Bollywood Stars Kids: बॉलीवुड में 'स्टार किड्स' का आना कोई नई बात नहीं है. पिछले कई दशकों से हम स्टार किड्स को बड़े परदे पर डेब्यू करते हुए देख रहे हैं. हर साल कोई न कोई स्टार किड्स बॉलीवुड में डेब्यू करता है. इनमें से कुछ सुपरस्टार्स बन जाते हैं तो वहीं कुछ 1-2 फ़िल्मों के बाद बॉलीवुड से ग़ायब हो जाते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में 'स्टार किड्स' का आना फ़ैंस को ज़रा भी पसंद नहीं आ रहा है. बॉलीवुड 'स्टार किड्स' को आसानी से फ़िल्में मिल जाना दर्शकों को कतई पसंद नहीं है, इसीलिए ये अक्सर फ़ैंस के निशाने पर होते हैं. लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं है कि बॉलीवुड स्टार का बेटा या बेटी अपने माता-पिता की तरह ही इंडस्टी में नाम कमाए. बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं जिनके बच्चे फ़िल्मी दुनिया से दूर अलग फ़ील्ड से जुड़े हैं और बेहद कामयाब भी हैं.

बॉलीवुड में कई स्टार किड्स हैं जिन्होंने अपने माता-पिता के नक़्शे कदम पर चलते के बजाय अपना करियर किसी अन्य फ़ील्ड में बनाना बेहतर समझा है. चलिए जानते हैं ये बॉलीवुड स्टार किड्स (Bollywood Stars Kids) कौन-कौन हैं?

1- वेदांत माधवन

इस लिस्ट में पहला नाम बॉलीवुड स्टार आर. माधवन के बेटे वेदांत माधवन का आता है. 15 वर्षीय वेदांत इंटरनेशनल स्विमर हैं. हाल ही में उन्होंने डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित 'Danish Open 2022 Swimming Championship' के दौरान गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रौशन किया है. इस दौरान वेदांत ने 800 मीटर स्विमिंग में गोल्ड अपने नाम किया.

vedaant madhavan GOLD
Source: thebridge

2- त्रिशाला दत्त

बॉलीवुड स्टार संजय दत्त ने साल 1987 में एक्ट्रेस ऋचा शर्मा से शादी की थी. साल 1996 में ऋचा का ब्रेन ट्यूमर से निधन हो गया था, लेकिन ऋचा और संजय की एक बेटी है जिसका नाम त्रिशाला दत्त है. त्रिशाला बचपन से ही अपने नाना नानी के साथ लंदन में रहती हैं. उनकी पढ़ाई लिखाई भी लंदन में ही हुई है. लॉ की पढ़ाई के बाद त्रिशाला क्रिमिनल लॉयर बन चुकी हैं. इसके अलावा वो एक इंटरप्रेन्योर भी हैं.

trishala dutt
Source: republicworld

3- कृष्णा श्रॉफ़ 

जैकी श्रॉफ़ की बेटी और टाइगर श्रॉफ़ की छोटी बहन कृष्णा श्रॉफ़ ने पिता और भाई के नक़्शेकदम पर न चल कर फ़िटनेस को अपना करियर बनाया. कृष्णा को फ़िटनेस से काफ़ी लगाव है. वो मुंबई स्थित 'MMA Matrix Fitness Center' की को-फ़ाउंडर हैं. इसके अलावा वो स्पोर्ट्स लीग कराने वाली 'Matrix Fight Night' की फ़ाउंडर भी हैं. कृष्णा दिखने में बेहद ख़ूबसूरत हैं बावजूद इसके उन्होंने हीरोइन बनने के बजाय फ़िटनेस एक्सपर्ट बनना बेहतर समझा.

krishna shroff
Source: news18

बॉलीवुड स्टार किड्स (Bollywood Stars Kids)

4- साक्षी खन्ना 

विनोद खन्ना 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड के सबसे हैंडसम और सफ़ल में से एक हुआ करते थे. लोग विनोद खन्ना के 2 बेटों एक्टर अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना के बारे में ही जानते हैं, लेकिन उनके तीसरे बेटे साक्षी खन्ना ने अपने पिता और बड़े भाईयों की तरह एक्टर न बनकर डायरेक्शन में किस्मत आजमाने का फ़ैसला किया है. साक्षी ने अपने दो दोस्तों के साथ पार्टनरशिप में एक प्रोडक्शन हाउस खोला है, जिसका नाम 'जुगाड़ मोशन पिक्चर्स' है.

