने और आतंकी घटनाओं को अंज़ाम देने की कहानी दिखाई गई है. इसमें राजकुमार राव ने लीड रोल निभाया था.

एंटरटेनमेंट से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.