भारत के पुणे शहर को लोग हमेशा उसके मराठा इतिहास के लिए जानते हैं. लेकिन जितना विशाल इस शहर का इतिहास है उतने ही क़ाबिल यहां के लोग भी हैं. पुणे ने न केवल देश को बल्कि दुनिया को ऐसे महान कलाकार और खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में काफ़ी नाम कमाया है.  

आइए, देखते हैं कौन हैं वो हस्तियां. 

1. राधिका आप्टे  

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे वैसे तो वेल्लोर, तमिलनाडु में जन्मी हैं. मगर उनकी परवरिश पुणे में हुई है. उन्होंने पुणे के 'फ़र्ग्यूसन कॉलेज' से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक किया है.

2. केदार जाधव 

भारतीय टीम के ऑल-राउंडर केदार जाधव पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जो पुणे के रहने वाले हैं. पुणे में जन्मे केदार कोठरुड़ इलाक़े में रहते हैं. साल 2004 में महाराष्ट्र की अंडर-19 टीम में जगह बनाने के बाद केदार ने साल 2014 भारतीय टीम में जगह बनाई.  

3. सोनाली कुलकर्णी 

पुणे में जन्मी और पली-बढ़ी, सोनाली ने अपनी स्कूली शिक्षा कोठरुड़ में अभिनव विद्यालय से की और 'फ़र्ग्यूसन कॉलेज' से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया है. सोनाली ने थिएटर और फ़िल्मों में ख़ूब नाम कमाया. 'दिल चाहता है', 'सिंघम', 'मिशन कश्मीर' जैसी फ़िल्में की. उन्हें मराठी फ़िल्म 'चैत्र' के लिए 'नेशनल अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है.

4. लिलेट दुबे 

हिंदी सिनेमा की अनुभवी कलाकारों में से एक लिलेट दुबे को कौन नहीं जनता. पुणे में जन्मी लिलेट ने अपनी स्कूलिंग 'सेंट मैरी स्कूल' से की है. पुणे में ही उन्हें थिएटर से प्यार हो गया उसके बाद उन्होंने टीवी और फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया.

5. गौहर ख़ान  

'बिग बॉस' विनर और मॉडल-एक्ट्रेस गौहर ख़ान भी पुणे से ही हैं. गौहर ने पुणे के 'माऊंट कार्मेल स्कूल' से पढाई की है. मॉडलिंग के बाद गौहर ने अपने टेलीविज़न की शुरुआत डांस रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' से की थी. जल्द ही गौहर की शादी भी होने वाली है. 

6. रोहिणी हट्टंगडी  

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री, रोहिणी हट्टंगडी का जन्म और परवरिश पुणे में हुई है. रोहिणी ने 'गांधी' फ़िल्म में कस्तूरबा गांधी का अद्भुत किरदार उन्होंने निभाया था. रोहिणी 1984 में प्रतिष्ठित BAFTA अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं. 

Rohini Hattangadi
Source: pinterest

7. धनराज पिल्ले 

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान 'धनराज पिल्ले' को कौन नहीं जनता है. पिल्लेने 4 ओलंपिक खेलों, 4 विश्व कप, 4 चैंपियन ट्रॉफ़ी और 4 एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्हें भारत सरकार द्वारा 2000 में 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था.

8. मुग्धा गोडसे 

बॉलीवुड एक्ट्रेस मुग्धा गोडसे भी पुणे से ही हैं. मुग्धा ने अपनी स्कूली शिक्षा 'नूतन मराठी विद्यालय' सदाशिव पेठ से की है. पुणे के 'मराठवाड़ा मित्र मंडल कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स' से बी. कॉम पूरा किया है. बाद में वह ग्लैमर उद्योग में अपनी किस्मत आजमाने के लिए सपनों के शहर मुंबई चली गईं. 'फ़ैशन' फ़िल्म से उन्होंने डेब्यू किया था. 

9.  मृणाल कुलकर्णी 

देखो, आई-आई सोना सोन परी आई...जी हां हमारे बच्चों की यादों में शुमार इस शो में 'सोन परी' का किरदार एक्ट्रेस मृणाल कुलकर्णी ने निभाया था. पुणे में जन्मी मृणाल ने अपना स्कूलिंग और कॉलेज पुणे से ही की है.

10. पार्थ समथान  

टीवी एक्टर 'पार्थ समथान' पुणे में जन्मे हैं. टीवी के शो 'कैसी ये यारियां' सीरियल से मशहूर हुए पार्थ ने 'कसौटी ज़िन्दगी की' सीरियल में अनुराग बासु का किरदार निभाया है.

क्या आप ये जानते थे?