Bollywood Celebs: बॉलीवुड (Bollywood) में 'स्टार किड्स' का आना कोई नई बात नहीं है. पिछले कई दशकों से हम कई स्टार किड्स को बड़े परदे पर डेब्यू करते हुए देख रहे हैं. हर साल कोई न कोई स्टार किड्स बॉलीवुड में डेब्यू करता है. इनमें से कुछ सफ़ल होते हैं तो कुछ एक दो फ़िल्मों के बाद बॉलीवुड से ग़ायब हो जाते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में 'स्टार किड्स' का आना फ़ैंस को ज़रा भी पसंद नहीं आ रहा है.

Source: timesofindia

बॉलीवुड में आज भी कई ऐसे बड़े स्टार हैं जिनके बच्चों ने फ़िल्मों में एक्टिंग करने के बजाय अन्य फ़ील्ड को अपना करियर बनाया है. ये स्टार किड्स आज ख़ुद के दम पर करोड़ों का बिज़नेस संभाल रहे हैं. इनमें से कुछ तो ऐसे भी हैं जो बॉलीवुड करियर ख़त्म होने के बाद बिज़नेस कर रहे हैं.

आइये जानते हैं वो स्टार किड्स कौन कौन हैं?

1- एकता कपूर  

इस लिस्ट में पहला नाम टेलीविज़न क़्वीन एकता कपूर का आता है. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर जीतेंद्र की बेटी एकता आज अकेले ही करोड़ों का बिज़नेस संभाल रही हैं. पिछले 2 दशकों में एकता सैकड़ों टीवी सीरियल्स और फ़िल्म बना चुकी हैं. वर्तमान में 'बालाजी टेलीफ़िल्म्स' की कर्ता-धर्ता एकता कपूर की कुल संपत्ति 13 मिलियन डॉलर (96 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: timesofindia

2- सबा अली ख़ान  

बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर और भूतपूर्व भारतीय क्रिकेटर मंसूर अली ख़ान की बेटी सबा अली ख़ान ने मां शर्मीला, भाई सैफ़ और बहन सोहा के नक़्शेकदम पर न चल कर ज्वेलरी डिज़ाइनिंग और टैरो रीडर को अपना पेशा बनाया. इसके अलावा सबा भोपाल स्थित पटौदी ख़ानदान के रॉयल ट्रस्ट (औकाफ़-ए-शाही) की मुख्य ट्रस्टी भी हैं. सबा, पटौदी ख़ानदान के भोपाल व हरियाणा समेत देश के अन्य हिस्सों में फ़ैले 2,700 करोड़ रुपये के कारोबार को अकेले संभालती हैं.

Source: quora

3- कृष्णा श्रॉफ़  

जैकी श्रॉफ़ की बेटी व टाइगर श्रॉफ़ की छोटी बहन कृष्णा श्रॉफ़ ने पिता और भाई के नक़्शेकदम पर न चल कर फ़िटनेस को अपना करियर बनाया. कृष्णा को फ़िटनेस से काफ़ी लगाव है. वो मुंबई स्थित 'MMA Matrix Fitness Center' की को-फ़ाउंडर हैं. इसके अलावा वो स्पोर्ट्स लीग कराने वाली 'Matrix Fight Night' की फ़ाउंडर भी हैं. वर्तमान में कृष्णा श्रॉफ़ की कुल संपत्ति 3 मिलियन डॉलर (23 करोड़ रुपये) के क़रीब है. 

Source: timesnownews

4- रिया कपूर

अनिल कपूर की छोटी बेटी और सोनम कपूर की छोटी बहन रिया कपूर एक्टिंग से कोसों दूर ही रहती हैं. रिया एक्टिंग तो नहीं, लेकिन फ़िल्में ज़रूर प्रोड्यूस करती हैं. इसके अलावा वो फ़ैशन डिज़ाइनिंग कंपनी 'Rheson' की मालकिन भी हैं. वर्तमान में रिया कपूर की कुल संपत्ति 6 मिलियन डॉलर (45 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: wikipedia

