बॉलीवुड में हर साल कई बड़ी और सुपरहिट फ़िल्मों का निर्माण होता है. फ़िल्म हिट होने पर लीड स्टार्स को ख़ूब पॉपुलैरिटी भी मिलती है. हालांकि, फ़िल्म की सफ़लता सिर्फ़ नायक नहीं, बल्कि खलनायकों पर भी निर्भर करती है. कई बार मूवीज़ में नायकों से ज़्यादा खलनायकों के रोल्स को पसंद किया जाता है. ऐसा एक बार नहीं कई बार हुआ है, जब बॉलीवुड फ़िल्म में विलेन लीड स्टार्स से ज़्यादा वाहवाही लूट ले गये.  

आइये अब इन खलनायकों की इतनी तारीफ़ कर दी है, तो उनसे मिल भी लेते हैं.  

1. विशाल जेठवा (मर्दानी 2) 

'मर्दानी 2' में विशाल जेठवा ने सनी नामक एक युवा का रोल अदा किया था, जो कि एक साइको किरदार था. सनी के किरदार में ढलने के लिये विशाल ने महीनों तक मेहनत की थी. इसके बाद जब वो अपने रोल से बाहर आये, तो उन्हें उससे निकलने में काफ़ी समय भी लगा.  

मर्दानी 2
Source: theemergingindia

2. प्रशांत नारायणन (मर्डर-2)  

इमरान हाशमी और जैकलिन फ़र्नांडीस 'मर्डर-2' के लीड स्टार्स थे. प्रशांत नारायणन ने मूवी में एक पागल विलेन का रोल अदा किया था. धीरज पांडे के रोल में उन्होंने एक सीरियल किलर के पागलपन को स्क्रीन पर उतारा. यही वजह थी कि इमरान और जैकलिन से ज़्यादा लोगों का ध्यान प्रशांत नारायणन पर था.

प्रशांत नारायणन
Source: pagalparrot

3. उर्मिला मातोंडकर (कौन) 

फ़िल्मों में ख़ूबसूरत अदाकारा का रोल निभाने वाली उर्मिला ने 'कौन' फ़िल्म में विलेन का रोल अदा किया था. पूरी फ़िल्म में उर्मिला को देख कर ऐसा नहीं लगा कि था वो एक मनोरोगी होंगी, लेकिन अंत में जिस तरह वो अपने असली रूप में बाहर आईं, वो देख कर हर कोई हैरान था.  

उर्मिला मातोंडकर
Source: scoopwhoop

4. शबाना आज़मी (मकड़ी) 

'मकड़ी' बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म में शबाना आज़मी की अदाकारी को नहीं भूला जा सकता. उन्होंने मूवी में जिस तरह मनोरोगी डायन का चरित्र निभाया, उसे निभाना हर किसी के बस की बात नहीं थी.  

शबाना आज़मी
Source: firstpost

5. रितेश देशमुख (एक विलेन) 

रितेश देखमुख वो कलाकार हैं जिन्हें कॉमेडी रोल में देखने की आदत हो गई. पर इस फ़िल्म में उन्होंने Comfort ज़ोन से हट कर काम किया. फ़िल्म में रितेश ने न सिर्फ़ एक बेहतरीन विलेन की भूमिका निभाई, बल्कि उसके साथ न्याय भी किया.  

रितेश देशमुख
Source: hindustantimes

5. आशुतोष राणा (संघर्ष) 

इस फ़िल्म के बारे में सोचते ही ज़हन में सबसे पहला नाम आशुतोष राणा का आता है. उन्होंने फ़िल्म में जिस तरह खलनायक के रोल को जिया है, उसे सदा के लिये अमर कर दिया है. 'संघर्ष' में उनका रोल सोच कर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

आशुतोष राणा
Source: inextlive

7. परेश रावल (टेबल नबंर 21) 

परेश रावल बॉलीवुड के जाने-माने और बेहतरीन कलाकार हैं, जिनकी एक्टिंग के लोग कायल हैं. परेश रावल जिस भी फ़िल्म में होते हैं, वो उसमें अपना 100 प्रतिशत देते हैं. 'टेबल नबंर 21' भी उन्हीं फ़िल्मों में से है, जिसमें उन्होंने एक खलनायक का रोल निभाया था. परेश रावल एक ऐसे विलेन की भूमिका में थे, जो बदला लेने के लिये किसी भी हद तक जा सकता है. 

परेश रावल
Source: indiatvnews

8. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (बदलापुर) 

वरुण धवन स्टारर फ़िल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने एक डरावने खलनायक की भूमिका निभाई और सबका दिल भी जीता. एक्टर को देख कर कभी नहीं लगा था कि वो इस तरह के किरदार भी निभा सकते हैं.  

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी
Source: indiatimes

एक सच्चा कलाकार वही होता है, जो किरदार में ख़ुद को साबित करे. जैसे बॉलीवुड के इन विलेन ने किया. वैसे आपने ये फ़िल्में देखी हैं या नहीं?