Bollywood Stars In Pan Masala Ads: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) अपनी फ़िटनेस के लिए काफ़ी फ़ेमस हैं. वो हमेशा हेल्थ की और अच्छे खान-पान की बात करते नज़र आते हैं. ऐसे में जब उन्होंने गुटखा कंपनी विमल (Vimal) का विज्ञापन (Advertisement) किया, तो लोगों ने उनकी कस कर खिंचाई कर दी. अक्षय भी इस बात को समझ गए और माफ़ी मांग ली. मगर खिलाड़ी कुमार कोई पहले बॉलीवुड स्टार नही हैं, जिन्होंने किसी गुटखा या तंबाकू ब्रांड का प्रचार किया हो. पहले भी कई स्टार्स पैसों के लिए ये कांड कर चुके हैं.  

ऐसे में आइए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जो तंंबाकू और पान-मसाला के विज्ञापनोंं में नज़र आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें: अगर शराबी 1 महीने तक शराब ना पिए, तो शरीर पर क्या असर पड़ेगा?

Bollywood Stars In Pan Masala Ads-

1. अशोक कुमार

पान पराग का 80s का फ़ेमस विज्ञापन तो आपको याद होगा. 'बारातियों का स्वागत पान पराग से कीजिए' इस बहुत फ़ेमस हुआ था. अशोक कुमार ने इसका प्रचार किया था.

2. शम्मी कपूर

Shammi Kapoor
Source: forbesindia

पान पराग के विज्ञापन में अशोक कुमार के साथ शम्मी कपूर भी थे. वो लड़के वाले बनकर आए थे. विज्ञापन में बारातियों का स्वागत पान पराग से करने की फ़रमाइश भी उन्हीं की थी. 

3. संजय दत्त

संजय दत्त भी गोवा गुटखा का प्रचार कर चुके हैं. इस विज्ञापन में उनकी टैगलाइन भी सुनिए, 'क्योंकि मर्दानगी की नीलामी अठन्नी में नहीं होती है भइया'... जी हां, ये 2 रुपये का गुटखा था, तो कैंसर के लिए आपको ज़्यादा जेब ढीली करनी चाहिए. वैसे संजय दत्त ने बाद में कहा था कि वो गुटखा का प्रचार नहीं करेंगे. 

4. अजय देवगन

अजय देवगन विमल गुटखे के सबसे भरोसेमंद ब्रांड एंंबेसडर हैं. बाकी स्टार भले ही माफ़ी मांगे, तौबा करें. मगर अजय देवगन फ़ैन्स के अरमानों पर पिचक से थूक देते हैं. वो विमल का केसरिया कैंसर बांटना नहीं छोड़ रहे. (Bollywood Stars In Pan Masala Ads)

5. शाहरुख़ ख़ान

Shahrukh khan
Source: gulte

अजय के कुशल नेतृत्व में शाहरुख़ ख़ान भी विमल बेच रहे हैं. बॉलीवुड का बादशाह अब अपने फ़ैन्स को ज़ुबा केंसरी बुलवा रहा है. 

6. अक्षय कुमार

Akshay Kumar
Source: zeenews

अक्षय कुमार इस फ़ील्ड में नए खिलाड़ी हैं. बाकी बता ही चुके हैं कि साहब ने माफ़ी मांग ली है. उम्मीद है कि वो आगे ख़ुद के साथ दूसरों की फ़िटनेस का भी ख़्याल रखेंगे. 

7. टाइगर श्रॉफ़

'पान बहार पहचान है कामयाबी की.' जी हां, दुनिया के लिए भले न हो, मगर टाइगर श्रॉफ़ के लिए ज़रूर है. साउथ स्टार महेश बाबू के साथ वो अपने फ़ैन्स को यही समझा रहे हैं.

8. ऋतिक रोशन

दिलबाग के सिग्नेचर इलायची विज्ञापन में ऋतिक रोशन नज़र आए थे. सब जानते हैं कि इलायची के नाम पर ये स्टार असल में क्या बेचते हैं. पान मसाला को प्रमोट करने का ये एक घटिया तरीका है.

9. सलमान ख़ान

जब भाईजान ख़ुद प्यार से लोगों को राजश्री खिला रहे हों, तो फ़ैन्स कहां पीछे रहेंगे. इलायची के नाम पर गुटखे प्रचार करने वाले सल्लू भाई के टशन का जश्न एक दिन उनके फ़ैन्स पर ही भारी पड़ेगा. 

10. मलाइका अरोड़ा

'चैनी चैनी, चैन से मज़ा लो'... किसी तंबाकू उत्पाद का प्रचार इतना ठुमक कर मलाइका से बेहतर किसी ने नहीं किया होगा. वैसे भी छइया छइयां से चैनी चैनी मिलता भी है.

11. अनुष्का शर्मा

रजनीगंधा इलायची का विज्ञापन किया था. फिर वही बात, सब जानते हैं काहे के लिए बिकता है रजनीगंंधा. करोड़ों रुपया देकर कोई इलायची बिकवाने से रहा. मगर नासमझी का दिखावा करने वाले इन एक्टर्स को कौन समझाए?

12. सैफ़ अली ख़ान

नवाब साहब तो सबसे आगे निकले. भारत छोड़कर लंदन की सड़कों पर पान बहार का विज्ञापन शूट करवा लिए. ऐसी बेकारा पहचान कामयाबी की किसी को न मिले.

13. रणवीर सिंह

जी हां, रणवीर सिंह कमला पसंद का प्रचार करते हैं. हमारी तो सुनेंगे नहीं, दीपिका ही इन्हें किसी दिन बेलन लेकर समझाए, तो ये मानेंगे. 

14. अमिताभ बच्चन

Amitabh Bacchan
Source: indiannation

अमिताभ बच्चन तो ख़ैर भोले हैं. उन्हें पता ही नहीं कि तंबाकू से कैंसर होता है. वो तो बस पोलियो तक की ख़बर रखते हैं. इसलिए विज्ञापन में बेटे रणवीर के साथ कमला पसंद का शौक़ फ़रमाते नज़र आए. बाद में कहा गया उनसे ग़लती से मिस्टेक हो गई. अब न करेंगे. 

15. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा भी रजनीगंधा का विज्ञापन कर चुकी हैं. शुक्र ये है कि विज्ञापन में एक जगह वो ख़ुद कहती हैं कि भरोसे को खो के देखो. वाक़ई इन विज्ञापनों को करने वाले बॉलीवुड के सारे स्टार्स भरोसा खो चुके हैं.

तो ये थे हमारे वो बॉलीवुड स्टार्स जिनके लिए फ़ैन्स जान देने को तैयार रहते हैं. अब फ़ैन्स तैयार हैं, तो स्टार्स भी लेने से पीछे कहां हटने वाले. खाओ फिर गुटखा, करो अपनी ही लाल. Bollywood Stars In Pan Masala Ads