Bollywood Movie's Brothers: ब्रदर्स डे Brother's Day जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि ये भाइयों का दिन है. इस दिन भाई एक-दूसरे के लिए कुछ ख़ास करते हैं, वो चाहे गिप़्ट देना हो या फिर कोई सरप्राइज़ प्लान करना हो. अब देखा जाए तो हर दिन कोई न कोई दिन मनाया ही जाता है. भाइयों के इस दिन की शुरुआत 2004 में Daniel Rhoads ने की थी. तब से लेकर आज तक 24 मई को राष्ट्रीय ब्रदर्स डे (National Brother's Day) मनाया जाता है. भाई एक ऐसा दोस्त होता है, जिसके साथ लड़ना, हंसना और रोना सब हक़ से होता है. बड़ा भाई हो तो छोटे भाई का रुआब ही अलग होता है और छोटा भाई हो तो बड़ा भाई ज़िम्मेदार हो जाता है.

Bollywood Movie's Brothers
Source: tosshub

असल ज़िंदगी में तो भाई-भाई में प्यार होता ही है, लेकिन बॉलीवुड फ़िल्मों के भी कुछ भाइयों की जोड़ी (Bollywood Movie's Brothers) है जिनके प्यार ने दुनिया को कभी रुलाया तो कभी हंसाया. भाइयों की ये जोड़ी ऐसी फ़ेमस हुईं कि लोगों के दिलों में कभी न मिटने वाली जोड़ी की तरह बस गई, तो चलिए जान लेते हैं कौन से हैं वो भाई, जो सबके दिलों पर राज करते हैं.

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड सेलेब्स के वो भाई-बहन, जिन्होंने एक्टिंग को न चुनकर ख़ुद के लिए बनाया अलग मुक़ाम

Bollywood Movie's Brothers

1. अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ़

आइकॉनिक फ़िल्म राम लखन के इन दो भाइयों राम और लखन को कोई कैसे भूल सकता है, भले ही दोनों के रास्ते अलग थे, लेकिन दर्शकों के दिलों में पहुंचने का दोनों का रास्ता एक ही था.

Source: pinkvilla

2. सुनील शेट्टी और कुणाल खेमू

फ़िल्म भाई में सुनील शेट्टी और कुणाल खेमू ने भाइयों की भूमिका निभाई थी. सुनील शेट्टी और कुणाल खेमू की अदायगी को देखकर कहा ही नहीं जा सकता था कि ये रियल लाइफ़ में भाई नहीं होंगे.

Source: sacnilk

3. शाहरुख़ ख़ान और सलमान ख़ान

'मेरे करन-अर्जुन आएंगे' इन दोनों भाइयों की पहचान के लिए बस इतना ही काफ़ी है.

Source: mubicdn

4. अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा

फ़िल्म ब्रदर्स में अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा भाई बनकर आए थे और इनकी जोड़ी के साथ-साथ फ़िल्म की कहानी को भी ख़ूब सराहा गया था.

Source: nflxso

5. गोविंदा और चंकी पांडे

मुन्नु और बुन्नु का नाम सुनते ही चेहरे पर हंसी आ गई होगी. फ़िल्म आंखें में इन दोनों भाइयों ने अपने पिता कादर ख़ान पर अपनी हरकतों से बड़ा क़हर ढाया था. इसमें बुन्नु का किरदार गोविंदा और मुन्नु का किरदार चंकी पांडे ने निभाया था.

Source: ytimg

6. अमिताभ बच्चन और शशि कपूर

फ़िल्म दीवार का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग़ में 'तुम्हारे पास क्या है?' वाला डायलॉग कान में गूंजने लगता है. इसके साथ-साथ दोनों भाइयों के बीच का सन्नाटा भी सुनाई देता है. अमिताभ बच्चन और शशि कपूर ने भाई का रोल अदा किया था. कितनी भी ज़माने बीत जाएं ये रोल अमर रहेगा.

Source: filmcompanion

7. संजय दत्त और कुमार गौरव

फ़िल्म नाम में संजय दत्त और कुमार गौरव भाई बने थे. कुमार गौरव बड़े भाई थे, जिसका नाम रवि था और संजय दत्त छोटे भाई बने थे, जिसका नाम विक्की था. कुमार गौरव ने छोटे भाई संजय दत्त के लिए अपनी हर ज़िम्मेदारी को पूरी तरह से निभाया और एक ज़िम्मेदार बड़े भाई साबित हुए. 

Source: asianetnews

8. सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार

फ़िल्म मदर इंडिया की राधा यानि नरगिस दत्त हों या फिर मुंशी सभी किरदार अमर हैं. इनमें ही एक किरदार था दो भाइयों का, जिसे सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार ने निभाया था. इनका नाम बिरजू और रामू था.

Source: cinematheque

9. अमिताभ बच्चन, गोविंदा और रजनीकांत

फ़िल्म हम के ये तीनों भाई किसी मिसाल से कम नहीं थे. एक-दूसरे के लिए जितना प्यार ता उससे कहीं ज़्यादा फ़िक्र. फ़िल्म का गाना 'एक दूसरे से करते हैं प्यार हम' आज भी लोगों का फ़ेवरेट है.

Source: twimg

10. अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर

फ़िल्म नसीब में अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर भाई बनकर नज़र आए थे. इसमें अमिताभ बच्चन ने बड़े भाई और ऋषि कपूर ने छोटे भाई का रोल अदा किया था.

Source: filmcompanion

11. सनी देओल-बॉबी देओल

फ़िल्म अपने में सनी देओल और बॉबी देओल को देखकर लगा ही नहीं कि वो एक्टिंग कर रहे हैं, दोनों का प्यार उनके किरदार पर साफ़ झलक रहा था, जिसने इनके रील लाइफ़ कैरेक्टर में रियल लाइफ़ कैरेक्टर की जान डाल दी. वो प्यार दिखा जो असल में दोनों भाई एक-दूसरे से करते हैं.

Source: indianexpress

भाई हों तो ऐसे! (Bollywood Movie's Brothers)