सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट का एक बहुत बड़ा माध्यम बन चुका है. वहीं, इसके ज़रिए बहुत से कंटेंट क्रिएटर्स एक बड़े मुक़ाम पर पहुंचने में कामयाब भी हुए हैं. इनमें कई कंटेंट क्रिएटर्स ऐसे भी हैं जिनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग का कोई जवाब नहीं. ऐसे में, इतनी लोकप्रियता हासिल करने के बाद फ़ैन्स अपने फ़ेवरेट सेलिब्रिटी इन्फ़्लुएंसर्स के बारे में काफ़ी कुछ जानने की ख़्वाहिश रख सकते हैं, जिसमें उनकी एजुकेशन से लेकर उनका पहला करियर ऑप्शन भी हो सकता है. इस ख़ास लेख में हम इसी बारे में बताने जा रहे हैं. हमारे साथ जानिए भारत के कुछ फ़ेमस सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर्स की क्वालिफ़िकेशन और उनके फुल-टाइम कंटेंट क्रिएटर बनने से पहले के सफ़र के बारे में.

(7 Celebrity Influencers Qualifications)तो, चलिए जानते हैं कितने पढ़े-लिखे हैं आपके फ़ेवरेट सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर्स . 

1. कुशा कपिला 

ये भी पढ़ें: कोई Btech डिग्री होल्डर तो किसी ने किया है BBA, जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं ये 8 साउथ सुपरस्टार्स

कुशा कपिला एक यूट्यूबर और डिजिटल क्रिएटर हैं. कुशा के इंस्टाग्राम पर 2.3 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. कुशा अपने फ़िक्शनल करैक्टर "बिल्ली मासी" के लिए यूट्यूब पर बहुत फ़ेमस हैं. अब अगर हम उनकी एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो कुशा ने अपनी स्कूलिंग (साउथ दिल्ली) से की थी. वहीं, उन्होंने बाद में 'इंद्रप्रस्थ कॉलेज (दिल्ली)' से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद उन्होंने फ़ैशन टेक्नोलॉजी में मास्टर्स किया. कुशा एक सफ़ल डिजिटल क्रिएटर बनने से पहले 'रेज़रफ़िश' और 'अपैरल ऑनलाइन' कंपनी में काम करती थीं.  (7 Celebrity Influencers Qualifications)

2. भुवन बाम 

यूट्यूब सेंसेशन 'भुवन' एक फ़ेमस डिजिटल क्रिएटर, एक्टर और सिंगर हैं. भुवन दिल्ली के रहने वाले हैं. वहीं, उनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग की बात करें, तो इंस्टाग्राम पर उनके 14.1 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. वहीं, यूट्यूब पर उनके 25.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. भुवन ने 2021 में 'ढिंढोरा' नाम की वेब सीरीज़ भी बनाई थी, जिसमें उन्होंने अपने विभिन्न किरदारों के साथ एक्टिंग भी की है. अब अगर हम उनके एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो भुवन के 12th में 74% आये थे. वहीं उन्होंने, ग्रेजुएशन 'हिस्ट्री ऑनर्स' में किया है. बता दें कि वो शुरुआत में एक आर्कियोलॉजिस्ट बनना चाहते थे. वहीं, उन्होंने क्लासिकल सिंगिंग में ट्रेनिंग भी की थी. बहुत कम लोग जानते होंगे कि वो रेस्टोरेंट में गाना गाते थे. (7 Celebrity Influencers Qualifications)    

