राजनीति में बॉलीवुड और बॉलीवुड में राजनीति होती रहती है. दोनों ही चीज़ों में दर्शकों का इंटरेस्ट भी काफ़ी होता है. बॉलीवुड में भी पॉलीटिक्स के टॉपिक पर कई फ़िल्में बन चुकी हैं. आज हम भारतीय राजनीति से प्रेरित कुछ ऐसी बॉलीवुड फ़िल्मों की बात करेंगे, जिन्हें भले कमतर आंका गया हो, लेकिन इनका कंटेट था बड़ा कमाल का. ऐसा कि लोग इन्हें एक बार ज़रूर देखना पसंद करते हैं.  

1. नायक

Source: cinestaan

राजनीति का नाम सुनते ही दिमाग़ में इस फ़िल्म का नाम आ जाता है. इसमें हमें एक राज्य के आदर्श सीएम की झलक दिखाई दी थी. लीड रोल में थे अनिल कपूर और अमरीश पुरी. ये जब भी टीवी पर आती है लोग इसे देखना पसंद करते हैं. 

2. राजनीति 

Source: imdb

प्रकाश झा सिस्टम पर कटाक्ष करने वाली कई बेहतरीन फ़िल्में बना चुके हैं. उनकी ये फ़िल्म एक राजनीतिक परिवार पर आधारित थी. इसे भी लोगों ने ख़ूब पसंद किया था. इसमें राजनीति के कई गंदे राज़ भी खुले थे. 

3. सरकार 

Source: youtube

राजनीति के गॉडफ़ादर सुभाष सरकार नागरे के इर्द-गिर्द घूमती है ये फ़िल्म. कुछ लोगों का कहना है कि रामगोपाल वर्मा की ये फ़िल्म एक बड़े राजनीतिक परिवार के मुखिया पर आधारित थी.इसमें अमिताभ बच्चन ने लीड रोल प्ले किया था. 

4. इंदु सरकार 

Source: amazon

मधुर भंडारकर की मोस्ट अंडरेटेड फ़िल्म है ये. इसमें नील नितिन मुकेश ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी का रोल प्ले किया था. ये फ़िल्म देश में लगे आपातकाल की स्थिति का नया रूप लोगों के सामने पेश करती है. 

5. यंगिस्तान 

Source: youtube

एक्टर जैकी भगनानी इसमें एक राजनीतिज्ञ के रोल में दिखाई दिए थे. विदेश से लौटा सीएम का बेटा जिसे परिस्थितियों में उलझ कर राजनीति में आना पड़ता है. फ़िल्म को क्रिटिक्स ने मिले-जुले रिव्यू दिए थे. 

6. शंघाई

Source: primevideo

देश के सड़े-गले सिस्टम पर कटाक्ष था इस फ़िल्म में. कैसे कुछ नेता अपने फ़ायदे के लिए आम लोगों के बीच दंगा-फसाद तक करवाने से पीछे नहीं हटते. 

7. द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर 

Source: dnaindia

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बायोपिक थी ये. इसमें अनुपम खेर ने उनका किरदार निभाया था. ये दिखाती है कि जब वो पीएम थे तो किस तरह की राजनीति देश में हो रही थी. इसे क्रिटिक्स और लोगों ने ख़ूब सराहा था. 

8. डर्टी पॉलिटिक्स 

Source: youtube

राजनीति में महिलाओं की क्या स्थिति है उस पर प्रकाश डालने की कोशिश करती है ये फ़िल्म. इसमें मल्लिका शेरावत ने मुख्य किरदार निभाया था. कुछ लोगों का दावा है कि ये सच्ची घटना पर आधारित थी. 

9. डार्क 7 व्हाइट 

Source: fresherslive

ये ऑल्ट बालाजी की अपकमिंग वेब सीरीज़ है. इसमें सुमित व्यास लीड रोल में हैं. इसमें एक भावी नेता की हत्या हो जाती है. उसी की मौत की गुत्थी सुलझाने में कई और गंदे राज़ खुलते हैं. ये 24 नवंबर को रिलीज़ होगी. 

10. भारत आने नेनु

Source: greatandhra

वैसे तो ये एक तेलगु फ़िल्म है जिसे हिंदी में पूरे भारत ने देखा है. इसमें आज की समस्याओं का मॉर्डन समाधान निकालते एक सीएम की स्टोरी है. इसे भी दर्शकों ने काफ़ी पसंद किया था.