5- श्वेता बच्चन नंदा  

अमिताभ और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा अपने माता-पिता और भाई अभिषेक की तरह फ़िल्मों में करियर बनाने के बजाय शादी के बाद अपने पति के बिज़नेस को संभाल रही हैं. श्वेता एक प्रसिद्ध कॉलमिस्ट और पब्लिश्ड ऑथर हैं. उन्होंने हाल ही में मोनिशा जयसिंह के साथ फैशन लेबल 'MXS' लॉन्च किया है. वर्तमान में श्वेता बच्चन नंदा की कुल संपत्ति 8 मिलियन डॉलर (59 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: livemint

6- रिद्धिमा कपूर साहनी 

ऋषि कपूर और नीतू कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी माता-पिता और भाई रणबीर की तरह फ़िल्मों में करियर बनाने के बजाय शादी के बाद अपने पति का बिज़नेस संभाल रही हैं. रिद्धिमा ज्वेलरी डिज़ाइनिंग का कारोबार करती हैं. 'R Jewellery' नाम का उनका एक ज्वेलरी लेबल भी है. वर्तमान में रिद्धिमा कपूर साहनी की कुल संपत्ति 3 मिलियन डॉलर (23 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: filmeshilmy

7- ट्विंकल खन्ना  

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार राजेश खाना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना का बॉलीवुड करियर 2 दशक पहले ही ख़त्म हो चुका है. ट्विंकल आज एक सक्सेसफुल पब्लिश्ड ऑथर, फ़िल्म प्रोड्यूसर, न्यूज़ पेपर कॉलमिस्ट और इंटीरियर डिज़ाइनर बन चुकी हैं. साल 2019 में उन्होंने बाइलिंग्वल डिजिटल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म 'Tweak India' लॉन्च किया था. वर्तमान में ट्विंकल खन्ना की कुल संपत्ति 30 मिलियन डॉलर (221 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: timesofindia

8- ईशा देओल  

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल बॉलीवुड करियर ख़त्म होने अब बिज़नेस वुमन बन चुकी हैं. ईशा आज एक पब्लिश्ड ऑथर के साथ-साथ फ़िल्म प्रोड्यूसर भी हैं. वर्तमान में ईशा देओल की कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर (37 करोड़ रुपये) के क़रीब है. 

Source: informalnewz

9- तुषार कपूर  

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार जीतेंद्र के बेटे तुषार कपूर भी बॉलीवुड करियर ख़त्म होने के बाद अब बिज़नेस करने लगे हैं. तुषार के पास वर्तमान में 'गोलमाल' सीरीज़ के अलावा कोई भी फ़िल्म नहीं हैं. तुषार कपूर ने पिछले साल ही ख़ुद का प्रोडक्शन हाउस 'तुषार एंटरटेनमेंट हाउस' स्टार्ट किया है. उनके प्रोडक्शन हाउस की पहली फ़िल्म 'लक्ष्मी' थी. वर्तमान में तुषार कपूर की कुल संपत्ति 11 मिलियन डॉलर (81 करोड़ रुपये) के क़रीब है.

Source: bizasialive

10- उदय चोपड़ा  

यशराज फ़िल्म्स के मालिक और बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक यश चोपड़ा के बेटे उदय चोपड़ा का फ़िल्मीं करियर कुछ ख़ास नहीं रहा. उदय ने 'धूम' सीरीज़ की फ़िल्मों समेत कई अन्य फ़िल्में भी की, लेकिन उनका करियर चल नहीं पाया. वो आख़िरी बार साल 2013 में 'धूम 3' फ़िल्म में नज़र आये थे. उदय अब प्रोडक्शन कंपनी 'YRF Entertainmentको संभाल रहे हैं. वर्तमान में उदय चोपड़ा की कुल संपत्ति 11 मिलियन डॉलर (37 करोड़ रुपये) के क़रीब है. 

Source: filimside

क्या आप जानते हैं वो कौन-कौन से अन्य बॉलीवुड स्टार किड्स हैं जो करोड़ों का बिज़नेस संभाल रहे हैं.