भारत और पाकिस्तान वो दो मुल्क़ जिसने आज़ादी के लिए इतिहास की सबसे बड़ी क़ुरबानी दी. ख़ुद को दो हिस्सों में बांटकर. हमारे रिश्तों में खट्टास ज़रूर है मगर सिमा के आर- पार आज भी एक-दूसरे की यादें संजोए हुए हैं. कुछ निशानियां यहां रह गईं तो कुछ उधर.बॉलीवुड सितारों के भी पुश्तैनी घर पाकिस्तान की सर ज़मीन पर हैं. आइए, देखते हैं उनकी एक झलक: 

1. दिलीप कुमार 

dilip kumar ancestral home
Source: Twitter
dilip kumar
Source: Twitter
pakistan bollywood home
Source: Twitter

बॉलीवुड के पहले सुपर ख़ान, दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर पाकिस्तान के पेशावर में है. उनका घर पेशावर के ख्वानी बाजार के खुदादाद मोहल्ले में हैं. हालांकि, अनदेखी की वजह से उनका घर इतना जर्जर हो गया था कि वह ढ़ह गया था. 2013 में दिलीप साहब का घर राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया था.  

2. राज कपूर 

Raj kapoor pakistan home
Source: The Economic Times
ancestral bollywood homes
Source: dawn

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और 'शोमैन' राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. इस आलीशान हवेली को राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने सन 1918 से 1922 के बीच बनवाया था. इसे 'कपूर हवेली' के नाम से जाना जाता है. इस आलीशान हवेली में 40 कमरे हैं. इस हवेली को अब एक म्यूज़ियम में तब्दील कर दिया गया है.  

ये भी पढ़ें: इन 15 तस्वीरों में देखिए राज कपूर द्वारा बनाए गए ऐतिहासिक 'R.K. Studio' की कुछ सुंदर यादें 

3. शाहरुख़ ख़ान 

Shahrukh khan ancestral home
Source: scroll

बॉलीवुड के स्टार, शाहरुख़ ख़ान के पिता, मीर ताज मोहम्मद ख़ान पाकिस्तान से ताल्लुक़ रखते थे. बहुत छोटी ही उम्र में वो पाकिस्तान छोड़कर हिंदुस्तान आ गए थे. मगर उनका घर आज भी पाकिस्तान में हैं. शाहरुख़ का ये पुश्तैनी घर राज कपूर और दिलीप साब के घर से बेहद क़रीब ही है. रिपोर्ट्स, के अनुसार शाहरुख़ ख़ान के रिश्तेदार आज भी इस घर में रहते हैं. 

4. संजय दत्त 

sanjay dutt pakistan home
Source: blogspot
sunil dutt ancestral home
Source: blogspot

संजय दत्त की जड़े भी पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं. उनके पिता, सुनील दत्त का जन्म झेलम में हुआ था. वहीं, मां नरगिस दत्त की जन्मभूमि, रावलपिंडी है. हालांकि, आज इस घर का मालिक कोई और है मगर यहां के लोग आज भी दत्त परिवार को नहीं भूले हैं. 

5. राजेश खन्ना 

rajesh khanna pakistan home
Source: blogspot

इंटरनेट पर खोजने पर राजेश खन्ना का जन्मस्थान, अमृतसर बताता है. मगर पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि राजेश खन्ना की जड़े पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं, वह पाकिस्तान के बुडेवाल शहर में जन्मे हुए हैं. राजेश खन्ना के पिता हीरानंद खन्ना पाकिस्तान के बुडेवाल शहर में MC स्कूल के पहले हेडमास्टर थे. उसका पुश्तैनी घर आज भी वहां मौजूद है. 

6. देव आनंद 

dev ancestral home
Source: rvcj

गुज़रे दौर के दिग्गज अभिनेता देव आनंद का जन्म तो पंजाब में ही हुआ था,मगर बाद में उनके परिवार ने लाहौर में एक घर ख़रीदा था जहां आनंद साहब के बच्चों के कई ख़ूबसूरत साल गुज़रे हैं. इसलिए पाकिस्तान से उनका जीवन भर का नाता रहेगा. वह आख़िरी बार 1999 में लाहौर गए थे. 

ये भी पढ़ें: ये हैं 90's वो 10 पाकिस्तानी स्टार्स जिन्होंने भारत से लेकर विदेश तक बटोरा ख़ूब सारा प्यार 

सरहद पार ये घर आज भी हमारे एक होने की निशानी है. ख़ैर, आपको कैसे बॉलीवुड स्टार्स के ये पुश्तैनी घर?