बॉलीवुड में हर साल कई सारी फ़िल्में बनती हैं. कई बार फ़िल्मों का कॉन्टेंट लोगों को लगता है विवादास्पद लगता है. ऐसे में या तो फ़िल्म में बदलाव होता है नहीं तो बैन हो जाती है.  

ये सिर्फ अपने देश का ही नहीं लेकिन कई बार हमारी फ़िल्में विदेशी मुल्क के लोगों को भी नहीं भाती हैं. आज हम ऐसी ही फ़िल्मों की बात करेंगे जो भारत में हिट थी मगर विदेशों में बैन. 

1. पैडमैन  

padman
Source: theweek

अक्षय कुमार की फ़िल्म, पैडमैन को भारत में लोगों ने बहुत प्यार दिया तो वहीं पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म को बैन कर दिया.  

2. ओह माय गॉड  

oh my  god
Source: news18

इस फ़िल्म को मिले-जुले रिएक्शंस मिले थे. फ़िल्म ने लोगों के धार्मिक अंधविश्वास को लेकर सवाल किए थे. हालांकि, मध्य-पूर्वी देशों में फ़िल्म को लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए बैन कर दिया गया.   

3. द डर्टी पिक्चर  

the dirty picture
Source: catchnews

यह फ़िल्म अभिनेत्री, सिल्क स्मिता के वास्तविक जीवन पर आधारित थी. लीड रोल में एक्ट्रेस, विद्या बालन है. फ़िल्म को अधिक बोल्ड सीन्स होने की वजह से कुवैत में बैन कर दिया था.  

4. देली बेली 

delhi belly
Source: straight

वैसे तो फ़िल्म को भारत में भी एडल्ट सर्टिफ़िकेट मिला था मगर नेपाल में इसे बैन कर दिया गया. गाली-गलोच और अश्लील दृश्य इसकी वजह थी.  

5. बॉम्बे  

bombay
Source: filmcompanion

बॉम्बे हमेशा भारत की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक रहेगी. फ़िल्म के रिलीज़ के दौरान कई सारी हिंसक घटनाएं हुई थी जिसको देखते हुए सिंगापुर सरकार ने इसे बैन कर दिया. 

6. बेबी  

baby
Source: republicworld

भारतीय खुफ़िया तंत्र की एक विशिष्ट टीम पाकिस्तानी आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें ख़त्म करने का प्रयास करती है. पाकिस्तान को ग़लत तरीक़े से दिखने की वजह से यह फ़िल्म वहां बैन कर दी गई थी.  

7. रांझणा 

raanjhana
Source: indiatimes

एक बार फिर से यह फ़िल्म पाकिस्तान में बैन थी. उनका कहना है कि उन्हें सोनम कपूर के किरदार से दिक़्क़त थी. जो कि मुस्लिम होकर दो हिन्दू लड़कों से प्यार करती है.   

8. एजेंट विनोद 

agent vinod
Source: filmibeat

इस फ़िल्म को भारत में सब ने बहुत पसंद किया है, ख़ासतौर से इसके गानों को. पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने देश को ख़राब रूप दिखाने के लिए फ़िल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था.  

9. तेरे बिन लादेन  

tere bin laden
Source: catchnews

यह फ़िल्म आतंकी संगठन अल-क़ायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन पर बनी है. जिसकी वजह से इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था.  

10. उड़ता पंजाब 

udta punjab
Source: indiatoday

इस फ़िल्म को लेकर भारत में भी बहुत कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी. एक बार फिर हमारे पड़ोसी मुल्क ने इस फ़िल्म को अभद्र भाषा और ड्रग्स जैसे सीन्स के लिए बैन कर दिया था.