बॉलीवुड अपने गीत-संगीत, एक्शन-रोमांस और ड्रामा के लिए मशहूर है. एक चीज़ और है, जिसमें बॉलीवुड का कोई तोड़ नहीं. वो है लोगों की ज़िंदगी में रायता फैलाने में. ख़ासतौर से गाने. इनमें चाहें किसी को चार बोतल रोज़ की पिलाओ या फिर खुलेआम लड़की छिड़वाओ, यहां सब चलता है. इसके भी बढ़कर इन फ़िल्मी गानों ने जो लोगों के नाम के साथ ख़िलवाड किया है, उसका तो कोई जवाब ही नहीं है.

आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं कि कैसे इन बॉलीवुड फ़िल्मों के गानों ने लोगों के अच्छे-भले नाम की ऐसी-तैसी मचा रखी है.

1. मोनिका ओ मॉय डार्लिंग, कारवां

1971 में कारवां फ़िल्म में आशा भोंसले ने ये गाना अपनी मधुर आवाज़ में गाया था. लेकिन उनकी मधुर आवाज़ कई मोनिका नाम की ज़िंदगी में कड़वाहट भर गई. क्योंकि जिसे देखो वो मोनिका नाम की लड़की पर इस गाने की लाइन मार कर उछलता रहता था. लखैरे लड़के हर जगह मोनिका ओ मॉय डार्लिंग बोलकर कुत्ते की तरह हाफ़ना शुरू कर देते थे. 

2. जूली आई लव यू, जूली

1975 में आई फ़िल्म जूली का ये गाना सुनकर जितनी राहत दूसरे लोगों को मिलती थी, उतना ही सिरदर्द जूली नाम की लड़कियों को होता था. पता नहीं कब कौन लड़का आई लव यू बोल दे फिर चप्पल खाते टाइम, हम तो सिर्फ़ गाना गुनगुना रहे थे बोलकर कट ले.

3. ओ मारिया, ओ मारिया, सागर

आज भी लोग मारिया नाम की लड़कियों से पूछते घूम रहे हैं कि जॉनी जब बोला था तुझसे शादी करेगी मुझसे कैसे कहा था ये बता. ये सुन-सुनकर मारिया का इत्ता माथा ख़राब है कि उसे अगर सही में जॉनी मिल जाए तो वो उसकी जान ले बैठे.

4. तू है मेरी किरन, डर

बेचारा सूरज भी इतनी किरन नहीं देता, जितनी शाहरुख़ ख़ान की इस फ़िल्म के बाद लड़के मांगते फिरते थे. जिसे देखो किरन नाम की लड़कियों के पीछे ही पड़ गया था. आज भी किरन चाहें हां करे या न, सिटिया बाज़ लौंडे मानने को तैयार नही हैं.

5. ऐ शिवानी तू लगती है नानी, ख़ूबसूरत

बेचारी शिवानी नाम की लड़कियों को तो बाली उम्र में ही नानी का दर्जा दे दिया गया. जूस की दुकान में पानी का तो पता नहीं, पर ये गाना सुनकर वो ख़ून का घूट ज़रूर पीती हैं. 

6. राजू चाचा राजू चाचा come come come, राजू चाचा

बेचारे लड़कों को भी बॉलीवुड वालों ने नहीं बख़्शा है. राजू नाम के लड़के कब जगत चाचा बन गए, ख़ुद उन्हें मालूम न पड़ा. आज भी राजू नाम सुनते ही लोग अपने आप ही चाचा come come come करने लगते हैं. 

7. पप्पू कांट डांस साला, जाने तू या जाने ना

इस देश में पप्पू नाम होना तो मतलब अपराध लगने लगा है. आदमी पास नहीं हो पा रहा तो पप्पू, दिमाग़ से पैदल तो पप्पू, और बॉलीवुड वाले तो डांस में भी पप्पू को पप्पू ही साबित कर दिए.

8. मुन्नी बदनाम, दबंग

बिन बात के पूरे हिंदुस्तान की बेचारी मुन्नियों को इस गाने में बरबाद कर दिया गया. हर मुन्नी के सिर पर चढ़कर लोगों ने ये गाना इतना उछल-उछलकर गाया है कि वाकई में झंडू बाम लगाने की नौबत आ गई. 

9. शीला की जावानी, तीस मार खां

कहीं मुन्नी को बदनाम किया जा रहा तो कहीं शीला को जवान, ये बॉलीवुड वाले बैठे-बैठे दुनिया की सारी कलाकारी करे डाल रहे. वास्तव में ये गाना शीला नाम की लड़कियों का सिरदर्द बन गया है.

10. मेरा नाम मैरी है, ब्रदर्स

लड़कों को किस बात की देरी है, जब बॉलीवुड वाले ख़ुलेआम एलान कर रहे हैं कि मैरी सौ टक्का तेरी हैं. इसके बाद मैरी की मर्ज़ी का तो कुछ मतलब बचा ही नहीं.

अगर आपका या फिर आपके किसी जानने वाले का नाम इन गानों में इस्तेमाल हुआ हो, तो क्या-क्या मुश्किलेें आती हैं? कमंट बॉक्स लिख डालें.