Bollywood Superhit South Remake: मौजूदा समय में बॉक्स ऑफ़िस 'RRR', 'PUSHPA', 'KGF 2' जैसी साउथ इंडियन फ़िल्मों की सफ़लता से दहाड़ रहा है. लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद जब से सिनेमाघर खुले हैं बेहद कम बॉलीवुड फ़िल्में सफल हो पाई हैं. यही वजह है कि आजकल भारत में हर तरफ़ साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का ही बोलबाला है. यही वजह है कि बॉलीवुड अक्सर साउथ फ़िल्मों की रीमेक से दर्शकों को लुभाने की कोशिश करता रहता है. आज से नहीं, बल्कि दशकों से ऐसी कई बॉलीवुड फ़िल्में बन चुकी हैं, जो साउथ फ़िल्मों की रीमेक हैं. इन फ़िल्मों ने न सिर्फ़ दर्शकों को थिएटर्स की ओर खींचा, बल्कि फ़िल्ममेकर्स को सफ़लता का स्वाद भी चखाया था.

आइए आपको साउथ की रीमेक उन बॉलीवुड फ़िल्मों (Bollywood Superhit South Remake) के बारे में बताते हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर धड़ल्ले से कमाई की थी.

Bollywood Superhit South Remake

1. ग़जनी

आमिर ख़ान स्टारर फ़िल्म 'ग़जनी' तमिल मूवी 'सूरिया' की रीमेक थी. इस मूवी ने बॉक्स ऑफ़िस पर ख़ूब कमाई की थी. इस फ़िल्म में एक बिज़नेस टाइकून शार्ट टर्म मेमोरी लॉस नाम की बीमारी से पीड़ित है और वो 15 मिनट से अधिक कुछ भी याद नहीं रख सकता है. अपने शरीर पर कई सारे पोलेरॉइड और टैटू के साथ, वो अपनी प्रेमिका के हत्यारे को खोजने के लिए निकल पड़ता है. इस मूवी ने थिएटर्स में क़रीब 223 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

ghajini hd
Source: imdb

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड की 9 सबसे ख़राब रीमेक फ़िल्में, जिन्होंने पैसा ही नहीं हमारा समय भी किया था बर्बाद

2. वांटेड

सलमान ख़ान स्टारर फ़िल्म 'वांटेड' को प्रभु देवा ने डायरेक्ट किया था. ये तेलुगू फ़िल्म 'पोकिरी' की रीमेक थी. इस मूवी ने बॉलीवुड में सलमान के करियर को एक नई दिशा दी थी. मूवी में एक यंग आदमी को ये पता चलता है कि उसके लंबे समय से खोए हुए पिता एक हत्यारे हैं. जब उसके पिता की हत्या होती है, तो बेटे को उसके पिता की सीक्रेट संस्था में काम मिल जाता है और उसे एक आदमी ट्रेन करता है. इसी दौरान उसे एहसास होता है कि उसमें भी अपने पिता की तरह कुछ क्षमताएं हैं. ये मूवी 118 करोड़ रुपये कमाने में सफ़ल रही थी.

wanted hd
Source: justdial

Bollywood Superhit South Remake

3. भूल भुलैया

साल 2007 में आई फ़िल्म 'भूल भुलैया' में अक्षय कुमार और विद्या बालन मुख्य भूमिका में थे. ये साल 1993 में आई मलयालम फ़िल्म 'मनिचित्रथाज़ु' की रीमेक थी. इस रीमेक को बॉलीवुड की सबसे एंटरटेनिंग मूवीज़ में से एक कहा जाता है. फ़िल्म में एक NRI और उसकी पत्नी अपने ख़ानदानी घर में भूतों के निवास की वार्निंग दिए जाने के बाद उसमें रहने का फ़ैसला करते हैं. इसके बाद जल्द ही घर में अजीब घटनाएं होने लगती हैं, जिसके वजह से उसे इस रहस्य को सुलझाने के लिए एक मनोचिकित्सक को बुलाना पड़ता है. इस मूवी ने दर्शकों को कभी डराया तो कभी हंसने पर मजबूर किया. इस मूवी ने 82.8 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

bhool bhulaiyaa hd
Source: imdb

4. दृश्यम

अजय देवगन की फ़िल्म 'दृश्यम' इसी नाम की मलयालम फ़िल्म की रीमेक थी. ये फ़िल्म ऑडियंस के दिल में उतर गई थी. इस फ़िल्म की कहानी 4 लोगों के परिवार पर केंद्रित है, जिनका जीवन उनकी बड़ी बेटी के साथ हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद बदल जाता है. इस मूवी ने 110 करोड़ रुपये की बंपर कमाई की थी.

drishyam hd
Source: peakpx

ये भी पढ़ें: साउथ की वो 10 ब्लॉकबस्टर मूवीज़, जिनके हिंदी रीमेक बनाने की तैयारी में लगा है बॉलीवुड

5. राउडी राठौर

ये अक्षय कुमार की पहली फ़िल्म जो 100 करोड़ रुपये के क्लब में आई थी. ये मूवी तेलुगू फ़िल्म 'विक्रमार्कुदु' की रीमेक थी. फ़िल्म में एक बहादुर पुलिस अधिकारी 'विक्रम राठौर' भ्रष्ट राजनेताओं के हाथों मर जाता है. लेकिन उनकी टीम अपराधियों को पकड़ने के प्रयास में उनकी जगह एक चोर शिवा को ले लेती है, जो बिल्कुल उसके जैसा दिखता है. इस मूवी ने 281 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

rowdy rathore hd
Source: imdb

Bollywood Superhit South Remake

6. हेरा फ़ेरी

बॉलीवुड की ये कल्ट क्लासिक कॉमेडी फ़िल्म साल 1989 की मलयालम फ़िल्म 'रामजी राव स्पीकिंग' की रीमेक है. ये मलयालम फ़िल्म साल 1971 के एक टीवी शो 'See The Man Run' पर आधारित है. लेकिन 'हेरा फ़ेरी' को आज भी देखो तो हंसते-हंसते पेट फूल जाता है.

hera pheri hd
Source: indianexpress

7. नायक: द रियल हीरो

अनिल कपूर और रानी मुखर्जी स्टारर ये फ़िल्म एस. शंकर द्वारा डायरेक्ट की गई थी. ये फ़िल्म एस. शंकर की तमिल फ़िल्म 'मुधालवन' की रीमेक थी. मूवी में ए. आर. रहमान द्वारा बनाए म्यूज़िक को तमिल वर्ज़न के हिंदी गानों के साथ रीयूज़ किया गया था.

nayak the real hero hd
Source: youtube

इन ब्लॉकबस्टर मूवीज़ की स्क्रिप्ट का क्रेडिट साउथ फ़िल्मों को जाता है.