Sakshi Khanna
Source: india

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 10 स्टार किड्स जो फ़िल्मों में एक्टिंग करके नहीं, बल्कि बिज़नेस से कमा रहे हैं करोड़ों

5- जानवी मेहता

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस जूही चावला की बेटी जानवी मेहता का फ़िल्मी दुनिया से कोई ख़ास लगाव नहीं है. वो अपने पिता की तरह बिज़नेसमैन (वुमेन) बनना चाहती हैं. जानवी को आपने आईपीएल ऑक्शन के दौरान 'कोलकाता नाइट राइडर्स' के साथ देखा होगा. केकेआर टीम की मालकिन होने के नाते 22 साल की जानवी अभी से ही टीम से जुड़े सभी बड़े फ़ैसले लेने लगी हैं.

JANVI MEHTA
Source: navbharattimes

6- अंशुला कपूर

बॉलीवुड स्टार अर्जुन कपूर की छोटी बहन और बोनी कपूर की बेटी अंशुला कपूर को फ़िल्मी दुनिया में कोई इंटरेस्ट नहीं है. अंशुला एडवरटाइजिंग फ़ील्ड में काफ़ी नाम कमा रही हैं. बॉलीवुड के दूसरे सबसे बड़े 'कपूर खानदान' से होने के बावजूद अंशुला Google में नौकरी कर चुकी हैं. वो ऋतिक रोशन के स्पोर्ट्स ब्रांड के लिए भी काम कर चुकी हैं. इसके अलावा अंशुला कपूर 'फैनकाइंड' नाम के फंड रेज़िंग संस्था की ऑनर भी हैं. 

Anshula Kapoor
Source: postoast

7- मसाबा गुप्ता 

नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड्स की बेटी मसाबा गुप्ता इंडियन फ़ैशन इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं. मसाबा द्वारा डिज़ाइन कपड़ों को पहनकर बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स रैम्प वॉक कर चुके हैं. इसके अलावा बॉलीवुड का हर बड़ा स्टार उनका क्लाइंट है. इसके अलावा मसाबा गुप्ता ने साल 2021 में 'मसाबा-मसाबा' वेब सीरीज़ के ज़रिए एक्टिंग के फ़ील्ड में भी कदम रख लिया है. बॉलीवुड स्टार किड्स (Bollywood Stars Kids)

masaba gupta
Source: thekolkatamail

8- सबा अली ख़ान 

बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर और भूतपूर्व भारतीय क्रिकेटर मंसूर अली ख़ान की बेटी सबा अली ख़ान ने मां शर्मीला, भाई सैफ़ और बहन सोहा के नक़्शेकदम पर न चल कर ज्वेलरी डिज़ाइनिंग और टैरो रीडर को अपना पेशा बनाया. इसके अलावा सबा भोपाल स्थित पटौदी ख़ानदान के रॉयल ट्रस्ट (औकाफ़-ए-शाही) की मुख्य ट्रस्टी भी हैं. सबा 'पटौदी ख़ानदान' के भोपाल व हरियाणा समेत देश के अन्य हिस्सों में फ़ैले 2,700 करोड़ रुपये के कारोबार को अकेले संभालती हैं.

SABA ALI KHAN
Source: bollywoodbubble

ये भी पढ़ें: आर्यन ख़ान से लेकर फ़रदीन ख़ान तक, ड्रग्स के चक्कर में बदनाम हो चुके हैं ये 9 बॉलीवुड स्टार किड्स

9- रिया कपूर

अनिल कपूर की बेटी और सोनम कपूर की छोटी बहन रिया कपूर एक्टिंग से कोसों दूर रहती हैं. रिया एक्टिंग तो नहीं, लेकिन फ़िल्में ज़रूर प्रोड्यूस करती हैं. वो अब तक 'आयशा', 'ख़ूबसूरत' और 'वीरे दी वेडिंग' फ़िल्में प्रोड्यूस कर चुकी हैं.इसके अलावा वो फ़ैशन डिज़ाइनिंग कंपनी 'Rheson' की मालकिन भी हैं. बॉलीवुड स्टार किड्स (Bollywood Stars Kids)

Rheson
Source: wikipedia

सारे स्टार्स किड्स एक जैसे नहीं होते कुछ अपने इंटरेस्ट का काम भी करते हैं.