एक्टर्स बहुत सारी फ़िल्मों पर काम करते हैं. मगर कई बार ऐसा होता है कि शूट की हुई फ़िल्में भी थिएटर तक नहीं पहुंच पाती हैं. इन फ़िल्मों की कहानी बस उन चंद लोगों तक ही सिमट कर रह जाती है. शयद ये फ़िल्में ऐसी होती जो अपनी तरह का इतिहास रचती या सालों बाद भी इसका ज़िक्र भारतीय सिनेमा के क्लासिक्स के तौर पर होता. ख़ैर, किसे पता? आइए बताते हैं ऐसी ही कुछ फ़िल्मों के बारे में:  

1. शूबाईट  

कई साल पहले अमिताभ बच्चन को एक मीडिया हाउस ने शूजित सिरकार द्वारा निर्देशित एक फ़िल्म में काम करने के लिए ऑफ़र किया था. उस समय फ़िल्म का नाम Johnny Walker रखा गया. बाद में, सिरकार ने फ़िल्म के राइट्स दूसरी मीडिया कंपनी UTV Motion Pictures को दे दिए और उसका नाम शूबाईट रख दिया. इसके बाद दोनों ही मीडिया कमपनी में फ़िल्म के राइट्स को लेकर एक लंबी क़ानूनी लड़ाई चली और ये फ़िल्म कभी दर्शकों तक पहुंची ही नहीं.   

2. अपना पराया  

Source: mensxp

उन दिनों की आइकोनिक जोड़ी रेखा और अमिताभ ने 'दो अनजाने' में पहली बार एक साथ काम किया था. हालांकि, इससे पहले उन्हें 'अपना पराया' नाम की एक फ़िल्म में कास्ट किया गया था. उस समय अमिताभ भी बॉलीवुड में नए थे और न ही रेखा का जादू लोगों पर चला था. फ़िल्म की शूटिंग कुछ दिन हुई और फिर बंद हो गई. 

3.  टाइम मशीन 

यह मूवी अंग्रेज़ी फ़िल्म 'Back To The Future' से प्रेरित थी. फ़िल्म में आमिर खान, रवीना टंडन और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे. फ़िल्म काफ़ी हद तक शूट कर ली गई थी. मगर निर्देशक शेखर कपूर ने और बड़े प्रोजेक्ट के लिए इसे बीच में ही छोड़ दिया.  

4. ज़मीन 

Source: mensxp

यह एक बेहद बड़े बजट की फ़िल्म थी. फ़िल्म को रमेश सिप्पी डायरेक्ट कर रहे थे. फ़िल्म में विनोद खन्ना, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी अभिनय कर रहे थे. इस फ़िल्म को शूट करने के लिए आलीशान सेट वगैरह सब बना था. हालांकि, बजट की कमी की वजह से फ़िल्म की शूटिंग को बीच में ही बंद करना पड़ा. न जाने ये फ़िल्म कैसी होती? आपको क्या लगता है? 

5. दस  

Source: mensxp

यह एक बड़े बजट की फ़िल्म होने वाली थी जिसमें संजय दत्त और सलमान ख़ान एक साथ नज़र आते. मगर डायरेक्टर मुकुल आनंद की अचानक मृत्यु होने के बाद फ़िल्म ऐसी की ऐसी ही रह गई.   

ये भी पढ़ें: वो 6 विवादित फ़िल्में जिस पर सेंसर बोर्ड की ऐसी कैंची चली कि वो कभी भी थिएटर में रिलीज़ नहीं हुईं 

6.  सरफ़रोश 

films
Source: mensxp

अगर ये फ़िल्म थिएटर पर रिलीज़ होती तो शायद आइकॉनिक ही होती. मनमोहन देसाई, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, क़ादर ख़ान, शक्ति कपूर और परवीन बाबी जैसे बड़े-बड़े एक्टर्स इस फ़िल्म का हिस्सा होने वाले थे. फ़िल्म रिलीज़ क्यों नहीं हुई इसका पता नहीं. 

7. मुन्ना भाई अमरीका  

मुन्ना भाई फ़िल्म की दो सफ़लता के बाद विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी इसका तीसरा पार्ट निकालने की तैयारी में थे. जिसका नाम 'मुन्ना भाई अमरीका' रखा गया. यहां तक की 2007 में इसका ट्रेलर भी लॉन्च हो गया था. मगर संजय दत्त को जल्द ही जेल हो गई और इसके बाद ये फ़िल्म आगे कभी बढ़ी ही नहीं.   

8. देवा 

film bollywood
Source: bookmyshow

इस फ़िल्म को बनाने के लिए  सुभाष घई और अमिताभ बच्चन एक साथ आए थे. फ़िल्म की शूटिंग एक हफ़्ते तक चली मगर दोनों में ही कहा -सुनी हो गई और शूटिंग बंद हो गई. 

9. आलीशान  

इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन थे. सिर्फ़ एक हफ़्ते की शूटिंग के बाद ही अमिताभ और जावेद अख़्तर ने 'मैं आज़ाद हूं' करने का फैसला लिया और ये फ़िल्म अधूरी ही रह गयी. 

10.  बंधुआ 

90s films bollywood
Source: bookmyshow

यह फ़िल्म अमिताभ बच्चन और जे.पी. दत्ता की पहली थी. दोनों ने फ़िल्म में काफ़ी मेहनत की थी. फ़िल्म में वहीदा रेहमान और पूजा बेदी भी अभिनय कर रही थीं. न जाने फ़िल्म कभी रिलीज़ क्यों नहीं हुई? 

11. टाइगर  

amitabh bachchan films
Source: bookmyshow

'ख़ून पासिना' फ़िल्म में बच्चन साहब के किरदार से यह फ़िल्म प्रेरित थी. फ़िल्म दो भाइयों के बीच एक विवाद के इर्द-गिर्द घूमती है. मगर एक्टर और प्रोडूसर की अन-बन की वजह से फ़िल्म टल गई थी.  

12.  ख़ुदा गवाह  

best amitabh bachchan films
Source: bookmyshow

अमिताभ बच्चन इस फ़िल्म में काऊबॉय का रोल निभाने जा रहे थे! फ़िल्म की शूटिंग तो ज़्यादा दिनों नहीं चली लेकिन निर्माता ने यही टाइटल अमिताभ की 1992 की फ़िल्म ख़ुदा गवाह में उपयोग कर लिया. 

13. पांच  

bollywood films
Source: imdb

यह अनुराग कश्यप की पहली फ़िल्म थी. फ़िल्म में बहुत ज़्यादा मार-धार और ड्रग्स के इस्तेमाल की वजह से सेंसर बोर्ड ने केंची चला दी. अनुराग ने भी फ़िल्म को बचाने के लिए काफ़ी मेहनत की मगर फ़िल्म कभी भी दर्शकों तक नहीं पहुंची.