बॉलीवुड सेलेब्स अकसर ही सुर्खियों में रहते हैं. कभी अपनी फ़िल्म को लेकर, तो कभी किसी कंट्रोवर्सी की वजह से. इसके अलावा कभी-कभार वो फ़ेक आईडी या सर्टीफ़िकेट के कारण भी न्यूज़ में आ जाते हैं. मतलब सोचिये कितनी अजीब बात है कि सेलेब्स को पता भी नहीं होता और लोग उनकी आईडी का ग़लत इस्तेमाल कर लेते हैं.  

वैसे सच कहें तो हिंदुस्तानियों के पास फ़िजू़ल का काम करने के लिये काफ़ी खाली समय है. इसलिये तो बैठे-बैठे हमारे सेलेब्स को इस फ़र्जीगिरी में फंसाते रहते हैं. आइये देखते हैं ख़ुराफ़ाती लोग आईडी के इस फ़र्जीवाड़े गेम में किस-किस को अपना शिकार बना चुके हैं.  

1. अनुपमा परमेश्वरन  

कुछ समय पहले ही बिहार STET रिज़ल्ट की घोषणा की गई, जिसमें अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार के स्कोरकार्ड पर एक्ट्रेस अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर लगी हुई थी. अनुपमा साउथ की जानी-मानी अभिनेत्री हैं और मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर ख़ूब चर्चा हुई. विवाद बढ़ने पर मामले की जांच के आदेश दिये गये, पर अब तक गड़बड़ी का सच नहीं पता चला.  

Source: india

2. सनी लियोन  

अकसर हम मतदाता सूची में गड़बड़ियों की ख़बरें देखते और सुनते रहते हैं, लेकिन इस बार तो हद ही हो गई. उत्तरप्रदेश के बलिया की मतदाता सूची में एक्ट्रेस सनी लियोन के साथ-साथ, हाथी, कबूतर और हिरन की तस्वीरें भी लगी हुई थीं. मतलब अगर ग़लती न पकड़ी जाती, तो 2019 के चुनाव में ये लोग वोट डाल रहे होते. 

सनी लियोन
Source: varthabharati

3. दीपिका पादुकोण  

फ़र्ज़ीवाड़े के मामले में मध्यप्रदेश के कर्मचारी भी बड़े कर्मठ हैं. मनरेगा योजना के तहत बनने वाले जॉब कार्ड पर पुरुषों की जगह अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की तस्वीर लगी थी. हैरानी वाली बात ये है कि इस फ़र्जी कार्ड से वो लोग लाखों रुपये की सैलरी भी उठा रहे थे.  

Source: patrika

4. जैकलीन फ़र्नांडीस 

मनरेगा जॉब कार्ड मामले में दीपिका पादुकोण अकेली नहीं थी. इस लिस्ट में अभिनेत्री जैकलीन का नाम भी था.  

 जैकलीन फ़र्नांडीस
Source: patrika

5. सनी लियोन  

फ़र्जी आईडी मामले में सनी लियोन लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं. यूपी के बाद बिहार में भी सनी के नाम का बड़ा खेल खेला गया. ख़बर के अनुसार, बॉलीवुड में अच्छा ख़ास काम कर रही सनी लियोन को लोगों ने बिहार से इंजीरियरिंग की परीक्षा पास करा डाली. बहुत नाइंसाफ़ी है यार. 

सनी लियोन
Source: toiimg

6. सलमान ख़ान 

बताओ ज़रा जिससे पूरा बॉलीवुड डरता है, लोगों ने उन दबंग भाईजान को भी नहीं छोड़ा. 2016 की बात है जब ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम ने सलमान ख़ान का वोटर आईडी कार्ड जारी कर सबको चौंका दिया था.  

सलमान ख़ान
Source: asianetnews

7. माधुरी दीक्षित 

लोगों की पहुंच देखिये कि ख़ूबसूरत अभिनेत्री माधुरी दीक्षित तक पहुंच गये. 2019 की बात है. दिबियापुर विधानसभा क्षेत्र राणा नगर में किसी ने माधुरी दीक्षित का वोटर आईडी बना डाला था.  

माधुरी दीक्षित
Source: indianexpress

8. प्रियंका चोपड़ा 

दुनिया में बहुत शातिर लोग पड़े हैं कि पहले किसी ने विदेश में घर बसा चुकी एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा का फे़क राशन कार्ड बनाया. इतना करने के बाद शांति नहीं मिली, तो उनके नाम से एक Jio फ़ॉर्म भर डाला.  

प्रियंका चोपड़ा
Source: asianetnews

9. उर्वशी रौतेला

एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी फे़क आईडी का शिकार हो चुकी हैं. किसी फ़र्ज़ी गैंग ने एक दफ़ा उनकी फ़ेक आधार आईडी बना कर फ़ाइव स्टार होटल में कमरा बुक किया था. मामले का ख़ुलासा होने पर उन्होंने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी.  

उर्वशी रौतेला
Source: oneindia

10. श्रद्धा कपूर  

श्रद्धा कपूर भी फ़र्जीवाड़े गैंग से दूर नहीं रह पाई. किसी शख़्स ने श्रद्धा की तस्वीर लगा कर फ़ेक वोटर आईडी तैयार की थी. 

श्रद्धा कपूर
Source: indiantelevision

मतलब यार फ़र्जीवाड़े की कोई सीमा ही नहीं है. उससे भी बड़ी बात ये है कि इतने मामले सामने आने के बाद भी लोग रुके नहीं और सेलेब्स के नाम पर झोल करते रहे. इसे भूल कहें या जानबूझ कर की गई ग़लती ये, तो ऐसा करने वाला ही बता सकता है. हालांकि, कुछ सेलेब्स की फ़ेक आईडी वाली फ़ोटोज़ अब इंटरनेट पर मौजूद नहीं हैं.