बॉलीवुड स्टार संजय मिश्रा वो एक्टर हैं जो रियल में एक्टिंग करना जानते हैं. ऐसे वैसे नहीं, उन्हें जो भी रोल दे दो उसमें घुस जाते हैं और ऐसा निभाते हैं कि लोगों को लगता है कि वो फ़िल्मी कैरेक्टर को नहीं असल ज़िंदगी में किसी व्यक्ति को देख रहे हैं. कॉमेडी तो कॉमेडी सीरियस रोल भी निभाने में माहिर हैं हमारे संजय मिश्रा जी. 

sanjay mishra best movies
Source: abplive

संजय जी इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों में से हैं जो लीग से हटकर कैरेक्टर चुनते हैं और पूरे परफ़ेक्शन के साथ पर्दे पर जीवंत कर देते हैं. इन्होंने अपने क़रीब 3 दशक के फ़िल्मी करियर में 150 से अधिक फ़िल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है. आइए एक नज़र उनके बेस्ट फ़िल्मों पर डाल लेते हैं जिनमें उनका टैलेंट उभर कर दुनिया के सामने आया था. 

1. मसान 

sanjay mishra best movies
Source: pinkvilla

इस फ़िल्म में संजय जी ने विद्याधर पाठक नाम के पंडित का रोल निभाया था. एक ऐसा लाचार और ग़रीब पिता जिसकी बेटी एक स्कैंडल में फंस जाती है. इसमें इनकी एक्टिंग की खू़ब सराहना हुई थी. इसके लिए संजय जी को बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. 

2. कड़वी हवा

sanjay mishra best movies
Source: firstpost

इस फ़िल्म में संजय जी ने हेदु नाम के बुज़ुर्ग का किरदार निभाया था. बुंदलेखंड की पृष्ठभूमि पर बनी इस फ़िल्म में किसानों की व्यथा को दिखाया गया था. इसने बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखाया था लेकिन फ़िल्म क्रिटीक्स ने इसकी ख़ूब सराहना की थी. 

3. फंस गए रे ओबामा 

sanjay mishra best movies
Source: itcher

इस फ़िल्म में संजय मिश्रा ने 'भाई साहब' का किरदार निभाया. ऐसा गैंगस्टर जो काफ़ी फ़नी है और पैसे के लिए पागल है. ये फ़िल्म साल 2009 में अमेरिका में आई मंदी और पूरी दुनिया पर पड़े इसके प्रभाव के बारे में थी. इसके लिए संजय मिश्रा को बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल का अवार्ड भी मिला था. 

4. आंखो देखी 

sanjay mishra best movies
Source: bollywood

'आंखो देखी' में संजय जीने राजेश बाऊजी का रोल प्ले किया था. एक ऐसा शख़्स जो सिर्फ़ आंखों देखी चीज़ों पर ही विश्वास करता है. संजय जी को इस फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर(क्रिटिक्स) के लिए फ़िल्मफे़यर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. 

5. दम लगा के हईशा 

sanjay mishra best movies
Source: quora

इस फ़िल्म में संजय मिश्रा ने चंद्रप्रकाश तिवारी नाम के ऐसे पिता का रोल निभाया था जो अपने बेटे के लिए सबकुछ बेस्ट चाहता है. फ़िल्म में उनके डायलॉग्स ने देसीपन का तड़का लगाया था. देसी पिता की झलक इसमें आपको ज़रूर दिखाई दी होगी. 

6. ऑल द बेस्ट 

sanjay mishra best movies
Source: dailymotion

इस फ़िल्म में संंजय जी ने RGV का रोल किया था, जो ऐसे-ऐसे पंच मारता था जिस पर सोशल मीडिया के महारथियों ने ढेरों मीम बना डाले. इनका डायलॉग जस्ट चिल तो आज भी लोग बोलते नज़र आ जाते हैं. 

7. न्यूटन 

sanjay mishra best movies
Source: rediff

इस फ़िल्म में संजय जी का रोल बहुत छोटा था एक चुनाव अधिकारी का. फिर भी राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकारों के बीच उन्हें नोटिस किए बिना नहीं रहा जा सकता. इसे साल 2018 में भारत की ओर से ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था. 

8. कामयाब 

sanjay mishra best movies
Source: cinestaan

इस मूवी में संजय जी ने एक कैरेक्टर आर्टिस्ट का रोल निभाने वाले एक्टर सुधीर का रोल प्ले किया था. ऐसा एक्टर जो एक बड़े यादगार रोल को निभाकर इंडस्ट्री को अलविदा कहना चाहता है. इस मूवी के ज़रिये इंडस्ट्री के साइड एक्टर्स को ट्रिब्यूट देने की सार्थक कोशिश की गई थी.

9. अंग्रेज़ी में कहते हैं 

sanjay mishra best movies
Source: scroll

इस फ़िल्म में उन्होंने एक ऐसे पति(यशवंत) का रोल निभाया था जिसे प्यार का इज़हार खुले में करना नहीं आता. इस बात से उनकी पत्नी और बेटी परेशान हैं. इस फ़िल्म में भी उनकी एक्टिंग लोगों को ख़ूब पसंद आई थी. 

10. अनारकली ऑफ़ आरा  

sanjay mishra best movies
Source: indianexpress

इस मूवी में संजय मिश्रा ने धर्मेंद्र चौहान नाम के शख़्स का रोल प्ले किया था. इसमें वो एक डांसर को ग़लत तरीके से छू देते हैं, जिसका वो विरोध करती है. इससे उसका ईगो हर्ट हो जात है और वो उसे सबक सिखाने में लग जाता है. संजय मिश्रा का बेस्ट विलेन वाला रोल था ये. 

11. गोलमाल सीरीज़ 

sanjay mishra best movies
Source: outlookindia

गोलमाल की हर सीरीज़ में संजय मिश्रा ने अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग से हमें गुदगुदाया था. फिर चाहे बात बबली भाई की हो या फिर दागा की. इन फ़िल्मों से संजय मिश्रा ने बता दिया था कि वो कॉमेडी में भी उनका कोई सानी नहीं.