हर किसी के पास प्लान-B का ऑप्शन ज़रूर होना चाहिये. अगर कभी प्लान-A फेल हो जाये, तो कम से कम ज़िंदगी जीने के लिये प्लान-B तो है. इस मामले में हमारे बॉलीवुड स्टार्स काफ़ी स्मार्ट हैं. एक्टिंग के साथ-साथ उनका साइड बिज़नेस भी है. अगर कभी करियर में ऊंच-नीच हुई, तो बिज़नेस से अपनी लाइफ़स्टाइल सेट रख सकते हैं.

आइये जानते हैं कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स साइड बिज़नेस चला रहे हैं:

1. शाहरुख़ ख़ान

किंग ख़ान एक्टिंग के साथ-साथ अपने प्रोडक्श हाउस पर काफ़ी मेहनत करते हैं. शाहरुख़ ख़ान की प्रोडक्शन कंपनी Red Chillies Entertainment फ़िल्म प्रोड्यूस करने के साथ ही VFX पर भी काम करती है. इसके अलावा शाहरुख़ Kolkata Knight Riders के को-ओनर भी हैं.

Shah Rukh Khan
Source: newsnation

2. सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी सिर्फ़ फ़िल्मों में ही नहीं, बल्कि असल ज़िंदगी में भी बड़े करोबार हैं. सुनील शेट्टी का पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट नाम से प्रोडक्शन हाउस है, साथ ही वो Mischief नामक बुटिक भी देखते हैं. इसके अलावा मुंबई में उनके बार और रेस्टोरेंट भी चलते हैं. यही नहीं, मुंबई के वर्ली इलाके में उनका R- House नामक होम डेकोर भी चलता है.

Sunil Shetty
Source: HT

3. शिल्पा शेट्टी

अभिनेत्री शिल्पा यूं तो कई टेलीविज़न शो होस्ट करती हुई दिखाई देती हैं. पर असल में वो Losis नामक स्पा और Salon से भी इनकम करती हैं. इसके अलावा उन्होंने फ़िटनेस और योगा की डीवीडी भी लॉन्च की थी, जिसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली थी.

Shilpa
Source: India Today

4. करिश्मा कपूर

कपूर ख़ानदान की बेटी और एक्ट्रेस करिश्मा कपूर का ई-कॉमर्स पोर्टल का बिज़नेस है, जिसमें बेबी और मदर केयर प्रोडक्ट्स बेचे जाते हैं.

Karishma
Source: herzindagi

5. मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन दा का पैपराजी नामक फ़िल्म प्रोड्क्शन हाउस है. इसके अलावा उनकी हॉस्पिटैलिटी और ऐजुकेशनल सेक्टर में मोनार्क ग्रुप नामक कंपनी भी है.

Mithun
Source: Toi

6. अक्षय कुमार

कमाल की बात ये है कि अक्षय कुमार फ़िल्मों से तो ग़ज़ब की कमाई करते ही हैं, साथ ही बिज़नेस से भी ख़ूब कमाते हैं. खिलाड़ी कुमार का हरि ओम एंटरटेनमेंट नामक फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस है. साथ ही अलहदा बेस्ट डील टीवी नाम से ऑनलाइन शॉपिग चैनल भी चलता है.

Akshay
Source: mynation

7. अजय देवगन

बॉलीवुड सिंघम रोहा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप में हैं. इसके अलावा वो देवगन एंटरटेनमेंट सॉफ़्टवेयर लिमिटेड के ओनर भी.

8. सलमान ख़ान

रिपोर्ट के मुताबिक, सलमान ख़ान ने Yatra.com में कुछ पैसे इंवेस्ट किये हैं. इसके अलावा वो Being Human के मालिक भी हैं. Being Human के 14 देशों में लगभग 160 स्टोर हैं.

Salman Khan
Source: sentinelassam

देख लिया न ये स्टार्स एक्टिंग के अलावा बिज़ेनस पर भी ध्यान दे रहे हैं. आपका प्लान-B क्या है, कमेंट में बताना उचित समझो तो बता डालना.

Bollywood के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.