बॉलीवुड(Bollywood) और कॉन्ट्रोवर्सी(Controversy) का एक दूसरे के साथ गहरा नाता है. कभी फ़िल्म के किसी सीन को लेकर तो कभी उसके टाइटल यानी नाम को लेकर विवाद हो ही जाता है. ये विवाद कई बार बात करने से थम जाते हैं तो कई बार इतने बढ़ जाते हैं कि फ़िल्म मेकर्स को फ़िल्मों में बदलाव तक करने पड़ जाते हैं.

 
चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में जिनके नाम को लेकर ख़ूब हंगामा हुआ और बाद में उन्हें अपना टाइटल ही बदलना पड़ा.

ये भी पढ़ें: ’पद्मावती’ की ही तरह, इन 10 फ़िल्मों के रिलीज़ से पहले भी मचा था जम कर विवाद

1. लक्ष्मी 

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की इस मूवी का नाम पहले 'लक्ष्मी बॉम्ब' था, मगर हिंदू धर्म के लोगों को इस पर आपत्ति थी क्योंकि ये माता लक्ष्मी से मिलता जुलता है. इसकी आलोचना होने के बाद इसे बदलकर 'लक्ष्मी' कर दिया गया.

Laxmmi Bomb
Source: dnaindia

2. पद्मावत  

संजय लीला भंसाली की इस फ़िल्म का नाम 'पद्मावती' था, लेकिन राजपूतों की भावनाएं इसे आहत न हों इसलिए करणी सेना ने इसका जमकर विरोध किया. इसके चलते इस फ़िल्म का नाम भी बदलना पड़ा.

Padmaavat
Source: filmink

3. बिल्लू

शाहरुख़ ख़ान और इरफ़ान ख़ान ने इस फ़िल्म में लीड रोल निभाया था. इसका टाइटल पहले 'बिल्लू बार्बर' था. मगर इस नाम से बार्बर समुदाय को आपत्ति थी इसलिए इसे भी चेंज कर दिया गया.

Billu Barber
Source: netflix

4. जजमेंटल है क्या

कंगना रनौत और राजकुमार राव की इस मूवी का नाम पहले 'मेंटल है क्या' था, मगर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी ने इस पर आपत्ति जताई. विवाद होने पर इसे बदल दिया गया.

Judgementall Hai Kya
Source: abplive

5. लवयात्री 

सलमान ख़ान के प्रोडक्शन हाउस ने इस फ़िल्म के ज़रिये आयुष शर्मा को लॉन्च किया था. इसका नाम पहले 'लवरात्री' था और इसकी कहानी नवरात्री और गरबा के आस-पास घूमती है. इसलिए विवाद हो गया और फ़िल्म का नाम बदलना पड़ा.

Loveyatri
Source: santabanta

6. आर...राजकुमार

शाहिद कपूर और सोनाक्षी सिन्हा ने इस फ़िल्म में लीड रोल प्ले किया था. इसे पहले 'रैम्बो राजकुमार' टाइटल दिया गया था, लेकिन हॉलीवुड फ़िल्म मेकर्स को इस पर आपत्ति थी.क्योंकि रैम्बो नाम से वहां पहले एक फ़िल्म बन चुकी थी. इसलिए विवाद को टालने के लिए नाम बदल दिया गया.

R… Rajkumar
Source: jiocinemaweb

7. गोलियों की रासलीला राम-लीला 

संजय लीला भंसाली एक और फ़िल्म का नाम पहले चेंज हो चुका है. ये फ़िल्म थी 'रामलीला', जिसमें दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह लीड रोल में थे. मगर रामलीला नाम से कई धार्मिक समूहों को आपत्ति थी, इसलिए इसे भी बदलकर 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' करना पड़ा.

Goliyon Ki Rasleela Ram-Leela
Source: musicart

8. मद्रास कैफ़े

तमिल समुदाय और श्रीलंका के विवादों पर आधारित थी ये फ़िल्म. इसका नाम पहले 'जाफ़ना' था, लेकिन कॉन्ट्रोवर्सी होने के चलते इसे बदला गया. इसमें जॉन अब्राहम और नरगिस फ़ाखरी मुख्य कलाकार थे.

Madras Cafe
Source: filmcompanion

9. हसीना पारकर 

इंडिया के मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद की बहन की बायोपिक है 'हसीना पारकर'. इसमे श्रद्धा कपूर ने उनका रोल प्ले किया था. इसका नाम पहले 'हसीना' था, मगर अज्ञात कारणों से इसे बदलकर हसीना पारकर कर दिया गया था.

Haseena Parkar
Source: deccanchronicle

इन फ़िल्मों के विवाद को देख लोगों ने यही कहा होगा- नाम में बहुत कुछ रखा है.