नाच-गाना, रंग, खूबसूरती ग्लैमर, जैसे शब्द जैसे ही हमारे कानों में जाते हैं, तो ख़ुद-ब-ख़ुद बॉलीवुड की छवि सामने आ जाती है. जहां की रंगीन दुनिया को हर शख़्स करीब से देखना चाहता है और कोशिश करता है कि वो भी उसी दुनिया का हिस्सा बन जाए, लेकिन इसके पीछे का अंधेरा शायद किसी को नहीं दिखता. इस अंधेरे में ही नजाने कितने सितारे गुम हो जाते हैं.

Sanju baba
Source: bbc

बॉलीवुड की रंगीन दुनिया के पीछे का अंधेरा नशे की चादर ओढे खड़ा है और इस लिहाफ़ में अनगिनत नामचीन सितारे समाए हुए हैं, जिसका खुलासा हाल ही में करण जौहर की पार्टी से लीक हुए वीडियो से साबित हुआ था. इस वीडियो में दीपिका पादुकोण, विकी कौशिल, मलाइका अरोड़ा, अर्जुन कपूर जैसे सितारे ड्रग्स के नशे में चूर दिख रहे थे.

Karan johar house party
Source: Jagran

इस वीडियो के वायरल होने के बाद लगातार बॉलीवुड से जुड़े लोग इंडस्ट्री और ड्रग्स के रिश्ते पर खुल कर अपने बयान देते दिखे.

सबसे पहले बात करते हैं रैपर, सिंगर हार्ड कौर की. वैसे तो हार्ड कौर ने माना कि वो ख़ुद कई बार शराब के नशे में धुत हुई हैं, लेकिन उनके हिसाब से बॉलीवुड में कोकेन का चलन बढ़ा है. कारण साफ़ है कि ये एक महंगा ड्रग्स है और आप अगर कोकेन का नशा करते हैं, तो बॉलीवुड की इस नई ब्रिगेड में आपको कूल कहा जाएगा. उन्होंने बताया कि फ़ेम और पैसा इस नशे की लत का सबसे बड़ा कारण है.

वहीं वीडियो जॉकी निखिल कि मानें तो ड्रग्स का जाल सिर्फ़ बॉलीवुड पर ही नहीं, बल्कि हर जगह है. सबसे ज़्यादा नशे के केस स्पोर्ट्स में देखने को मिलते हैं. समस्या ये है कि ग़ैरक़ानूनी ड्रग्स से ज़्यादा दूसरे ड्रग्स ने समाज को अपने चंगूल में घेर रखा है, ये वो ड्रग्स हैं, जो दवाईयों की दुकानों पर आसानी से मिल जाते हैं. निखिल ने ये बताया कि ऐसे ड्रग्स भी बॉलीवुड का हिस्सा बन चुके हैं.

Hard Kaur
Source: Indiatimes

ऐसा नहीं है कि पहली बार बॉलीवुड और ड्रग्स का रिश्ता आम लोगों को सुनने को मिला है. कई बड़े स्टार्स ने ख़ुद बताया है कि वो पहले इसका शिकार हो चुके हैं. संजय दत्त इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं, जिन्होंने क़ुबूल किया था कि दुनिया में ऐसा कोई ड्रग नहीं, जिसका नशा उन्होंने न किया हो.

Actor
Source: Indiatimes

साथ ही रणबीर कपूर ने भी क़ुबूला था कि रॉकस्टार मूवी के दौरान उन्होंने गांजे का इस्तेमाल किया था.

Ranbir Kapoor
Source: speakingchic

2001 में अभिनेता फ़रदीन ख़ान को भी कोकीन रखने के ज़ुर्म में गिरफ़्तार कर जेल भेजा गया था. हांलाकि, 5 दिन की कैद के बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

Fardeen Khan
Source: yahoo

रंगीन सी दिखने वाली इस काली दुनिया को ड्रग्स से दूर होने की ज़रूरत है, क्योंकि हमारे देश में बॉलीवुड और उनके स्टार्स को लोग आइडल की तरह देखते हैं और इनका प्रभाव हर घर में दिखता है. ये हमारे बॉलीवुड स्टार्स को ज़रूर सोचना चाहिए. इस स्टार्स को हर युवा फ़ॉलो करता है और उनके जैसा बनना चाहता है. इसलिए बॉलीवुड सितारों को भी अपनी ज़िम्मेदारी समझनी चाहिए.