(BR Chopra and Kishore Kumar Interesting Story)- हिंदी सिनेमा में कई ऐसे निर्देशक और निर्माता हैं. जिनकी फ़िल्में इतिहास की सुनहरी किताब में दर्ज है. उनमें से एक नाम निर्देशक बलराम राज चोपड़ा (BR Chopra) का भी है. उन्होंने हिंदी सिनेमा एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. जिन्हें लोग आज भी बहुत याद करते हैं. उन्होंने 'साधना', 'क़ानून' और 'गुमराह' जैसी कई फ़िल्में बनाई हैं. लेकिन फ़ैन्स और मीडिया ये भी जानती हैं कि, हिंदी सिनेमा में छोटी मोती नोक-झोंक काफ़ी सालों से चलती आ रही है. ऐसा ही कुछ बीआर चोपड़ा के साथ हुआ था. जब उन्हें हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार की एक शर्त माननी पड़ी थी. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको किशोर कुमार और बीआर चोपड़ा की दिलचस्प क़िस्से के बारे में बताएंगे.  

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब किशोर कुमार ने एक गाने की रिकॉर्डिंग के लिए प्रोड्यूसर से नहीं लिया एक भी पैसा

चलिए नज़र डालते हैं इस मज़ेदार क़िस्से पर (BR Chopra and Kishore Kumar Interesting Story)-

किशोर कुमार हिंदी सिनेमा के पॉपुलर सिंगर थे

kishorekumar
Source: zeenews.india

किशोर कुमार हिंदी सिनेमा के ऐसे महान गायक थे, जिन्हें म्यूज़िक इंडस्ट्री में आज भी याद किया जाता है. उनकी गानें का स्टाइल बहुत ही मस्ती भरा हुआ करता था. किशोर के करियर का सफ़र आसान नहीं था. कुछ लोग धीरे-धीरे सफ़लता की ओर आगे बढ़ते हैं. हालांकि किशोर कुमार फ़ेमस एक्टर अशोक कुमार के भाई थे, लेकिन काम पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी. वो हर एक स्टूडियो भटकते थे, ताकि उन्हें काम मिल जाये.  (BR Chopra and Kishore Kumar Interesting Story)

भटकते- भटकते किशोर जा पहुंचे निर्देशक बी आर चोपड़ा के पास 

brchopra
Source: jansatta.com

किशोर शुरुआती दिनों में बहुत मेहनत किया करते थे. उसी दौरान एक दिन किशोर बीआर के पास गए उनसे काम मांगने के लिए. लेकिन कहते हैं ना, कुछ चीज़ें शर्तों के साथ आती हैं. ऐसा ही कुछ किशोर के साथ भी हुआ था. बीआर ने काम देने के बदले शर्तें रखी थी. जिसे मानने से किशोर ने सख़्त इनकार कर दिया था. उन्होंने बी आर को जवाब दिया-(BR Chopra and Kishore Kumar Interesting Story)

जब मेरा वक़्त आएगा और आपको मेरी ज़रूरत पड़ेगी, तब मैं भी शर्त मनवाकर ही आपका काम करूंगा.

जब किशोर की ज़िंदगी पटरी पर आने लगी और वो हिंदी सिनेमा में पॉपुलर होने लगे. तब बीआर को अपनी फ़िल्म के लिए किशोर से गाना गवाना चाहते थे. लोग अपना बदला लेना नहीं भूलते! किशोर ने भी कुछ ऐसा ही किया. जब बीआर उनके पास पहुंचे तो उन्होंने झट से बीआर के सामने अपनी शर्त रख दी. अब किशोर कुमार का मिजाज़ थोड़ी शरारती था.

brchopra
Source: cinestaan.com

उन्होंने बी.आर से कहा, "मैं एक ही शर्त पर गाना गाऊंगा. अगर आप धोती पहनकर, पान खाते हुए नाच कर दिखाएंगे, मैं तब ही मानूंगा!" बी.आर इस बात से नाख़ुश थे. इसलिए उन्होंने किशोर के बड़े भाई अशोक से कहा किशोर को समझाने के लिए. लेकिन किशोर अपनी बात पर अड़े रहे. जिसके बाद बी.आर को उनकी बात माननी ही पड़ी और धोती में डांस करना पड़ा था.