3. प्राजक्ता कोली

प्राजक्ता एक डिजिटल क्रिएटर हैं और वो "Mostlysane" के नाम से ज़्यादा फ़ेमस हैं. सोशल मीडिया पर उनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग की बात करें, तो उन्हें इंस्टाग्राम पर 4.7 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं. वहीं, उनके यूट्यूब पर 6.58 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. प्राजक्ता ने नेटफ़्लिक्स की सीरीज़ "Mismatched" में भी काम किया है. अगर, हम प्राजक्ता की एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो उन्होंने ग्रेजुएशन 'Vinayak Ganesh Vaze Autonomous College of Arts, Science & Commerce (मुंबई यूनिवर्सिटी) से पूरा किया है. प्राजक्ता इतनी बड़ी यूट्यूब सेंसेशन और एक्टर बनने से पहले वो एक रेडियो जॉकी बनना चाहती थीं. उन्होंने रेडियो इंटर्न के रूप में काम भी कर चुकी हैं.(7 Celebrity Influencers Qualifications)  

ये भी पढ़ें: रश्मिका से लेकर समांथा तक, जानिए साउथ सिनेमा की ये टॉप 10 एक्ट्रेस कितनी पढ़ी-लिखी हैं

4. नितिभा कॉल

नितिभा एक डिजिटल क्रिएटर हैं, जो फ़ैशन और मेकअप से जुड़े वीडियोज़ और रील्स बनाती हैं. नितिभा बिग-बॉस सीज़न 10 की कंटेस्टेंट भी रह चुकी हैं. नितिभा के इंस्टाग्राम पर 918K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर हम नितिभा की एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो उन्होंने ग्रेजुएशन 'शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ़ बिज़नेस स्टडीज़' दिल्ली से पूरी की है. बता दें कि नीतिभा फुल-टाइम कंटेंट क्रिएटर से पहले 'गूगल' कंपनी में काम करती थीं. (7 Celebrity Influencers Qualifications)

 5. डॉली सिंह

डॉली सिंह एक डिजिटल कंटेंट क्रिएटर, एक्ट्रेस, फ़ैशन ब्लॉगर और एक सोशल मीडिया इंफ़्लुएंसर हैं. डॉली काफ़ी क्रिएटिव रील्स इंस्टाग्राम पर अपलोड करती हैं और वो फ़नी वाइन्स के अलावा फ़ैशन ब्लॉगिंग के लिए भी जानी जाती हैं. डॉली के इंस्टाग्राम पर 1.4 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. अगर हम डॉली की एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ़ैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) से अपनी पढ़ाई पूरी की है. डॉली एक सफ़ल डिजिटल कंटेंट क्रिएटर बनने से पहले ‘iDiva’ में एक लेखिका के तौर पर काम करती थीं.(7 Celebrity Influencers Qualifications)  

 6. संदीप माहेश्वरी 

संदीप माहेश्वरी यूट्यूब के फ़ेमस मोटिवेशनल स्पीकर हैं. संदीप के इंस्टाग्राम की बात करें, तो उन्हें 3 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं और यूट्यूब पर उनके 2.22 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. अगर हम संदीप की एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो वो पढ़ाई में काफ़ी अच्छे थे और उन्होंने 'किरोड़ीमल कॉलेज' दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम की पढ़ाई शुरू की थी, पर उन्होंने थर्ड-ईयर में ड्राप कर दिया था. संदीप ने 19 साल की उम्र में मॉडलिंग भी की थी और उनकी ख़ुद की कंपनी भी थी, जिसका नाम ' Mash Audio Visuals Pvt. Ltd' था, जहां वो पोर्टफ़ोलियो बनाते थे. (7 Celebrity Influencers Qualifications)  

7. आशीष चंचलानी 

यूट्यूब सेंसेशन आशीष अपने ह्यूमर भरे कंटेंट के लिए काफ़ी लोकप्रिय हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 13.1 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं और यूट्यूब पर उनके 2.76 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. अगर हम आशीष की एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें, तो उन्होंने नवी मुंबई के 'दत्ता मेघा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग' में एडमिशन लिया था, लेकिन ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले ही छोड़ दिया था. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर शुरू किया. वहीं, उन्होंने Barry John Acting Studio' से एक्टिंग की क्लासेस ली थी. (7 Celebrity Influencers Qualifications)