बॉलीवुड इंडस्ट्री में अक्सर Nepotism को लेकर सवाल उठते रहते हैं. मगर इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से स्टार किड हैं जिन्होंने एक्टिंग में अपना हाथ आज़माया और उन्हें सफलता नहीं मिली. ख़ैर, आज वो भले ही एक सफल अभिनेता न हो लेकिन वो करोड़ों का बिज़नेस ज़रूर सफलतापूर्वक चला रहे हैं. आइए आपको बताते हैं इन एक्टर्स के बारे में. 

1. उदय चोपड़ा  

उदय चोपड़ा, स्वर्गीय और दिग्गज डायरेक्टर यश चोपड़ा के बेटे हैं. उदय ने अपने करियर की शुरुआत 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' और 'दिल तो पागल है' से बतौर असिसटेंट डायरेक्टर के रूप में की थी. 2000 में उन्होंने फ़िल्म, 'मोहब्बतें' से फ़िल्मी पर्दे पर क़दम रखा. इसके बाद उन्होंने 'धूम','मेरे यार की शादी है' जैसी कई फिल्मों में काम किया. मगर उनका फ़िल्मी सफ़र कभी भी अच्छा नहीं रहा.  

इसके बाद उदय लॉस एंजिल्स चले गए और वहां YRF Entertainment नाम से पाना प्रोडक्शन हाउस खोल लिया. उन्होंने दो हॉलीवुड फ़िल्में प्रोड्यूस की -  Grace of Monaco और The Longest Week. वह Yomics नामक कॉमिक लेबल के संस्थापक भी हैं, जिन्होंने 'धूम' और 'एक था टाइगर' जैसी यश राज फ़िल्मों पर कॉमिक किताबें बनाई हैं. 

2. ट्विंकल खन्ना  

ट्विंकल खन्ना, डिंपल कपाड़िया और स्वर्गीय राजेश खन्ना जैसे बेहतरीन अभिनेताओं की बेटी है. 1990 के दौर में ट्विंकल ने 'मेला', 'बादशाह' जैसी फ़िल्मों में  शानदार काम किया है. मगर ट्विंकल ने एक्टिंग को छोड़ दिया. आज वह एक लेखक,स्तंभकार(Columnist), निर्माता और इंटीरियर डिज़ाइनर हैं.  

ट्विंकल की नॉवेल, Mrs. Funnybones एक बेस्ट सेलर है.उन्होंने 'ट्वीक इंडिया' नामक एक डिजिटल कंटेंट कंपनी की स्थापना की है. 'एयरलिफ़्ट', 'रूस्तम' और 'सिंह इज़ किंग' जैसी फ़िल्मों की निर्माता हैं. वह 'द व्हाइट विंडो' नामक एक इंटीरियर डिज़ाइनिंग कंपनी की भी मालिक हैं. 

3. जैकी भगनानी 

जैकी भगनानी, दिग्गज फ़िल्म प्रोड्यूसर वाशु भगनानी के बेटे हैं. जैकी ने 2009 में फ़िल्म, 'कल किसने देखा' से डेब्यू किया है. उसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों में काम किया है और कुछ में उन्हें प्रशंसा  मिली तो कई में निराशा. 

जैकी ने JJust Music नाम से एक म्यूज़िक लेबल कंपनी चालू की है. 2019 में आया 'Prada' सॉन्ग जिसमे आलिया भट्ट थी वह इसी कंपनी ने प्रोड्यूस किया था. जैकी का ये म्यूज़िक लेबल दर्शन रावल, तनिष्क बागची और जसलीन रॉयल जैसे नए सिंगर्स के साथ भी जल्द काम करने वाला है. इसके अलावा जैकी एक सफल प्रोड्यूसर बनने की और भी बढ़ चुके हैं. अभी उनके पास वरुण धवन और सारा अली ख़ान की फ़िल्म 'कुली नंबर 1' और अक्षय कुमार की 'बेल बॉटम' है.  

4. हरमन बावेजा 

harman baweja
Source: tellychakkar

हरमन के पिता हैरी बावेजा, फ़िल्म निर्देशक हैं तो वही उनकी मां, पम्मी बावेजा एक फ़िल्म निर्माता हैं. हरमन की डेब्यू फ़िल्म, 'व्हाट्स योर राशि' रिलीज़ से पहले बहुत चर्चा में रही थी. इतना ही नहीं लोग उन्हें ऋतिक रोशन का हमशकल कहने लगे. इन सब के बावजूद हरमन का एक्टिंग करियर कुछ ख़ास उड़ान नहीं भर पाया. 

ख़ैर, हरमन हेल्थ और फ़िटनेस की तरफ़ ध्यान देने लगे और उन्होंने Health Naturel’s नाम का एक ब्रांड लॉन्च किया जिसमें वो Quick Burn Plus का हेल्थ सप्लीमेंट बेचते हैं. हरमन की नेट वर्थ $5 मिलियन की है.  

5. तुषार कपूर 

तुषार कपूर के पिता, जीतेन्द्र कपूर इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता हैं. तुषार ने 2001 में 'मुझे कुछ कहना है' फ़िल्म से करियर की शुरुआत की थी. तुषार के करियर में काफ़ी उतार-चढ़ाव रही है. उन्होंने कई फ़िल्मों में काम भी किया है लेकिन उन्हें कभी  वो सफलता नहीं मिल पाई.  

आज एक्टर का ख़ुद का एक Tusshar Entertainment House के नाम से प्रोडक्शन हाउस है. हाल में आई, अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी' फ़िल्म तुषार ने ही प्रोड्यूस की है.