‘Once A star, Always A Star.’ लेकिन ये बात कुछ बॉलीवुड स्टार्स पर फ़िट नहीं बैठती. आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में बातएंगे, जिन्होंने कभी ख़ूब दौलत और शोहरत कमाई, लेकिन उनके आख़िरी दिन तंगहाली और अकेलेपन में बीते. 

ये भी पढ़ें: ये 8 बॉलीवुड स्टार्स सरेआम कर चुके हैं अपनी ख़राब फ़िल्मों की बुराई, जानें किसने क्या कहा था

1. परवीन बॉबी 

परवीन बॉबी अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा थीं. 70-80 के दशक में हर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर उनके साथ काम करना चाहता था. लेकिन अंतिम दिन परवीन बॉबी ने ग़रीबी में बिताए. यहां तक कि उनके पास ख़ुद का इलाज करवाने तक के पैसे नहीं थे. 22 जनवरी 2005 को उनकी लाश 2 दिन बाद उनके फ़्लैट से बरामद हुई थी.

Parveen Babi
Source: timesofindia

2. मीना कुमारी

बॉलीवुड ही नहीं पूरे हिंदुस्तान में कभी ख़ूबसूरती की प्रयाय कहलाती थीं एक्ट्रेस मीना कुमारी. 4 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वाली मीना कुमारी ने इंडस्ट्री की ट्रेजडी क्वीन तक का सफ़र तय किया था. मगर अपने आख़िरी दिनों में मीना कुमारी के पास हॉस्पिटल का बिल चुकाने के भी पैसे नहीं थे.

Source: theprint

3. भगवान दादा

अपने ज़माने के सुपरस्टार थे भगवान दादा. एक्टिंग के साथ-साथ राइटिंग और डायरेक्शन में भी उन्होंने हाथ आज़माया था. लेकिन कुछ फ़िल्में फ़्लॉप होने के बाद उन्हें अपना जुहू का 25 बेडरूम वाला बंगला और 7 कार्स को बेचकर एक चॉल में जाना पड़ा था. ऐसा हालातों में उनका निधन हो गया था. 

Bhagwan Dada
Source: cinestaan

4. ए.के. हंगल

'शोले' के रहीम चाचा तो याद ही होंगे आपको. ये रोल ए.के. हंगल साहब ने निभाया था. वो सैकड़ों हिट फ़िल्मों का हिस्सा रह चुके हैं. अपने अंतिम समय में वो किराए के घर में रहने को मजबूर हो गए थे. उनके पास ट्रीटमेंट करवाने के पैसे भी नहीं थे. 2012 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

AK Hangal
Source: cinestaan

5. भारत भूषण

50 के दशक में भारत भूषण बॉलीवुड के सबसे गुड लुकिंग स्टार थे. उनकी कई फ़िल्में हिट हुई थीं. लेकिन उन्हें जुआ खेलने की लत लग गई और उनकी सारी जमा पूंजी ख़त्म हो गई. उन्होंने भी अपना अंतिम समय ग़रीबी में एक चॉल में काटा था. 

Bharat Bhushan
Source: theprint

6. गीता कपूर

'पाकीजा' फ़िल्म से लोकप्रिय हुई थीं एक्ट्रेस गीता कपूर. उनका बुढ़ापा ग़रीबी में कटा. इनके परिवारवालों के पास इलाज के लिए पैसे नहीं थे तो वो इन्हें अस्पताल में भर्ती करवा कर भाग गए. कुछ बॉलीवुड सेलेब्स ने इनका इलाज करवाया. कुछ दिनों बाद ये भी दुनिया से चली गईं.

geeta kapoor actress
Source: indianexpress

7. विम्मी

सुनील दत्त की सुपरहिट फ़िल्म 'हमराज' से लाइमलाइट में आईं थीं विम्मी. उन्होंने कई फ़िल्में की थीं. लेकिन पति से तलाक होने के बाद वो डिप्रेशन में चली गईं. ज़िंदगी के आखिरी दिनों में वो अकेली थीं और पैसे भी नहीं थे. उनके शव को ठेले पर ले जाकर अंतिम संस्कार किया गया था. 

Vimi
Source: upperstall

8. राज किरण

राज किरण 80 के दशक के मशहूर एक्टर थे. उन्होंने कई फ़िल्मों में काम किया था. 'कर्ज' फ़िल्म में आपने उन्हें ऋषि कपूर के साथ ज़रूर देखा होगा. कुछ समय बाद राज किरण का करियर ढलान पर चला गया तो वो डिप्रेशन में आ गए. कुछ लोगों का कहना है कि वो अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे थे तो उनकी डेथ हो गई. तो परिवार वालों का कहना है कि राज किरण देश में ही लापता हो गए थे.  

raj kiran
Source: ajabjankari

9. अचला सचदेव 

1965 में आई फ़िल्म 'वक़्त' के गाने 'ऐ मेरी जोहराजबीं' हर किसी को याद है. ये गाना अचला सचदेव पर फ़िल्माया गया था. उन्होंने अपने समय में काफ़ी फ़िल्मों में काम किया था. लेकिन अंतिम दिनों में अचला जी को भी तंगहाली का सामना करना पड़ा. 2012 में उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली थी.

Achla Sachdev
Source: bollywoodirect

ये स्टार्स हमेशा हमारे दिलों में ज़िंदा रहेंगे.