बॉलीवुड (Bollywood) और राजनीति (Politics) का हमेशा में से ही बेहद गहरा रिश्ता रहा है. इसके पीछे कारण इन दोनों का जनता से गहरा नाता रहा है. जनता के बिना दोनों का गुज़ारा बेहद मुश्किल है. बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक समय-समय पर देश के प्रमुख राजनेताओं की ज़िंदगी पर फ़िल्में बनाते रहते हैं और राजनेता भी अक्सर अपनी राजनीतिक रैलियों में लोगों की भीड़ जमा करने के लिए फ़िल्म स्टार्स से प्रचार-प्रसार कराना नहीं भूलते.

ये कहना ग़लत नहीं होगा कि आज ये दोनों एक दूसरे की ज़रूरत बन गये हैं. बॉलीवुड में अब तक देश के कई मशहूर राजनेताओं पर फ़िल्में बन चुकी हैं. बॉलीवुड स्टार्स ने इन फ़िल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से राजनेताओं के किरदारों को यादगार बना दिया है. 

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से बॉलीवुड कलाकार हैं जो राजनेताओं के किरदार निभा चुके हैं-

1- परेश रावल

आज़ाद भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की ज़िंदगी साल 1994 में Sardar फ़िल्म बनी थी. इस फ़िल्म में बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर परेश रावल (Paresh Rawal) ने सरदार पटेल का दमदार किरदार निभाया था. निर्देशक केतन मेहता ने इस फ़िल्म में सरदार पटेल की ज़िंदगी को बेहद शानदार तरीके से पेश किया था. 

Imdb

2- अनुपम खेर

दिग्गज बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) ने फ़िल्म The Accidental Prime Minister में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका निभाई थी. ये फ़िल्म साल साल 2019 में रिलीज़ हुई थी. अनुपम खेर की शानदार एक्टिंग के बावजूद ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थी. 

Zee5

3- कंगना रनौत 

बॉलीवुड क़्वीन कंगना रनौत ( Kangna Ranaut) ने साल 2021 में Thalaivii फ़िल्म में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का पावरफुल किरदार निभाया था. कंगना ने जयललिता के किरदार को बेहद शानदार तरीके से निभाया. बावजूद इसके क़रीब 100 रुपये के बजट में बनी ये फ़िल्म डिज़ास्टर साबित हुई और केवल 10 करोड़ रुपये ही कमा सकी. 

कंगना रनौत का ‘इमरजेंसी’ लुक देख लिए, अब इंदिरा गांधी के अवतार में इन 8 एक्ट्रेस को भी देखिए

4- विवेक ओबेरॉय

विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) ने फ़िल्म PM Narendra Modi में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का किरदार निभाया था. लेकिन पीएम मोदी जैसी शख़्सियत के किरदार में विवेक बिलकुल भी नहीं जचे और फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई. नरेंद्र मोदी की ज़िंदगी पर फ़िल्म बनाने का फ़ायदा न तो विवेक ओबेरॉय और न ही इसके मेकर्स को मिला.

Timesofindia

5- लारा दत्ता

बॉलीवुड एक्ट्रेस लारा दत्ता (Lara Dutta) ने साल 2021 में रिलीज़ हुई अक्षय कुमार (Akshay Kumar) स्टारर फ़िल्म Bell Bottom में भारत के पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) का किरदार निभाया था. इसकी कहानी शानदार थी. फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ तो हुई लेकिन Covid 19 के चलते कुछ ख़ास कमाई नहीं कर सकी. 

NDTV

6- नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी 

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी (Nawazuddin Siddiqui) साल 2019 में Thackeray फ़िल्म में दिवंगत शिवसेना नेता बाला साहेब ठाकरे का किरदार निभा चुके हैं. नवाज़ुद्दीन की शानदार एक्टिंग के बावजूद फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी. 

7- नील नितिन मुकेश

बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश (Neil Nitin Mukesh) ने साल 2017 में रिलीज़ हुई फ़िल्म Indu Sarkar में दिवंगत कांग्रेस नेता संजय गांधी (Sanjay Gandhi) का किरदार निभाया था. मधुर भंडारकर की इस फ़िल्म में नील ने राजीव गांधी के छोटे भाई संजय गांधी का किरदार बेहद शानदार तरीके से निभाया था, बावजूद इसके फ़िल्म फ़्लॉप साबित हुई.

Amazon

8- कंगना रनौत 

बॉलीवुड क़्वीन कंगना रनौत (Kangna Ranaut) अपकमिंग फ़िल्म Emergency में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का किरदार निभाने जा रही हैं. ये फ़िल्म साल 1975 से 1977 तक  इंदिरा गांधी द्वारा 21 महीनों के लिए घोषित इमरजेंसी पर आधारित है. फ़िल्म साल 2023 में रिलीज़ होने जा रही है. 

Hindustantimes

इनके अलावा भी बॉलीवुड में कई फ़िल्में बन चुकी हैं जिनमें कई कलाकार भारत के प्रमुख राजनेताओं के किरदार निभा चुके हैं. फ़िल्म ही नहीं भूतपूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की ज़िंदगी पर 1982  में Jawaharlal Nehru नामक डॉक्यूमेंट्री, जबकि अरविन्द केजरीवाल की ज़िंदगी पर An Insignificant Man डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं.