साउथ इंडियन फ़िल्मों का कंटेंट कुछ ऐसा होता है कि फ़िल्म देखने वालों का पैसा वसूल हो जाता है. शायद यही वजह है कि यहां कि फ़िल्में अब दुनियाभर में अच्छा बिजनेस कर रही हैं. उनकी इसी सफ़लता को भुनाने के लिए बॉलीवुड फ़िल्म मेकर्स ने इन्हें हिंदी में भी बनाया. वैसे ये चलन काफ़ी पुराना है. अमिताभ और राजेश खन्ना ने भी कई साउथ से आई फ़िल्मों के हिंदी वर्ज़न में काम किया है. चलिए एक नज़र साउथ इंडियन फ़िल्मों के हिंदी रीमेक पर भी डाल लेते हैं.

1. दृश्यम

drishyam
Source: bookmyshow

अजय देवगन और तबू की ये फ़िल्म इसी नाम से आई मलयालम फ़िल्म का हिंदी वर्ज़न थी. निशिकांत कामत द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों ने ख़ूब सराहा था.

2. कबीर सिंह

kabir singh
Source: telegraphindia

कबीर सिंह साउथ इंडियन फ़िल्म अर्जुन रेड्डी का हिंदी रीमेक थी. शाहिद कपूर की इस फ़िल्म को दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद किया गया था. इसे हिंदी में संदीप रेड्डी वेंगा ने ही डायरेक्ट किया था.

3. सिंबा

simmba
Source: ibtimes

सिंबा तेलुगु फ़िल्म टेंपर का हिंदी वर्ज़न थी. इस फ़िल्म में रणवीर सिंह का रोल को फ़ैंस को काफ़ी पसंद आया था. सिंबा को फ़ेमस डायरेटर रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया था.

4. गजनी

Source: easterneye

ये डायरेक्टर ए.आर. मुर्गादास की इसी नाम आई तमिल फ़िल्म का ही हिंदी वर्ज़न थी. इस फ़िल्म में आमिर ख़ान और असिन लीड रोल में थे. असिन को इस फ़िल्म के लिए बेस्ट फ़ीमेल डेब्यू का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड मिला था.

5. वांटेड

wanted
Source: magzter

ये वो फ़िल्म थी जिसने सलमान ख़ान के डगमगाते करियर को संभाला था. ये साल 2006 में आई तेलगु फ़िल्म Pokiri का रीमेक थी. इसे प्रभुदेवा ने डायरेक्ट किया था, जिसमें महेश बाबू और इलियाना डिक्रूज़ लीड रोल में थे.

6. हाउसफ़ुल

Housefull
Source: imdb

1998 में कमल हासन की तमिल फ़िल्म Kaathala Kaathala रिलीज़ हुई थी. इसी का हिंदी वर्ज़न थी हाउसफ़ुल सीरीज़ की पहली फ़िल्म. तमिल प्रोड्यूसर P. L. Thenappan ने इस फ़िल्म के ख़िलाफ़ केस भी दर्ज किया था. लेकिन इससे फ़िल्म के रिलीज़ होने पर कोई असर नहीं पड़ा था.

7. सिंघम

singham
Source: indiatoday

सिंघम में निभाए गए अजय देवगन के कैरेक्टर बाजीराव सिंघम कौन भुला सकता है. अजय देवगन की ये फ़िल्म भी साउथ इंडियन फ़िल्म सिंघम का हिंदी वर्ज़न थी. लेकिन इसके दूसरे पार्ट की कहानी ओरिजनल थी.

8. राउडी राथौड़

Rowdy Rathore
Source: dailymotion

सोनाक्षी सिन्हा और अक्षय कुमार की ये सुपरहिट फ़िल्म साल 2010 में आई तेलगु मूवी Vikramarkudu का रीमेक थी. प्रभू देवा ने इसे डायरेक्ट किया था. इसका गाना चिंता ता चिंता चिंता… बहुत ही फ़ेमस हुए था.

9. बॉस

boss
Source: timesofindia

अक्षय कुमार की ये फ़िल्म मलयालम मूवी Pokkiri Raja का बॉलीवुड वर्ज़न थी. Pokkiri Raja में साउथ इंडियन स्टार ममूटी, पृथ्वीराज और श्रिया सरन लीड रोल में नज़र आए थे.

10. किक

kick
Source: deadline

किक बतौर निर्देशक साजिद नाडियावाला द्वारा निर्देशित पहली फ़िल्म थी. सलमान ख़ान स्टारर इस फ़िल्म को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था. ये फ़िल्म तमिल फ़िल्म किक का हिंदी रीमेक थी.

11. भूल भुलैया

bhool bhulaiyaa
Source: hindustantimes

अक्षय कुमार की ये सुपरहिट फ़िल्म मलयालम मूवी Manichitrathazhu का हिंदी रीमेक थी. इस फ़िल्म में मोहनलाल और शोभना लीड रोल में थे.

12. अकीरा

akira
Source: scroll

इस फ़िल्म में सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में नज़र आईं थीं. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ठीक-ठाक ही बिज़नेस किया था. ये तमिल फ़िल्म Mouna Guru का हिंदी वर्ज़न थी.

इनमें से कौन-सी फ़िल्म आपकी फ़ेवरेट है, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.