बॉलीवुड फ़िल्मों (Bollywood Films) में हमेशा से ही हीरो को Larger Than Life दिखाया जाता है. लेकिन हीरोइन के हिस्से आते हैं बस कुछ सीन और गाने. कुल मिलकर बॉलीवुड फ़िल्मों में एक्ट्रेस को एक्टिंग का मौका ही नहीं दिया जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में विद्या बालन, कंगना रनौत, तापसी पन्नू, नंदिता दास, कोंकणा सेन शर्मा समेत कई अभिनेत्रियों ने वीमेन सेंट्रिक फ़िल्में कर हीरोगिरी की परिभाषा ही बदल दी है. आज बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां (Bollywood Actress) ऐसे भी हैं जो एक्टिंग के साथ-साथ लेखन (Writing) में भी रूचि रखती हैं. इसीलिए वो अच्छी फ़िल्मों का चुनाव भी कर पाती हैं.

ये भी पढ़िए: 10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने साबित किया कि मां बनने की सही उम्र तब होती है जब आप रेडी हो

बॉलीवुड फ़िल्मों से अलग आज हम आपको इंडस्ट्री की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक्टिंग के साथ-साथ लेखनी में भी माहिर हैं. ये अभिनेत्रियां खाली समय में क़िताबें पढ़ने और लिखने का काम करती हैं. इनमें से कई अभिनेत्रियों की बुक्स बेस्टसेलर भी बन चुकी हैं.

1- ट्विंकल खन्ना

इस लिस्ट में पहला नाम एक्स बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) का आता है. 22 साल से फ़िल्मों से दूर ट्विंकल आज एक सक्सेसफ़ुल राइटर, कॉलमिस्ट, इंटीरियर डिज़ाइनर और फ़िल्म प्रोड्यूसर हैं. साल 2015 में उन्होंने अपनी पहली नॉन-फ़िक्शन बुक Mrs Funnybones लॉन्च की थी, जो बेस्टसेलर बनी थी. ट्विंकल ने इस बुक के लिए साल 2016 में Raymond Crossword Book Award जीता था.

Economictimes

2- सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) ने साल 2015 में The Modern Gurukul: My Experiments with Parenting नाक की एक क़िताब लिखी थी. इसके अलावा सोनाली सोशल मीडिया पर Sonali’s Book Club भी होस्ट करती हैं जहां पर वो रीडर्स के साथ क़िताबों से जुड़ी चर्चाएं करती हैं. सोनाली ने ये बुक क्लब 2017 में शुरू किया था. इसके बाद साल 2018 में वो कैंसर की चपेट में आ गई थीं.

urbanasian

3- सोहा अली ख़ान

पटौदी राजपरिवार की बेटी सोहा अली ख़ान (Soha Ali Khan) काफ़ी पढ़ी लिखी हैं. वो University of Oxford और London School of Economics And Political Science से पढ़ी हैं. सोहा ने साल 2017 में Perils of Being Moderately Famous नाम की बुक लिखी थी, जिसके लिए उन्होंने Crossword Book Award जीता था.

amazon

4- शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड की योग क़्वीन शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने साल 2018 में The Diary of a Domestic Diva बुक लिखी थी. ये एक Cook Book और Diet Book है, जिसकी मदद से आप कई तरह की कुकिंग मथोड सीख सकते हैं और कंट्रोल डाइट लेना सीख सकते हैं.

amazon

5- प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने पहली बार साल 2009 में Hindustan Times के लिए ओपीनियन कॉलम लिखना शुरू किया था. इसके अलावा उन्होंने The Times of India, The Guardian और The New York Times के लिए भी कॉलम लिखे. प्रियंका ने साल 2021 में अपनी पहली बुक Unfinished पब्लिश की थी. ये बुक The New York Times की बेस्ट सेलर सूची में शामिल हुई थी.

thequint

6- करीना कपूर

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने साल 2021 में PREGNANCY BIBLE: The Ultimate Manual For Moms-To-Be नाम की बुक पब्लिश की थी. करीना ने ये क़िताब एक्सपर्ट्स की मदद से लिखी थी, जिसमें प्रेग्नेंसी के दौरान मदर के लिए 40 वीक की Det and Fitness और Self Care से जुड़ी बातें लिखी गई हैं.

news18

7- अनु अग्रवाल

आशिक़ी फेम अनु अग्रवाल (Anu Agarwal) भी क़िताबें पढ़ने और लिखने की शौक़ीन हैं. अनु ने साल 2015 में Anusual: Memoir of a Girl Who Came Back from the Dead नामक बुक लिखी थी. इसके बाद अनु अग्रवाल ने साल 2019 में Anusual नाम की ऑडियो बुक भी पब्लिश की थी.

amazon

8- टिस्का चोपड़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा (Tisca Chopra) की भी लिखने का काफ़ी शौक है. टिस्का ने साल 2014 में अपनी पहली बुक Acting Smart: Your Ticket To Showbiz पब्लिश की थी. इसके बाद उन्होंने साल 2021 में What’s Up With Me?: Puberty, Periods, Pimples, People, Problems and More बुक लिखी थी.

grazia